आंखों में दर्द होने के कारण व उपाय..

0
952
eyes pain solution in hindi

Eyes Pain Solution in hindi –  ऑखें हमारे शरीर का वह अभिन्न अंग है जिनकी में परेशानी होने पर हम चाह कर भी किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं कर सकते. यदि आप लगातार कम्‍प्‍यूटर पर काम करते हैं तो स्वाभाविक है कि आपकी पूरा ध्यान कम्प्यूटर स्क्रीन पर रहता हैं , जिस कारण सामान्य तुलना में हमारी ऑखें कम बार झपकती है, जिस कारण ऑखे ड्राई हो जाने के कारण उनमें दर्द और जलन महसूस होने लगती है, आज हम आपको इसके सम्बन्ध में कुछ सुझाव देने जा रहे हैं यदि आप इनको अपनाएंगे तो मैं उम्मीद कर सकता हूं कि आपको आंख दर्द ( eyes pain solution ) में आराम जरूर मिलेगा.

इसे भी पढ़ें – क्या आप भी बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो अपनायें ये तरीके वजन कम होगा

आंखों में दर्द होने के कारण व उपाय- Pain behind eye headache & Eyes Pain Solution in hindi

  1.  यदि आपकी आंखों में अगर दर्द महसूस हो रहा है तो अपनी हथेलियों को आपस में एक दूसरे से रगड़े और जब वह गरम हो जाए तो उसे अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख लें। इससे आंखों की मासपेशियों का तनाव कम होगा और हथेलियों की गर्माहट से आंखों का रक्त प्रवाह भी बढ़ेगा ।
  2. यदि आपकी आंखें में दर्द हो तो सन बाथ लें. जिसमें ऑखों का सूक्ष्म व्यायाम करें, सूरज की रोशनी के सामने बैठकर अपनी आंखों को पूरी तरह से खोल कर दोनों पुतलियों को प्रत्येक दिशा में घुमाएं और सूरज की रोशनी को आंखें में प्रवेश करने दें। यह क्रिया आपकी आखों की नसों मे खून व ऑक्सीजन का प्रवाह बढाकर आखों की नेत्र ज्योंति बढाता है तथा द्रष्टि दोष दूर करने में सहायक होता है।

3. सुबह-सुबह उठकर आखों को ठंडे पानी या त्रिफला के पानी से धोने पर आखों की उम्र वढती है । एवं ऑखों का धुंधलापन, आखों में पानी आना या जल्दी से थकने जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

4. आंखों में स्‍ट्रेस एवं जलन को दूर करने के लिए उन पर आलू और खीरे की स्‍लाइस रखें। इससे आपकी आंखों की सूजन दूर होगी और ऑखों में बहुत आराम मिलेगा।

5.यदि आप कंप्‍यूटर पर लगातार काम करते है तो कोशिश करें कि थोड़ी-थोड़ी देर में कम्प्यूटर की स्क्रीन से नज़र हटाकर, जितनी दूर हो सके उतनी दूर एकदम सीधे देखें इससे आपकी आखों का दर्द एवं जलन दूर होगी.

6.ऑखों की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को ऐसा भोजन ग्रहण करना चाहिए जिनमें विटामिन ए पाए जाते हों, जैसे सेब, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, टमाटर, सोया, संतरा, पालक, मेथी, गाजर, चुकन्दर, आवला आदि का नियमि‍त सेवन करें इससे आपकी ऑखों को पोषण मिलेगा और आंखों के सभी रोग दूर होगें।

7.यदि आपकी ऑखों में जलन हो रही है तो आप कॉटन बॉल को बरफ के पानी में अच्‍छी तरह से भिगों लें और उन्‍हें अपनी पलकों पर आधे घंटे के लिए रख लें, इससे आंखों में हो रही जलन से निजात मिलने के साथ आंखों की लालिमां भी दूर होगी।

तो दोस्तो ये थे ऑखों में दर्द की समस्या को दूर करने के कुछ उपाय या सुझाव यदि आपको इन उपायों के बाद भी आराम नहीं मिल रहा है तो आप जल्द ही किसी नेत्र चिकित्सक को दिखाएं, इसमें किसी भी प्रकार की देरी न करें.

यदि आपको मेरी ये जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो में इसे Facebook, Twitter पर जरूर शेयर करें जिससे दूसरों को भी फायदा मिल सके.

इसे भी पढ़ें-

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here