कम्प्यूटर क्या होता है ? Computer Kya Hota Hai ?

0
240
कम्प्यूटर क्या है

कम्प्यूटर क्या है : एक कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है जो एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रियाओं, गणनाओं और संचालन करता है। इसमें डेटा (इनपुट) को स्वीकार करने, उसे प्रोसेस करने और फिर आउटपुट देने की क्षमता है।

कंप्यूटर बाद में उचित भंडारण (स्टोरेज) उपकरणों में उपयोग के लिए भी डेटा स्टोर कर सकते हैं और जब भी आवश्यक हो इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ लिखने, वीडियो संपादित करने, एप्लिकेशन बनाने, वीडियो गेम खेलने आदि से लेकर कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

वे एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को मिलाकर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने और विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कंप्यूटर का इतिहास- ComputerKa Ethihaas

सबसे पहला डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिसे पहले आधुनिक कंप्यूटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, वह है Colossus। 1943-44 में निर्मित, कोलोसस को लॉरेंज एसजेड 40/42 को क्रैक करने के लिए तैयार किया गया था, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सैन्य संचार का समर्थन करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक जर्मन एन्क्रिप्शन मशीन थी।

एन्क्रिप्टेड डेटा को डीकोड करने के लिए कई बूलियन लॉजिकल ऑपरेशन करने के लिए डिवाइस ने 2,400 वैक्यूम ट्यूबों का उपयोग किया।

आधुनिक कंप्यूटर सभी आकारों और आकारों में विभिन्न कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन करने के लिए आते हैं। हालाँकि जो सबसे पहले दिमाग में आते हैं, वे हैं डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर, कई अन्य कम-ग्रहण करने वाले उपकरण – जैसे कि किराना स्कैनर, एटीएम और स्मार्ट टीवी – कंप्यूटर भी हैं।

स्मार्टफोन, गेम कंसोल, वेयरबल्स और स्मार्ट उपकरणों के प्रसार ने कंप्यूटरों को हमारे दैनिक जीवन में बहुत अधिक आसानी से उपलब्ध कराया। एक कंप्यूटर कई भागों और घटकों से बना होता है जो उपयोगकर्ता की कार्यक्षमता को सुविधाजनक बनाता है।

कंप्यूटर में दो प्राथमिक श्रेणियां हैं: सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

हार्डवेयर- Hardware

हार्डवेयर वह भौतिक संरचना है जो एक कंप्यूटर के प्रोसेसर, मेमोरी, स्टोरेज, कम्युनिकेशन पोर्ट और पेरिफेरल डिवाइसेस का निर्माण करती है। इनमें से प्रत्येक घटक (जिन्हें डिवाइस कहा जाता है) का एक अलग उद्देश्य होता है, जो इनपुट स्वीकार करना, डेटा स्टोर करना या आउटपुट भेजना हो सकता है।

उदाहरण के लिए, एक माउस और एक माइक्रोफोन इनपुट डिवाइस होते हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ता की गतिविधियों को रिकॉर्ड करने और उन्हें डेटा में बदलने के लिए किया जाता है जो सिस्टम यूनिट को प्रेषित होता है। हार्ड डिस्क एक स्टोरेज यूनिट है जहां डेटा को अन्य उपकरणों द्वारा संग्रहीत और एक्सेस किया जाता है।

एक मॉनिटर या स्पीकर आउटपुट डिवाइस होते हैं जो संसाधित डेटा को क्रमशः (वीडियो) और ऑडियो सिग्नल में बदलते हैं।

आमतौर पर, मुख्य घटक जो नन्यूनतम क्षमता का प्रतिनिधित्व करते हैं और जो कंप्यूटर को कार्य करने की अनुमति देते हैं वह इस प्रकार है :

प्रोसेसर (CPU)

वह पार्ट जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से प्राप्त इनपुट को प्रोसेस और निष्पादित करता है।

मदरबोर्ड (Motherboard)

एक मेनबोर्ड जो अन्य सभी हार्डवेयर घटकों और उपकरणों (आंतरिक और बाहरी) के बीच बुनियादी संबंध प्रदान करता है।

मेमोरी (RAM)

एक अस्थायी डेटा स्टोरेज स्पेस जो सीपीयू को सक्रिय रूप से उपयोग करने वाली जानकारी संग्रहीत करता है।

मेमोरी स्टोरेज – (Memory Storage)

एक स्टोरेज  उपकरण जहां डेटा को स्थायी आधार पर संग्रहीत किया जाता है। यह रैम की तुलना में धीमी लेकिन कम अस्थिर है।

बिजली वितरण केंद्र – (Power Supply Unit)

यह बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक है: शक्ति के बिना, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम नहीं कर सकता है!

सॉफ्टवेयर- Software

कंप्यूटर के सभी भाग जो कड़ाई से भौतिक नहीं हैं, जैसे कि डेटा, प्रोग्राम, एप्लिकेशन, प्रोटोकॉल, इत्यादि, मोटे तौर पर इस सॉफ़्टवेयर के रूप में परिभाषित हैं।” हालाँकि सॉफ़्टवेयर का कोई भौतिक रूप नहीं है, फिर भी जानकारी प्राप्त करना, उसे एनकोड करना, स्टोर करना और प्रोसेस करना कोई कम महत्वपूर्ण नहीं है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में सभी निष्पादन योग्य और गैर-निष्पादन योग्य डेटा, जैसे दस्तावेज़, डिजिटल मीडिया, लाइब्रेरी और ऑनलाइन जानकारी शामिल हैं। एक कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और इसके सभी अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर भी हैं।

एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के साथ काम करता है जो इसके अंतर्निहित हार्डवेयर आर्किटेक्चर को पढ़ने, व्याख्या और निष्पादन के लिए भेजे जाते हैं।

कंप्यूटर के प्रकार – Computer Ke Prakaar

कंप्यूटर को कंप्यूटिंग शक्ति, क्षमता, आकार, गतिशीलता और अन्य कारकों के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, जैसे कि पर्सनल कंप्यूटर (पीसी), डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर और डिवाइस, मेनफ्रेम या सुपर कंप्यूटर।

NEFT Kya Hota Hai ? नेफ्ट क्या होता है

कंप्यूटर के उपयोग – Use of Computer

1. व्यापार

आजकल बहुत सारे व्यवसाय कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। उन्हें खातों, कार्मिक रिकॉर्ड, परियोजनाओं को प्रबंधित करने, इन्वेंट्री तैयार करने, प्रस्तुतिकरण और रिपोर्ट बनाने और संग्रहीत करने के लिए नियोजित किया जा सकता है।

वे ई-मेल सहित विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हुए, व्यवसाय के भीतर और बाहर दोनों में संचार को सक्षम करते हैं। उनका उपयोग व्यवसाय को बढ़ावा देने और ग्राहकों के साथ प्रत्यक्ष बातचीत को सक्षम करने के लिए किया जा सकता है।

2. शिक्षा

कंप्यूटर का उपयोग ऑडियो-विजुअल पैकेज, इंटरेक्टिव अभ्यास और दूरस्थ शिक्षा के साथ सीखने वालों को इंटरनेट पर ट्यूशन देने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग इंट्रानेट और इंटरनेट स्रोतों से या ई-पुस्तकों के माध्यम से शैक्षिक जानकारी तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है। उन्हें ऑनलाइन परीक्षाओं के उपयोग के साथ-साथ परियोजनाओं और असाइनमेंट बनाने के लिए, छात्र प्रदर्शन को बनाए रखने और निगरानी करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

3. हेल्थकेयर

कंप्यूटर द्वारा हेल्थकेयर में क्रांति जारी है। साथ ही डिजीटल मेडिकल जानकारी को रोगी के डेटा को स्टोर और एक्सेस करना आसान बनाता है, रोगों के जोखिमों की खोज के लिए सॉफ्टवेयर द्वारा जटिल जानकारी का विश्लेषण भी किया जा सकता है। कंप्यूटर लैब उपकरण, हृदय गति मॉनिटर और रक्तचाप मॉनिटर को नियंत्रित करते हैं। वे डॉक्टरों को नवीनतम दवाओं के बारे में जानकारी के साथ-साथ अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ बीमारियों पर जानकारी साझा करने की क्षमता के लिए अधिक पहुंच प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।

4. खुदरा और व्यापार

कंप्यूटर का उपयोग उत्पादों को ऑनलाइन खरीदने और बेचने के लिए किया जा सकता है – यह विक्रेताओं को कम ओवरहेड्स के साथ एक व्यापक बाजार तक पहुंचने में सक्षम बनाता है, और खरीदारों को कीमतों की तुलना करने, समीक्षाओं को पढ़ने और वितरण वरीयताओं को चुनने के लिए। ईबे, क्रेगलिस्ट जैसी साइटों या सोशल मीडिया या स्वतंत्र वेबसाइटों पर स्थानीय लिस्टिंग का उपयोग करके, उन्हें सीधे व्यापार और विज्ञापन के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

5. सरकार

विभिन्न सरकारी विभाग अपनी सेवाओं की गुणवत्ता और दक्षता में सुधार करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। उदाहरणों में शहर की योजना, कानून प्रवर्तन, यातायात और पर्यटन शामिल हैं। कंप्यूटर का उपयोग सूचनाओं को संग्रहीत करने, सेवाओं को बढ़ावा देने, आंतरिक रूप से और बाह्य संचार करने के लिए, साथ ही साथ नियमित प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

6. मार्केटिंग

कंप्यूटर डेटा के विश्लेषण और हेरफेर के माध्यम से विपणन अभियानों को अधिक सटीक बनाने में सक्षम बनाता है। वे वेबसाइटों के निर्माण की सुविधा प्रदान करते हैं। उनका उपयोग सोशल मीडिया अभियान उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। वे ईमेल और ऑनलाइन चैट के माध्यम से ग्राहकों के साथ सीधे संचार को सक्षम करते हैं।

7. विज्ञान

कंप्यूटर को कार्य उपकरण के रूप में अपनाने वाले पहले समूहों में से एक वैज्ञानिक थे। विज्ञान में, कंप्यूटर का उपयोग अनुसंधान के लिए किया जा सकता है, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय रूप से अन्य विशेषज्ञों के साथ जानकारी साझा करने के साथ-साथ डेटा एकत्र करना, वर्गीकृत करना, विश्लेषण करना और भंडारण करना। अंतरिक्ष शिल्प को लॉन्च करने, नियंत्रित करने और बनाए रखने के साथ-साथ अन्य उन्नत तकनीक के संचालन में भी कंप्यूटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

8. प्रकाशन

किसी भी प्रकार के प्रकाशन को डिजाइन करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जा सकता है। इनमें समाचार पत्र, विपणन सामग्री, फैशन पत्रिकाएं, उपन्यास या समाचार पत्र शामिल हो सकते हैं। कंप्यूटर का उपयोग हार्ड-कॉपी और ई-बुक दोनों के प्रकाशन में किया जाता है। वे बाजार प्रकाशनों और बिक्री को ट्रैक करने के लिए भी उपयोग किए जाते हैं।

9. कला और मनोरंजन

कंप्यूटर का उपयोग अब कला की प्रत्येक शाखा के साथ-साथ व्यापक मनोरंजन उद्योग में भी किया जाता है। कंप्यूटर का उपयोग चित्र, ग्राफिक डिज़ाइन और पेंटिंग बनाने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग तस्वीरों को संपादित करने, कॉपी करने, भेजने और प्रिंट करने के लिए किया जा सकता है।

उनका उपयोग लेखकों द्वारा बनाने और संपादित करने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग संगीत बनाने, रिकॉर्ड करने, संपादित करने, खेलने और सुनने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग वीडियो को कैप्चर करने, संपादित करने और देखने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग गेम खेलने के लिए किया जा सकता है।

10. संचार

कंप्यूटर ने इंटरनेट पर रीयल-टाइम संचार को आसान बना दिया है, सॉफ्टवेयर और वीडियोकांफ्रेंसिंग सेवाओं जैसे स्काइप के लिए धन्यवाद। परिवार ऑडियो और वीडियो से जुड़ सकते हैं, व्यवसाय दूरदराज के प्रतिभागियों के बीच बैठकें कर सकते हैं, और समाचार संगठन फिल्म चालक दल की आवश्यकता के बिना लोगों का साक्षात्कार कर सकते हैं।

आधुनिक कंप्यूटरों में आमतौर पर स्काइप जैसे सॉफ़्टवेयर की सुविधा के लिए आजकल माइक्रोफोन और वेबकैम निर्मित होते हैं। ईमेल जैसी पुरानी संचार तकनीकें अभी भी व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं।

आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन व्यवसाय, ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन व्यापार, ऑनलाइन संचार और इंटरनेट बैंकिंग में क्रांति देखकर कंप्यूटर के महत्व को समझ और विश्लेषण कर सकते हैं। हार्डवेयर उपकरणों और सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों का उपयोग करने वाले डेटा और सूचनाओं को संग्रहीत, एक्सेस, हेरफेर, गणना, विश्लेषण करने के लिए।

हमारे सभी दैनिक जीवन की गतिविधियाँ ऐसी ऑनलाइन सेवाओं और उत्पादों पर आधारित हैं। कंप्यूटर ने 2 दशक पहले हमारे जीवन को बदल दिया था और अब जीने के लिए दैनिक जीवन में कंप्यूटर का उपयोग करना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here