Ashok Gahlot Biography, caste, daughter, son & political career in hindi

0
326
Ashok Gahlot biography in hindi

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को राजनीति का जादूगर कहा जाये तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि अशोक गहलोत के पिता स्व0 लक्ष्मण सिंह गहलोत एक जादूगर थे. अशोक ने अपने पिता से जादू सीखा और इस पेशे में हाथ आज़माए, लेकिन उनका जादू चला राजनीति के मंच पर. आज हम अशोक गहलोत का जीवन परिचय ( Ashok gahlot biography in hindi ) और उनके राजनीतिक सफर (Ashok Gahlot Political Career) क बारे में जानते हैं.

Read More-  Sachin pilot biography in hindi

अशोक गहलोत का निजी जीवन व परिवार (Ashok gahlot Personal life and Family

अशोक गहलोत का जन्म 3 मई 1951 को जोधपुर (राजस्थान) में श्री लक्ष्मण सिंह गहलोत के सैनी क्षत्रिय मंडोर्वा राजपूत जाति में ( ashok gehlot caste ) हुआ था. अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में ग्रेजुएशन की डिग्री ली इसके बाद उन्होंने अर्थशास्त्र विषय में पीजी किया. गहलोत का विवाह 27 नवंबर 1977 में श्रीमती सुनीता गहलोत के साथ हुआ था. उनके एक बाटे ( ashok gehlot son ) वैभव गहलोत व एक बेटी (ashok gehlot daughter ) सोनिया गहलोत हैं.

अशोक गहलोत का राजनीतिक सफर- ashok gehlot political career

अशोक गहलोत स्टूडेंट लाइफ से ही राजनीति में दिलचस्पी रखते थे, वह स्कूली दिनों से ही समाजसेवा में सक्रिय हो गये थे. सन 1973 से 1979 के बीच गहलोत छात्र संगठन, NSUI के राजस्थान प्रेसिडेंट भी रहे हैं. गहलोत 7वीं लोकसभा पहली वार कांग्रेस से साल 1980 में जोधपुर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर सांसद चुने गए थे। इसके बाद उन्होंने कई बार लोकसभा संसदीय चुनाव जीता. इसी बीच अशोक गहलोत इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पी.वी.नरसिम्हा राव के मंत्रीमंडल में केन्द्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.

इतना ही नहीं अशोक गहलोत पहली वार 1 दिसंबर 1998 में व दूसरी बार 2008 में दो बार राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर भी सरकार का नेतृत्व कर चुके हैं. जानकारों के मुताबिक अशोक बेहद लो प्रोफाइल राजनेता हैं और वह अपने साथ ऐसे ही अफसरों को रखना पसंद करते हैं. इनकी लो लाइफ स्टाइल का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि वह हमेशा अपने साथ गाड़ी में पारले-जी बिस्किट रखकर चलते हैं, इतना ही नहीं उन्हे सड़क किनारे चाय आदि पीने से भी किसी प्रकार का गुरेज नहीं है.

मुझे उम्मीद है कि आपको Ashok gahlot biography in hindi, ashokgehlot caste, ashokgehlot daughter, ashokgehlot son केबारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here