NEFT Kya Hota Hai ? नेफ्ट क्या होता है

0
176
Neft Kya Hota Hai

NEFT Kya Hota Hai : नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे के इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफ़र की एक भारतीय प्रणाली है। यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेश किया गया था। यह एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जो कि डिफर्ड नेट सेटलमेंट (DNS) पर आधारित है जो बैचों में लेन-देन का काम करता है।

NEFT फंड ट्रांसफर में भाग लेने के लिए एक बैंक शाखा को NEFT- सक्षम होना चाहिए। आमतौर पर एक खाते से लाभार्थी के खाते में फंड ट्रांसफर करने में एक दिन लगता है। आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, बस्तियों में धनराशि का निपटान और निकासी।

NEFT का उपयोग करने से पहले क्या आवश्यक है- NEFT Ka Upyog Karne Se Pehle Avayshak Kya Hai?

NEFT का उपयोग करने से पहले बैंक के ग्राहक के पास निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए।

1-लाभार्थी का नाम और पूर्ण बैंक खाता संख्या, जिसे आप धन हस्तांतरित करना चाहते हैं।

2- लाभार्थी बैंक / शाखा का भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (IFSC)।

RTGS और NEFT में अंतर- RTGS and NEFT mein Antar

यद्यपि NTGS और NEFT दोनों का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है, लेकिन कुछ मानदंडों के आधार पर उनके बीच कुछ विशिष्ट अंतर हैं।

NEFT की परिभाषा

एनईएफटी उन तरीकों में से एक है जिनके द्वारा देश के भीतर किसी अन्य पार्टी को फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। एनईएफटी किसी भी व्यक्ति, संगठन, कंपनियों के साथ-साथ कॉरपोरेट्स को भारत में बैंक खाता रखने वाली किसी अन्य पार्टी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है। NEFT भुगतान कुछ अन्य तंत्रों के विपरीत बैचों में होते हैं जो एक व्यवस्थित आधार पर लेनदेन को स्पष्ट करते हैं।

जैसे ही अनुरोधों को कतारबद्ध किया जाता है, लंबित लेनदेन को बंद करने के लिए बैचों को एक घंटे के तरीके से संसाधित किया जाता है। भारतीय रिज़र्व बैंक वर्ष 2005 में इसे शुरू करने के बाद एनईएफटी भुगतान गेटवे को संभालता है। पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर एनईएफटी के माध्यम से होते हैं, जो मोड की अपार लोकप्रियता को भी दर्शाता है।

आपको NEFT की आवश्यकता क्यों है? – NEFT Ki Avashykta Kyun Hai

आप कुछ ही मिनटों के भीतर देश के किसी भी हिस्से में किसी को भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। स्थानांतरण के कुछ अन्य रूपों के विपरीत, जहां बड़ी राशि भेजने से समझ में आता है, आप बहुत छोटे लेनदेन के लिए हस्तांतरण के लिए एनईएफटी का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा स्तर है, कि इन दिनों आप कुछ छोटे दुकानदारों को नकद के बजाय NEFT के लिए नियमित ग्राहकों को एक खाता संख्या प्रदान कर सकते हैं।

जीएसटी क्या है ? GST Kya Hota Hai

NEFT आवश्यक शर्तें- NEFT Ki Avayshak Sharte

एक बार जब आप एनईएफटी पूर्ण फॉर्म के बारे में जानते हैं, तो हमें उसी के लिए आवश्यक किसी भी पूर्व-आवश्यकता पर जाना होगा। भुगतान या स्थानांतरण के एनईएफटी मोड का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, किसी के पास बचत या चालू बैंक खाता होना चाहिए। आपके पास बैंक खाता न होने की स्थिति में, आप अभी भी एनईएफटी के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

आपको एक बैंक की यात्रा करने की आवश्यकता होगी जो एनईएफटी नेटवर्क का हिस्सा है और स्थानान्तरण के साथ आगे बढ़ेगा। एकमात्र समस्या यह है कि इस तरह का प्रेषण लगभग हमेशा 50,000 प्रति लेनदेन रुपये में प्रतिबंधित है। आपको रिसीवर के विवरण जैसे बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड, संपर्क विवरण इत्यादि प्रस्तुत करना होगा।

क्या नेफ्ट असफलताओं की कोई संभावना है?-NEFT Mein Asafalta Ki Sambhavna

एनईएफटी दो दलों के बीच फंड ट्रांसफर का एक तरीका है, इसके विफल होने की संभावना है। एनईएफटी विफलताओं के सामान्य संदिग्ध गैर-मौजूद खाते या जमे हुए खाते हैं। असफलता के पीछे क्या कारण है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, विफलता के दो घंटे के भीतर राशि वापस प्रेषक के खाते में जमा कर दी जाएगी।

क्या कोई ऐसी घटना सामने आ सकती है, जहां आपको रिसीवर ने धनराशि हस्तांतरित नहीं की है, तो आप अपने बैंक तक पहुंच सकते हैं क्योंकि सभी लेनदेन आरबीआई की वेबसाइट पर भी दर्ज किए जाते हैं।

नेफ्ट के लिए समय क्या हैं? – NEFT Ke Liye Timings Kya Hai ?

एनईएफटी पूर्ण रूप का पता लगाते हुए, हमने इस तथ्य को संक्षेप में कवर किया कि यह आधे घंटे की खिड़कियों में संचालित होता है। पूरे सप्ताह के दिनों में, NEFT के लिए ऑपरेटिंग विंडो सुबह 8 बजे से शुरू होती है और शाम 7 बजे तक सभी तरह से चलती है।

इस बीच 23 क्लियरिंग बैच हैं। इसलिए आपके फंड ट्रांसफर की शुरुआत के समय के आधार पर इन 23 बैचों में से किसी के हिस्से के रूप में आपका लेनदेन साफ ​​हो जाएगा। नए बैंक नियमों के अनुसार, कार्यदिवस के रूप में घोषित किए गए शनिवार को सुबह 8 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक आधे घंटे के आधार पर क्लियरिंग बैच होते हैं। यदि आप उल्लिखित समय सीमा के बाहर किसी भी एनईएफटी स्थानान्तरण की शुरुआत करते हैं, तो स्थानांतरण अगले कार्य दिवस पर अगले उपलब्ध समाशोधन बैच पर होगा।

क्या कोई सीमाएं हैं?- Kya Koi Seemayein Hai

उस राशि की कोई सीमा नहीं है, जिसे आप NEFT के माध्यम से भेज सकते हैं, जब यह सीधे खाते के हस्तांतरण की बात आती है। यदि आप बैंक शाखा से ऐसा करने का प्रयास करते हैं, तो सीमा रुपये पर निर्धारित की जाती है। 50,000 प्रति लेनदेन। यदि आप नेपाल में किसी को पैसा भेजना चाहते हैं तो वही सीमा भी मान्य है। नेपाल में स्थानांतरण इंडो-नेपाल रेमिटेंस फैसिलिटी स्कीम का हिस्सा है।

NEFT शुल्क क्या हैं?

ऐसे व्यक्ति जो स्थानांतरण के अंत में हैं, उनके लिए कोई शुल्क नहीं है। हालांकि, यदि आप फंड ट्रांसफर की पहल कर रहे हैं, तो आपको उसी की सुविधा के लिए कुछ शुल्क देना होगा।

अधिकतम रु 10,000 रुपये तक के हस्तांतरण के लिए 2.50 % (जीएसटी)। अधिकतम रु 10,000 रुपये से ऊपर और 1 लाख रुपये से कम के हस्तांतरण के लिए 5 %(जीएसटी)  है।

अधिकतम रु 1 लाख रुपये से ऊपर  और रू 2 लाख से कम के हस्तांतरण के लिए 15 %  (GST) है।

नेफ्ट पर ज़रूरी नोट – NEFT Par Zaroori Note

जब आप किसी को एनईएफटी हस्तांतरण के लिए चुनते हैं, तो आपका बैंक आपके खाते से राशि तुरंत काट लेता है। रिसीवर के बैंक खाते तक पहुंचने के लिए कुछ ही घंटों में कुछ मिनटों का समय लगता है, जिस विषय के अनुसार यह बैच का समाशोधन है।

राशि भेजने के साथ ही प्राप्त करने वाले बैंक को इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा के लिए राष्ट्रव्यापी एनईएफटी नेटवर्क का हिस्सा बनने की आवश्यकता है। आपको बैंक खाता विवरण और रिसीवर की बैंक शाखा के आईएफएससी कोड से भी अवगत होना चाहिए।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here