आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे Download और Install करें?

0
215
आरोग्य सेतु एप क्या है

हाल ही में सरकार ने कोरोना वायरस से बचने के लिए एक नया एप्प लॉच किया है। इस एप्प का नाम आरोग्य सेतु एप है।

दोस्तो इसके बारे में सुनकर आपके मन में ख्याल जरूर आया होगा कि आरोग्य सेतु एप क्या है और कैसे इसे डाउनलोड करें व कैसे इंस्टाल करके इसे उपयोग किया जाये।

इन्ही सभी बातों का जबाब देने के लिए हम यह पोस्ट लेकर आये हैं जिसमें Arogya Setu App के बारे में विस्तार से बताया गया है।

Arogya Setu App के लॉच होते ही इनको करोड़ो लोगो ने Download कर लिया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।  यदि आप भी कोरोना के खिलाफ इस जंग में अपने आप को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको तुरंत ही यह एप डाउनलोड कर लेना चाहिए।

यह एप एंड्राइड और आई फ़ोन दोनों के लिए उपलब्ध है। इसको आप प्लेस्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप क्या है? What is Arogya Setu App

इस वक़्त पूरी दुनियां में Corona Virus का कहर फैला हुआ है। दुनियाँ के बड़े बड़े देश इस वायरस से निपटने के लिए तमाम तरह के उपाय कर रहे हैं। भारत सरकार भी पूरी मुस्तैदी के साथ इस वायरस से निपटने में लगी हुई है।

भारत सरकार ने लॉकडाउन के बाद लोगों की मदद के लिए आरोग्य सेतु नाम का एक एप लॉच किया है। इस एप ले जरिए आप यह जान सकते हैं कि आपके 6 मीटर के दायरे में कोई कोरोना का मरीज है या नही।

इससे आपको उस इंसान से डिस्टेंस बनाने में मदद मिलेगी। Arogya setu App के जरिए आप यह भी जान सकते हैं कि पिछले कुछ दिन पहले आप जिस व्यक्ति से मिले थे कही वह अब कोरोना पॉजिटिव तो नही हो गया है।

उस व्यक्ति के पॉजिटिव होने पर यह एप खुद आपके पास इस बात की जानकारी भेजेगा। इन सब के साथ साथ यह एप आपको कोरोना से जुड़े कई सुझाव भी देगा जिससे आप खुद को इस वायरस की चपेट में आने से बचा सकते हैं, और अपनी देखभाल खुद कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप को कैसे Download और Install करें?

जैसा कि ऊपर बताया है, यह आप अपने स्मार्टफोन पर भी इनस्टॉल कर सकते हैं, साथ ही आईफोन में इनस्टॉल किया जा सकता है।

इस एप को अपने एंड्रॉयड फ़ोन में कुछ इस तरह इनस्टॉल कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और वहां पर AarogyaSetu डाल कर सर्च करें।
  • या फिर आप नीचे दिए लिंक से डायरेक्ट एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

एंड्राइड के लिए:- https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu

आईफोन के लिए:- https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

  • इसके बाद जब एप डाउनलोड हो जाए तो उसको खोले। खोलने के बाद बाद सबसे पहले भाषा चुनने का विकल्प दिखाई देगा म यहां पर आपको हिंदी, अंग्रेजी के अलावा 11 अन्य देशी भाषाओं का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक इन्फॉर्मेशन का पेज खुलेगा। इस पेज में कोरोना वायरस और एप से संबंधित जानकारी रहेगी।उसे ध्यान से पढ़ने के बाद  Register Now पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एप आपसे ब्लूटूथ, और जीपीएस डेटा को यूज करने की अनुमति मांगेगा, जो आपको देनी पड़ेगी। यह एप आपके कांटेक्ट लिस्ट को भी यूज करेगा। असल मे यह आपके आपके मोबाइल नंबर, लोकेशन आदि के आधार पर यह तय करता है कि आपके आसपास कोई कोरोना का मरीज है या नही।
  • इसके बाद अगले पेज में आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगेगा। यह एप बिना मोबाइल नंबर के काम नही करेगा1। इसलिए मोबाइल नंबर डालें साथ ही ओटीपी से इसे वैरिफाई करें।
  • इसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, जिसमे अपना नाम, उम्र, विदेश यात्रा की डिटेल्स जो 30 दिनों में की हो, पता, पेशा सब भरना पड़ेगा।
  • इसके बाद एके आखिरी फॉर्म आता है, जिसे आप चाहें तो स्किप भी कर सकते हैं। इस तरह अब आपका यह एप पूरी तरह से काम करने के लिए तैयार है।

आरोग्य सेतु के फायदे

जब यह एप आपके फ़ोन में इनस्टॉल हो जाएगा तब इसके फायदे मिलना आपको शुरू होंगे। सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने आसपास मौजूद कोरोना के मरीजों की पहचान कर सकेंगे।

कोरोना का संकेत देने के लिए यह एप दो रंगों का उपयोग करता है। यदि आप किसी सुरक्षित जगह पर हैं, जहां पर कोरोना का कोई मरीज नही है वहां पर आपको ग्रीन रंग दिखाई देगा।

वहीं यदि आपको पीला रंग दिखाया जाता है और यह बताया जाता है कि आप इस वक़्त जोखिम में हैं तो आपको तुरंत हेल्पलाइन में संपर्क करना चाहिए।

इस एप का एक और बड़ा फायदा यह है कि आप इसके जरिए खुद का असेसमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ” सेल्फ असेसमेंट टेस्ट” पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी जहां आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने पड़ेंगे।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here