Maithili Thakur Biography, मैथिली ठाकुर जीवन परिचय, Age, Family, Career & More

Maithili Thakur Biography In Hindi: ठाकुर बायोग्राफी, मैथिली ठाकुर जीवन परिचय, उनके केरियर और उनके जीवन सी जुड़ी अन्य कई अनसुनी बातों को आपके साथ यहां कर रहा हूं।

0
22
Maithili-Thakur-Biography-in-Hindi

Maithili Thakur Biography, मैथिली ठाकुर बायोग्राफी, मैथिली ठाकुर जीवन परिचय:-

सफल होना किसे अच्छा नहीं लगता है लेकिन क्या हो जब यह सफलता किसी को कम उम्र में ही हासिल हो जाये।

कुछ इसी तरह कम उम्र में प्रसिद्धि पाने वाली है “मैथिली ठाकुर” जिसके गानों की धुन पर आज लाखों लोग झूम उठते है।

किसी मुकाम को हासिल करने के लिए हमें उतनी मेहनत करनी पड़ती है, जितना बड़ा लक्ष्य चुना हो, मैथिली ने एक बड़ा लक्ष्य देखा और इसे पाकर दिखाया है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Ajab Gajab Jankari पर आज हम बात करने जा रहे है, मैथिली ठाकुर से जुड़ी बायोग्राफी (Maithili Thakur Biography) के बारे में… ये कौन है? मैथिली कैसे लोगों के बीच पॉपुलर हुई? साथ ही इनसे जुड़ी अन्य चीजों के बारे में भी हम बात करेंगे, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

“मैथिली ठाकुर” का जीवन परिचय –

मैथिली ठाकुर का जन्म, बिहार के मधुबनी जिले के “बेनीपट्टी बनिकट्टा (उड़ेन)” गाँव में हुआ था, मैथिली की प्रारम्भिक शिक्षा गाँव में हुई।

मैथिली नाम मिथिला से लिया गया है जो कि बिहार की एक जगह है, घर पर सभी लोग इन्हें “तन्नु” नाम से बुलाते है, पिता जी एक म्यूजिक टीचर है और ये बच्चों को संगीत की क्लाससेस दिया करते है।

घर में एक धार्मिक माहौल होता था, हमेशा राम-सीता जी के कीर्तन होते रहते थे, तो संगीत की जो पहली धुन थी वो घर से ही सुनने को मिली, बचपन में मैथिली को घर में होने वाले भजन-कीर्तन सुनने पसंद थे लेकिन गाना नही पसंद था।

सात साल के बाद पिता जी पूरे परिवार के साथ दिल्ली शिफ्ट हुए, तो यहाँ पर पहली बार छठी कक्षा में एडमिशन हुआ और घर पर पिता के साथ संगीत गायन सीखना शुरू किया।

स्कूल से टीचर्स और घर पर मम्मी-पापा के द्वारा संगीत की तरफ ज्यादा ध्यान आकर्षित कराने के कारण संगीत में और निपुण होती चली गयी।

पिता जी संगीत के शिक्षक थे, तो पिता के द्वारा संगीत सीखने पर इतना ध्यान दिया जाता था कि वे पहले गायन का अभ्यास करने को कहते थे और स्कूल का होमवर्क बाद में करने के लिए कहा करते थे।

धीरे-धीरे समय के साथ मैथिली ने संगीत की शिक्षा अपने पिता से ली और गायन पर अपनी पकड़ मजबूत करना सीखती गयी।

मैथिली ठाकुर बायोग्राफी (Maithili Thakur Biography) –

मैथिली ने बहुत कम उम्र में ही अपनी मेहनत के बदौलत वो सब हासिल किया है, जो लोग सपने देखते है, इनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी बात करें तो Maithili Thakur Biography कुछ इस प्रकार है –

Name – Maithili Thakur

Nick Name – Tannu / तन्नू

Profession – Singing

Father Name – Ramesh Thakur (Singer)

Mother Name – Bharti Thakur

Brother – Rishav Thakur, Ayachi Thakur

Age – 22 वर्ष (2022) Birthday – 25 July 2000

Birthplace – Benipatti, Madhubani, Bihar

Religion – Hindu

Marital Status – Unmarried

Famous In – YouTube Channel

School – बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल

College/ Education (University) – आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, दिल्ली

Hometown – दिल्ली, भारत

Height – 5’2

Income Per Month and Net Worth – N/A

रियलिटी शो की शुरुआत –

साल 2011 में मैथिली ने पहली बार रियलिटी शो “Litil Champ’s” में भाग लिया लेकिन दुर्भाग्य से उसमें सफल नहीं हो पाई।

इसके बाद इस हार से सीख लेते हुए चार साल की प्रैक्टिस की और फिर दोबारा दूसरे रियलिटी शो “Indian Idol Junior” से Session 2 में भाग लिया, यहाँ पर भी जाने के बाद सारे ऑडिशन तो क्लीयर कर लिया लेकिन आखिर में फिर रह गयी।

इसके बाद साल 2017 में अन्य शो “Rising Star” की शुरुआत हुई जिसके लिए मैथिली को निमंत्रण मिला।

यहाँ पर मैथिली ने सारे ऑडिशन को क्लियर करते हुए, मुंबई गयी जहां शो में भाग लेने का मौका मिला और टॉप 3 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही, लेकिन शो की विजेता बनने से चूक गयी।

इस शो में भले ही मैथिली ने प्रथम स्थान नहीं पाया, लेकिन इसका एक फायदा यह हुआ कि लोग इसको टीवी पर आने की वजह से जानने लगे, मैथिली के सफलता की एक छोटी सी शुरुआत इस शो से हुई थी।

इसके बाद धीरे-धीरे बहुत से अवॉर्ड शो में इन्होंने भाग लिया , जिसमें काफी नाम कमाया, लेकिन अगर मैथिली के सक्सेस की बात करें तो इसकी शुरुआत होती है, यूट्यूब से।

इसके अलावा अब तक मैथिली एक हजार से ज्यादा शो कर चुकी है, जिसमें गोवर्मेंट, प्राइवेट सभी प्रकार के संस्थान शामिल है जहां पर मैथिली को बहुत सारा प्यार मिला है।

सोशल मीडिया पर शुरुआत –

“Rising Star” के बाद मैथिली ने सोशल मीडिया पर एक्टिव हुई और फिर इस तरह के प्लेटफॉर्म्स पर सोहर, बटगवनी, संतावन जैसे बिहार के ट्रेडिशनल गाने जो वहाँ के स्थानीय गाने हुआ करते है, इनके गीत गाकर उसके विडिओ अपलोड करने लगी।

गाते समय इनके दो भाई भी (जिनका नाम ऋषभ और अयाची है) ढोलक और हारमोनियम के माध्यम से वादन में सहायता करते है।

शुरुआत में तो कुछ रिस्पॉन्स नहीं मिल लेकिन धीरे-धीरे लोग इनके गाने के वीडियोज़ देखने लगे और फिर सोशल मीडिया लाइफ की शुरुआत हुई।

आज ये सोशल मीडिया स्टार है और इनके गानों में कहीं न कहीं पारंपरिक भाव देखने को मिलता है।

लोगों द्वारा पसंद किये जाने के कारण ही आज बड़े-बड़े सिंगर अपने नए रिलीज हुए गाने को मैथिली से अपने म्यूजिक में बनाने को कहते है, ताकि उनकी आवाज में वो गाना और लोगों तक पहुँच सके।

यदि मैथिली ठाकुर से सीखना चाहें तो ऐसी बहुत सी चीजें है जो वे आज कम उम्र में ही लोगों को सीखा जाती है, जैसे – कभी भी कुछ बड़ा करना हो तो उसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है, किसी भी उम्र में कभी भी कुछ बड़ा किया जा सकता है , बस उसके लिए लग्न और मेहनत चाहिए।

दूसरा ये कि आप कभी भी हार मत मानें कई बार हो सकता है आपको रिजेक्शन देखने को मिले लेकिन इसे एक निराशा की तरह नहीं बल्कि एक मौके की तरह देखिए, क्योंकि यह वो मौका है जब आपको अपने ऊपर काम करने की जरूरत है आप खुद को इतना परफेक्ट बनाएं कि बात में कोई भी आपको रिजेक्ट न कर पाए।

Summary –

तो दोस्तों मैथिली ठाकुर से जुड़ी यह, बायोग्राफी (Maithili Thakur Biography) आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं और यदि आपका कोई भी सवाल और सुझाव तो उसे भी बताएं, साथ ही आप भविष्य में किस पॉपुलर पर्सनैलिटी के बारे में जानना चाहते है इसके बारें में हमें जरूर बताएं नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से।

About The Author –

हैलो दोस्तों, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं TechEnter.in का Founder हूँ, सोशल मीडिया, योजना, टेक्नोलॉजी, टिप्स और ट्रिक्स, लाइफस्टाइल, पैसे कमाने के तरीके के बारे में रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर विज़िट करें।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here