अप्रैल फूल डे इतिहास शायरी जोक्स | April Fool Day History, in

1
769
april-fool-day-history-in-hindi

April Fool Day History, Facts, Shayari, Jokes In Hindi – अप्रैल फूल प्रत्येक साल एक अप्रैल को मनाया जाता हैं। इस दिन आप किसी से भी कोई भी मजाक करके उन्हे मूर्ख बना दें लेकिन इसका कोई बुरा नहीं मानता, इस दिन मजाक करके आप अपने दोस्तों के चहरे पर मुस्कान ला सकते हैं. लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि कोई ऐसा मजाक न करें जिससे किसी को परेशानी का सामना करना पड़ जाये. आइय इस फूल दिवस के मौके पर जानते हैं इससे जुड़ा इतिहास व रोचक जानकारियों के बारे में—

इसे भी पढ़ेंअप्रैल फूल डे Massages, Jokes 

अप्रैल फूल की उत्पत्ति -Origin of April Fool

देखा जाये तो अप्रैल फूल का इतिहास बहुत ही पुराना हैं, इसके सम्बन्ध में 1392 में चॉसर के कैटबरी टेल्स में पाया जाता हैं। ब्रिटिश लेखक चॉसर की किताब द कैंटरबरी टेल्स में कैंटरबरी नाम के एक कस्बे का जिक्र किया गया था. इसमें ब्रिटेन के राजा रिचर्ड द्धितीय और बोहेमिया की रानी एनी की सगाई की तारीख 32 मार्च, 1381 होने की घोषणा की गयी थी जिसे वहां के लोग सही समझ बैठे और मूर्ख बन गये, तभी से एक अप्रैल को मूर्ख दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

अप्रैल फूल से जुड़ी अन्य ऐतिहासिक बातें-April Fools Other Historical Things

1 अप्रैल 1860 की तारीख इतिहास में बहुत ही मशहूर है, क्योंकि इस दिन लंदन में कई लोगों के पास डाक द्वारा पोस्ट कार्ड से सूचना पहुंची की आज शाम टॉवर ऑफ लंदन सफेद गधों के स्नान का कार्यक्रम होगा. देखने के लिए आप सभी आमंत्रित हैं। कृपया कार्ड अवश्य साथ में लायें. ध्यान देने वाली बात यह है कि टॉवर ऑफ लंदन में आम जनता का प्रवेश वर्जित था. लेकिन वहां शाम होत टावर के आसपास हजारों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी और अंदर जाने के लिए धक्काक्-मुक्की करने लगी लेकिन जब लोगों को हकीकत की जानकारी हुई कि उन्हे मूर्ख बनाया गया तो वह अपने-अपने घर लौट गये.

अप्रैल फूल के बारे में एक और रोचक कथा हैं जिसमें एक अप्सरा ने किसान से दोस्ती की और कहा-यदि तुम एक मटकी भर पानी एक सांस में पी जाओंगे तो मैं तुम्हे वरदान दूंगी। मेहनती किसान ने तुरंत अप्सरा की चुनौती को स्वीकारते हुए पानी से भरा मटका पी गया. जब उसने उसने अप्सरा से वरदान वाली बात दोहराई तो अप्सरा बोली तुम बहुत भोले हो, आज से तिम्हे मैं यह वरतान देती हूं कि तुम अपनी चुटीली बातों द्वारा लोगों के बीच खूब हंसी मजाक करोगे। अप्सरा का यह वरदान पाकर किसान ने लोगों को बहुत हंसाया. इसी कारण ही एक हंसी के पर्व ने जन्म लिया जिसे हम अप्रैल फूल कहते हैं।

अप्रैल फूल दिवस मनाने के लिए आईडिया-april fool whatsapp trick

  • आप अपने पति या पत्नी को मोजों को आपस में सिल दें जिससे वह मोजे पहन नहीं पायेंगे.
  • अपने दोस्त या पड़ोसी के मकान या प्लाट पर ‘For Sell’ की तख्ती लगा दें. यह एक बहुत ही अच्छा मजाक है जिससे पड़ौसी शॉक्ड हो जायेंगे।

 

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

1 COMMENT

  1. हेल्लो ajabgajabjankari
    मुझे अप्पकी साईट का वोर्किंग करने का तरीका बहुत पसंद आया है और आशा करता हु की आगे फ्यूचर में भी आप हुम्हे ऐसे ही अच्छी अच्छी जानकारी पर्दान करोगे…..thanks so much

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here