भारतीय पासपोर्ट वेबसाइट और पासपोर्ट के प्रकारों के बारे में जानकारी

0
20
पासपोर्ट कितने प्रकार के होते

वेबसाइट के माध्यम से एक नए भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करना शायद किसी के लिए भी सबसे सुविधाजनक प्रक्रियाओं में से एक है। सभी अन्य सरकारी दस्तावेज़ीकरण प्रक्रियाओं के विपरीत, पासपोर्ट के लिए आवेदन करना आसान होता है और इसका उपयोग विभिन्न आवेदन प्रक्रियाओं के लिए दस्तावेजी साक्ष्य के रूप में भी किया जा सकता है।

पासपोर्ट वेबसाइट उम्मीदवारों की सहायता कैसे करती है?

पासपोर्ट कितने प्रकार के होते

ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म संबंधित पासपोर्ट के लिए एक-स्टॉप है। प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से प्राप्त करने के लिए सही पंजीकरण फॉर्म रखने के अलावा, यह भी जानकारी है कि लोगों को अपने पासपोर्ट के कई पहलुओं पर आवश्यकता हो सकती है।

बहुत बार, लोग टाइपो, त्रुटियों या वर्तनी की गलतियों के साथ अपने पासपोर्ट प्राप्त करते हैं। इन परिवर्तनों को करना एक और थकाऊ प्रक्रिया है जिसे वेबसाइट पर कई आसान क्लिकों से नियंत्रित किया जा सकता है। यह दस्तावेज़ में परिवर्तन करने के साथ-साथ ज़रूरत पड़ने पर सहायक दस्तावेज़ों की सूची बनाने के लिए सभी एप्लिकेशन फॉर्म प्रदान करता है।

अन्य सरकारी दस्तावेजों की तरह, पासपोर्ट की भी समाप्ति तिथि होती है, और उन्हें अमान्य होने से पहले आवेदक को इसे नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है। पासपोर्ट नवीनीकरण प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया की तरह ही, जिसमे काफी सारे दस्तावेजों की बहुत जरूरत है।

पासपोर्ट का उपयोग एक आधिकारिक सरकारी दस्तावेज के रूप में किया जाता है जब यह अन्य आवेदन प्रक्रियाओं जैसे पैन कार्ड या चुनाव कार्ड के लिए आवेदन करने की बात आती है। ऐसा होने के दो कारण हैं; चूंकि पासपोर्ट में एक वीटिंग प्रक्रिया होती है, जिसे पुलिस विभाग सहित कई सरकारी कार्यालयों द्वारा नियंत्रित किया जाता है और चूंकि इसमें वह सभी जानकारी होती है जो एक व्यक्ति अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी के साथ प्रदान कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः घर में धनतेरस की पूजा इस प्रकार करें और पायें सुख समृद्धि

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पासपोर्ट धारक को एक देश से दूसरे देश की यात्रा करने की अनुमति देता है, हालांकि, उन्हें उस देश से वीजा की आवश्यकता होगी जो वे यात्रा कर रहे हैं, प्रमाण के रूप में कि उन्हें देश की यात्रा करने की अनुमति है। विभिन्न पासपोर्टों को विभिन्न देशों के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है और सीमा पर पासपोर्ट पर मुहर लगाकर पासपोर्ट धारक को किसी भी मुद्दे के बिना आगे और पीछे की यात्रा करने की अनुमति मिलती है। देशों के बीच ये संबंध कुछ पासपोर्टों को दूसरों की तुलना में अधिक मजबूत बनाते हैं और कुछ पासपोर्ट धारकों को दूसरों की तुलना में अधिक देशों की यात्रा करने की अनुमति देते हैं।

2016 में किए गए एक सर्वेक्षण में, जर्मनी के पास एक मजबूत पासपोर्ट था जो जर्मन नागरिकों को दूसरों की तुलना में अधिक देशों की यात्रा करने की अनुमति देता था।

भारत में विभिन्न प्रकार के पासपोर्ट के लिए कौन आवेदन कर सकता हैं?

जबकि दुनिया भर के अधिकांश पासपोर्ट धारक एक साधारण पासपोर्ट रखते हैं, साथ ही पासपोर्ट की दो अन्य श्रेणियां भी हैं। इसके अतिरिक्त, ओसीआई कार्ड की तरह, विदेशी नागरिकों के लिए पासपोर्ट प्रक्रिया से गुजरे बिना भारत आने के लिए ऐड भी हैं।

साधारण पासपोर्ट आमतौर पर एक डार्क ब्लू कवर के साथ आता है और आम नागरिकों को उनकी नियमित यात्रा के लिए जारी किया जाता है, जैसे छुट्टी, अध्ययन और व्यावसायिक यात्राएं। यह आमतौर पर 36 या 60 पृष्ठों के साथ आता है और एक व्यक्तिगत पासपोर्ट है।

Advertisement

आधिकारिक पासपोर्ट एक सफेद कवर के साथ आता है और आधिकारिक व्यवसाय पर भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों को जारी किया जाता है और आमतौर पर एक सेवा पासपोर्ट होता है।

इसे भी पढ़ेंः जन्म प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया क्यों है?

डिप्लोमैटिक पासपोर्ट एक मैरून कवर के साथ आते हैं और भारतीय राजनयिकों, संसद सदस्यों, केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों, कुछ उच्च रैंकिंग वाले सरकारी अधिकारियों और राजनयिक कोरियर को जारी किए जाते हैं। अनुरोध करने पर, यह आधिकारिक व्यवसाय पर यात्रा करने वाले उच्च-स्तरीय राज्य-स्तरीय अधिकारियों को भी जारी किया जा सकता है।

For Passport Renewal click here

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here