हरविंदर कौर दुनिया की सबसे छोटे कद की वकील के जीवन के बारे में जानें अनसुने तथ्य

0
190
Advocate Harvinder Kaur Biography in hindi

हरविंदर कौर की जीवनी। हरविंदर कौर का जीवन परिचय। Advocate Harvinder Kaur Biography in hindi:

कद छोटा पर इरादे बुलंद है, आइए जानें दुनिया की सबसे छोटे कद की वकील के बारे में। सब की तरह ना बनने वाली मोटिवेशनल स्पीकर हरविंदर पेशे से वकील भी है। मोटिवेशनल स्पीकर बनने की जाने उनकी कहानी आर्टिकल के माध्यम से।

हरविंदर कौर दूसरों के लिए प्रेरणा

Harvinder Kaur (हरविंदर कौर), दुनिया की सबसे छोटी कद की वकील हैंं। अपनी जिंदगी को इस ढंग से कामयाब बनाया कि मैं दूसरों के लिए प्रेरणा बन गई। अपने छोटे कद की वजह से जिंदगी से कोई शिकायत न रखने वाली हरविदंर कौर की सफलता के पीछे उसकी मजबूत इच्छा शक्ति और आगे बढ़ने की ललक है। दोस्तों अकसर किसी अभाव या कमी को लेकर हम खुद दोष देने लगते हैं और खुद को किसी से तुलना कर बैठते हैं। और फिर निराश हो जाते हैं।

लेकिन हरविंदर कौर ने कभी भी अपने छोटे कद को अपनी कमी नहीं मानी, उसने अपनी बुद्धि को पढ़ाई की तरफ लगाया और फिर वे सफलता के शिखर पर पहुंच गई। वकील बनकर उन्होंने दिखा दिया की कामयाबी तकदीर और अच्छी काया (शरीर) से नहीं बल्कि परिश्रम से मिलती है।

हंसमुख मिजाज की छोटे कद की दिखने वाली हरिविंदर कौर सबकी प्रेरणा बन गई। सोशल मीडिया पर उनके लाखों फालोवर हैं। उनकी इस बेहतरीन लाइफ उनकी खुद की मेहनत से मिली है। अपने छोटे कद (short height) के कारण निराशा का हाथ नही थामा बल्कि आशा की नई किरण के साथ अपने अंदर छिपी काबिलियत को सामने लाया।

छोटे कद की वकील हरविंदर कौर

आप हरिविंदर कौर से मिलेंगे तो आपको विश्वास नहीं होगा कि छोटे कद की दिखने वाली महिला की वकीन के काले कोट पर अदालत परिसर में नजर आती हैं, अपने काम के प्रति ईमानदार लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने वाली, जीवन को जिंदादिली के साथ ​जीती हैं। आइए जाने हरविंदर कौर के बारे में उनकी सोच और उनकी इस कामयाबी के बारे में—

हरविंदर कौर की जीवनी

जलांधर कोर्ट में कार्यरत वकील हरविंदर कौर विलक्षण प्रतिभा की धनी है। बचपन से ही इसलिए अपने सपने एक एयर हॉस्टेस बनकर कामयाबी का लक्ष्य पाने की ओर केंद्रित किया था परंतु… हरविंदर कौर के जीवन के बारे जानिए कैसे बन गई एक सफल वकील  the life of Harvinder Kaur, how to become a successful lawyer

पंजाब के बठिंडा के पास रामा मंडी की रहने वाली हैं। 24 साल की हरविंदर कौर का कद 3 फिट 11 इंच है। अपने छोटे कद के कारण उन्हें लोग जानते हैं लेकिन वकील बनने के बाद वे और फेमस हो गईं। हरविंदर कौर ने प्रारंभिक पढ़ाई अपने शहर में की फिर उन्होंने वकील बनने की ठानी और पंजाब जाकर वकालत की पढ़ाई की। हरविंदर ने मीडिया से एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी छोटी हाईट को लकेर लोग खूब मजाक उड़ाते थे, हंसते थे लेकिन जब वे वकील बन गई तो वही लोग उनकी तरीफ भी करने लगे। 

एअर होस्टेज बनने का सपना

बचपन से हरविंदर कौर एयर होस्टेट बनाना चाहती थी। उनका सपना इसलिए नहीं पूरा हो पाया क्योंकि उनकी हाइट छोटी थी लकिन उन्होेनं हिम्मत नहीं हारी जब उन्हें पता चला कि वे एयर हॉस्टेज अपनी छोटे कद की वजह से नहीं बन पायी तो उन्होंने एक अलग रास्ता चुना, वकीन बनने के लिए। उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया। दोस्तो उनकी इस इच्छा पर लोग उनका मजाक उड़ाने लगे। लेकिन लोगी की परवाह न करके हरिविंदर कौर ने अपने वकील बनने के सपने को साकार काने में जुट कई। और एक दिन वे वकील बन गई। जो लोग उनके छोटे कद के कारण उनका मजाक उड़ाते थे, उन्होंने उनकी तारीफ करना शुरू कर दिया। अब हरविंदर कौर की पहचान उसके कद से नहीं बल्कि उसकी मेहनत काबिलियत से होने लगी।

जब निराश हो गई जिंदगी से

दोस्तो कामयाब ​हरविंदर कौर के जीवन में उतार चढ़ाव आया, एक ऐसा समय आया जब वे चिंता और तनाव में उनकी जिंदगी उलझ गई थी। अपने छोटी हाइट (short height) के कारण हमेशा दूसरों की नजरों में मजाक बनने और एक लड़की के लिए इस तरह की जिंदगी किसी अभिशाप जैसी लगने लगी, आत्महत्या करने का खयाल भी उनके मन में आया, खुद को घर वालों के लिए बोझ समझने वाली हरविंदर कौर के अंदर आशा की किरण थी, वे ईश्वर की दी इस जिंदगी को बोझ के साथ नहीं कामयाब होकर जीना चाहती थी, फिर क्या था, उसने खुद को तनाव और चिंता के सागर से निकाला और अपनी मजबूत इच्छा शक्ति को जगाया। वकील बनने की अपनी लक्ष्य ओर बढ़ गई। आज एक वकील के रूप में उनका एक मुकाम है। वे सफल हैं और जीवन में दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

मोटिवेशनल वीडियों ने बदल दी जिंदगी

​दोस्तो हमें लगातार अच्छी चीजे पढ़ना ओर सीखना चाहिए। मोटिवेशनल ​वीडियों ने हरविंदर कौर को तनाव और चिंता से दूर किया है। सोशल मीडिया में उन्होंने मोटिवेशनल वीडियो देखकर स्वयं को मजबूत बनाया है। मोटिवेशनल वीडियो सोशल मीडिया में मिले मोटिवेशनल थॉट ने उनकी जिंदगी को बदल दिया। उन्होंने अपने लॉ की पढ़ाई के लिए एलएलबी करके अपने करियर को एक नई दिशा दी चाहिए वे लगातार इंटरनेट पर मोटिवेशनल वीडियो अभी देखी थी।

जसविंदर के एक लाख से अधिक फॉलोअर्स

दोस्तों जसविंदर कौर एक वकील के साथ-साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं और उन्होंने इस कैरियर के माध्यम से कई महिलाओं को मोटिवेट भी करती हैं।महिला होने के नाते वे जानती हैं कि किस तरह से महिलाओं को अपने कैरियर के लिए संघर्ष करना पड़ता है और वे हर महिला को यह सीख देती है कि कभी भी मुसीबतों से नहीं घबराना चाहिए। आपकी जिंदगी को संवार का जसविंदर कौर ने बता दिया कि अगर सही राह तो मिल जाए तो कामयाबी दूर नहीं है। दोस्तों हरजिंदर कौर से सोशल मीडिया में लाखों आंखों वालों पर भी है। कम हाइट के कारण वे लगातार लोगों के मजाक का विषय बनती रही लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी, जसविंदर कौर ने जीवन को एक संघर्ष समझा और हर हाल में कामयाबी हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत किया उन्होंने हासिल की कामयाबी।

जसविंदर कौर के प्रेरणादायक जीवन से हम भी सीख ले सकते हैं और हर हाल में जीवन में संघर्ष की तरह जीना है, और आगे बढ़ना है। दोस्तों अगर आपको ये motivational आर्टिकल आया है तो कमेंट जरूर कीजिएगा हम इस तरह के मोटिवेशनल लेख आपके सामने हमेशा रूबरू करते रहते हैं।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here