बीए का फुल फॉर्म क्या है । BA Ki Full Form । Full Form of BA- BA Ka Full Name

0
2
BA Ki Full Form

दोस्तों आइए जाने बीए  का फुल फॉर्म क्या है? पढ़ाई की वह डिग्री जो इंटर के बाद शुरू होती है।  B.A. का फुल फॉर्म होता है बैचलर आफ आर्ट। full form of BA Bachelor of Arts, BA का Full Form in hindi है – साइंस जिसका अर्थ हिंदी में विज्ञान में स्नातक होता है जिसका शॉर्ट फॉर्म BSc  कहां जाता है।

BA Ki Full Form

 बीए की डिग्री मैं कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

बीए की डिग्री में कला के विषय होते हैं और मानविकी सब्जेक्ट होते हैं जैसे हिंदी, अंग्रेजी इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल शिक्षा शास्त्र समाजशास्त्र इत्यादि।

  जैसे आप इंटर पास करते हैं तो आपको ग्रेजुएशन करने के लिए बीए में दाखिला लेते हैं तो आपको तीन सब्जेक्ट का कॉन्बिनेशन इस पूरी डिग्री में पढ़ना होता है।   दोस्तों BA का Art सब्जेक्ट  का कोर्स है और वे 3 साल का कोर्स होता है। 3 सब्जेक्ट में आप कोई भी वैकल्पिक सब्जेक्ट ले सकते हैं जैसे हिंदी अंग्रेजी, पॉलिटिकल, साइंस या सोशल साइंस, इकोनॉमिक्स, हिंदी या एजुकेशन,   फिलासफी हिस्ट्री इत्यादि।

BA  करने के बाद  क्या बन सकते हैं?

दोस्तों बी ए करने के बाद आप m.a. कर सकते हैं किसी खास विषय में स्पेशलाइजेशन करके।  इसके अलावा आप सरकारी सेवा  मैं जैसे आईएएस पीसीएस SSC bank railway  की तैयारी करके वहां प्रोफेशनल की पोस्ट पर काम कर सकते हैं।

 इसके अलावा शिक्षक, अभिनेता, नेता, संगीतज्ञ, कोरियोग्राफर, बैंकर, पत्रकार, कलाकार, वकील, अकाउंटेंट, डायरेक्टर, राइटर, कंटेंट राइटर, अर्थशास्त्री, प्रोफ़ेसर प्रबंधक,  इत्यादि कई क्षेत्रों में आप अपना करियर बना सकते हैं, बस इसके लिए ग्रेजुएशन के बाद इससे संबंधित दूसरी डिग्री और डिप्लोमा आपको लेना पड़ता है।

 बी ए कोर्स की अवधि क्या होती है?

दोस्तों बी ए कोर्स की अवधि 3 साल से लेकर 4 साल तक की होती है नई शिक्षा नीति में विज्ञान विषयों के साथ भी दिए के विषय भी पढ़ सकते हैं ऐसी छूट मिलने वाली है। कुछ विषय ऐसे होते हैं जो ला विज्ञान के होते हैं ना कला के होते हैं लेकिन उन्हें विज्ञान की श्रेणी में रख दिया जाता है।

 ऐसे में बीए वर्ग में गणित कोई पढ़ नहीं पाता है, लेकिन अब  बीए विषय में विज्ञान की व्यवस्था होगी, बीए के साथ आप गणित भी पढ़ सकते, कंप्यूटर भी एक सब्जेक्ट के रूप में पढ़ सकते हैं। संगीत भी एक सब्जेक्ट रूप में पढ़ सकते इस तरह से कोई सब्जेक्ट का कॉन्बिनेशन तीन होना चाहिए।  बीए ऑफ सेमेस्टर वाइज होता है हर 6 महीने में आपको पेपर पास करना होता है कुल मिलाकर 6 से 8 सेमेस्टर होते हैं।  b.a. की पढ़ाई अगर आप रिसर्च और शिक्षा में जाने के लिए कर रहे हैं तो दिए एडवांस कोर्स या मेजर  कोर्स होता है।

बी ए कोर्स आफ एडवांस कोर्स

दोस्तों b.a. के पैटर्न सब्जेक्ट में काफी सुधार आ गया है जैसे ही Economics मार्केट और बाजार की व्यवस्था के लिए एडवांस कोर्स में बदल गया है।  आर्कियोलॉजिस्ट,  आपदा प्रबंधन इत्यादि नए कोर्स बीच में जुड़ गए हैं।

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here