डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम | Digital india Intetnship Scheme 2018 (Hindi)

0
48
What is Digital india Intetnship Scheme in Hindi

Meity द्वारा डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप स्कीम | Digital india Intetnship Scheme 2018 (Hindi) By MEITY Application Form Process Online Eligibility Criteria Placement Certificate Stipend 1000 rs @Meity.gov.in 

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए अब तक कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं। किसी भी राष्ट्र के विकास के लिए उसका तकनीकि के क्षेत्र में विकास करना बहुत ही जरूरी होता हैं, क्योंकि इस तरफ हुआ विकास ही उस राष्ट्र को दुनिया के अन्य देशों से बिल्कुल हटकर एवं समृद्ध देशों की श्रेणी में लाकर खड़ा करता हैं। इस कार्य को करना तब और आसान हो जाता हैं जब इंजीनियरिंग के छात्रों को प्रेक्टिकल रिसर्च में कार्य करने का मौका मिलता हैं. इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने छात्रों के लिए एक यूनिक इंटर्नशिप योजना का आरम्भ किया हैं, जिसका नाम डिजिटल इंटर्नशिप स्कीम (Digital india Intetnship Scheme) हैं।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना की लांच डिटैल (Digital india Intetnship Scheme Launch Details )

सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 10 मई 2018 को डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के लिए एक पोर्टल का उद्घाटन किया.

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य ( Object of the Digital india Intetnship Scheme )

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य तकनीकि की पढ़ाई कर रहे युवाओं के लिए डिजिटल इंडिया के माध्यम से हो रहे बदलाव एवं सरकारी कामकाज की प्रक्रिया का अनुभव प्राप्त करने का अवसर देना है. डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप का मकसद युवाओं को सरकार की निर्णय प्रक्रिया से जोड़ते हुए उन्हें अनुभव प्राप्त करने का अवसर देना है. इसका उद्देश्य यह भी है कि विद्यार्थियों को परिवर्तनकारी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम से जोड़ा जाए और उन्हें बताया जाए कि सरकार कैसे काम करती है, सरकार की प्रक्रियाएं कैसे संचालित होती हैं. ऐसी ही ट्रांन्सफोर्मेटिव शुरूआत भी डिजिटल इंडिया के सपनों में से एक थी. यह योजना उसी सपने को साकार करने में मदद करेगी।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना की मुख्य विशेषताएं (Key Features of the Digital india Intetnship Scheme )

  • इंटर्नशिप प्रोग्राम को इस प्रकार से बनाया गया हैं कि यह छात्रों को वास्तविक फील्ड वर्क को समझने का मौका देगा। प्रेक्टिकल नॉलेज उनके एकेडमिक कोर्स को और अच्छा समझ आयेगी।
  • इस प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए प्रत्येक इंटर्न के ले स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था की गयी हैं जो मासिक 10,000 रूपये होगी।
  • इस इंटर्नशिप की अवधि 2 माह होगी और यदि जरूरत पड़ी तो इसे 3 महीने तक बढ़ाया जा सकेगा।
  • इस प्रोग्राम के अन्तर्गत इंटर्नशिप के लिए प्रत्येक सेशन में 25 प्रतिभागियों को सिलेक्ट किया जायेगा।
  • वहीं अगर इस इंटर्नशिप के सेशन की बात की जाये तो इसे सम्बन्धित विभाग द्वारा 2 सेशन में आयोजित करायी जायेगी. जिसमें पहली गर्मियो (मई-जून ) के बीच और दूसरी सर्दियों (दिसम्बर- जनवरी ) के बीच रखी जायेगी।
  • इस इंटर्नशिप को कम्पलीट करने के बाद मेंटर अपने इंटर्न को पार्टिसिपेशन और रिपोर्ट के लिए एक सर्टिफिकेट उपलब्ध करायेगा।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना में एप्लीकेशन के लिए योग्यता – ( Eligibility Criteria for Application )

कोई भी युवा जो इस प्रेक्टिकल प्रोजेक्ट में भागीदारी करना चाहता हैं उसके सर्टिफिकेट एग्जाम डा डिग्री में कम से कम 60 प्रतिशत अंक (Mark) होना आवश्यक है। इसके अलावा प्रतिभागी के अब तक के पूरे एकेडमिक बैकग्राउंड को भी ध्यान में रखा जायेगा, उस योजना में उन प्रतिभागियों को प्राथमिकता दी जायेगी जिनकी पूरी पढ़ाई के दौरान लगातार अच्छी परफोर्मेंस व स्वच्छ छवि रही है।

इस प्रोजेक्ट में वही हिस्सा ले सकेंगे जिन्होंने बी.टेक या बी.ई कम्पलीट कर ली है या केवल सेकंड ईयर और थर्ड ईयर के स्टूडेंट ही प्रेक्टिकल इंटर्नशिप में भागीदारी के योग्य होंगे। ट्रेनिंक का पैटर्न 10+2+4 होना आवश्यक है।

जिन युवाओं द्वारा इंटीग्रेटेड या ड्युअल डिग्री कोर्स ( Pursuers of Integrated or Dual Degree) किया हैं वह इस इंटर्नशिप प्रोजेक्ट में एप्लाई कर सकेंगे। इन प्रतिभागियों के लिए ट्रेनिंग पैटर्न 10+2+5 होना आवश्यक हैं। वह केडिडेट्स जो इस डिग्री के चौथे या पांचवे साल में हैं एप्लाई करने के योग्य होंगे।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना में अप्लाई कैसे करें? (How To Apply for the Digital india Intetnship Scheme )

इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए सभी योग्य व इच्छुक प्रतिभागियों को http://meity.gov.in/internship-scheme इस लिंक पर क्लिक करना है इसके बाद Digital india Intetnship Scheme का आधिकारिक पेज Open  हो जायेगा। नीचे दिये गये इमेज के अनुसार.

DIGITAL INDIA INTERNSHIP SCHEME

जैसे ही पेज खुल जाये तो फिर आपको “Apply For Internship” पर क्लिक करना हैं इसके बाद एक नया पेज open हो जायेगा। जिसमें दिये गये इन्स्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ लें। और उसमें बताये गये तरीके के अनुसार एप्लाई की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना हैं।

How To Apply for the Digital india Intetnship Scheme

अब आपको इस पेज पर Menu पर क्लिक करना है जहां “ Register Yourself ” पर क्लिक करना हैं।  जिससे Digital india Intetnship Scheme Application Form खुल जायेगा जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटैल्स व लॉगिन डिटैल्स भरकर सब्मिट कर देना है।

लॉग-इन का लिंग प्रतिभागी को मेन साइट पर ले जायेगा, जहां प्रतिभागी अपना यूजर नेम, पासवर्ड व केप्चा डालकर साइट में लॉगिन हो सकते हैं।

इसके बाद आपको “Apply for Service” पर क्लिक करना हैं इसके बाद “View Service” के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा। जब ऑप्शन लिस्ट खुल जाये तो आप अपनी पसंद का ऑप्शन चुन सकते हैं।

योजना सम्बन्धित महत्वपूर्ण तिथियां (important Dates for the Scheme)

important Dates for the Scheme

 

इस प्रोग्राम में चयन व प्लेसमेंट (Selection and Placement Under the Program)

इस प्रोग्राम में इंटर्न का चयन इस बेस पर किया जायेगा कि उन्होंने किस फील्ड के सब्जेक्ट को चुना है। यदि जरूरत महशूस हो तो ग्रुप हेड प्रतिभागी का स्काइप पर या फिर सामने बैठकर इंटरव्यू ले सकता हैं। चुने गये अभ्यारिथियों को फाइनल लिस्ट ऑफिसियल पोर्टल पर अपलोड कर दी जायेगी।

इसके अलावा इस योजना में दिलचस्पी लेने वाले प्रतिभागी इस शैक्षिक इंटर्नशिप प्रोग्राम की सभी जानकारियों के लिए इस ईमेल [email protected] पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस प्रोग्राम को और अच्छे से समझने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जानकारी को हांसिल कर सकते हैं- http://meity.gov.in/writereaddata/files/digital_india_internship_scheme.pdf

इन्हे भी पढ़ें-

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here