निवेश के लिए 5 बेहतर विकल्प 2018 में

2
223
best investment options in india in hindi

5 best investment options in india -प्रत्येक व्यक्ति नये वर्ष पर नयी प्लानिंग करता हैं, इसी में Investment की प्लानिंग भी सम्मिलित है, जो कि सुरक्षित भविष्य के लिए बहुत ही जरूरी है. लोगों के पास पैसा तो होता है लेकिन कहां Investment किया जाये इसकी सही जानकारी न होने के कारण वह अच्छा Return पाने की चाह में अपना पैसा ऐसी जगह Invest कर देते हैं जहां जोखिम की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं. ऐसे मे प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जानकारी बहुत जरूरी है कि वह अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह Invest करें, जहां अन्य की अपेक्षा में Return भी अच्छे मिले और आपका पैसा सुरक्षित भी रहे. इसके साथ ही Investment करने से पहले उस पर लगने वाले टैक्स के बारे में भी जानकारी रखना बेहद जरूरी है.

आज हम आपको 2018 के लिए 5 बहुत ही अच्छे Instrument के बारे में बताने जा रहे हैं, जहा आपका पैसा दूसरी स्कीम की अपेक्षा सुरक्षित भी रहेगा साथ ही आपको Return भी अच्छा मिलेगा. आइये जानते हैं वह कौन से Option हैं जहां पर Invest करना सुरक्षित और फायदेमंद रहेगा।

वह 5 जगह जहां आप पैसा लगा सकते हैं-

1-लिक्विड फंड (Liquid Fund)

2-पीपीएफ (PPF)

3-पोस्ट ऑफिस (Post Office)

4-सुकन्या सम्ब्द्धि योजना (Sukanya Samridhhi Yojna)

5-सरकारी बॉन्ड्स (Government Bonds)

लिक्विड म्यूचुअल फंड (Liquid Fund)

यदि आप Investment करने की सोच रहे है तो पहला Best Option है लिक्विड फंड (Liquid Fund). यह फंड आपको Saving Account पर मिलने वाले ब्याज दर (Rate of Interest ) की अपेक्षा ज्यादा रिटर्न देते हैं. इसके साथ ही यहां से पैसा निकालना भी बेहद आसान है. देखा जाये तो पिछले 1 साल में ज्यादातर Liquid Fund Schemes ने करीब 9% से भी ज्यादा रिटर्न दिये है. जो वर्तमान में Fixed Deposit (FD) पर मिलने वाले Return से भी ज्यादा है.

लिक्विड फंड क्या होते हैं –What is Liquid Fund in hindi

लिक्विड फंड एक तरह का म्यूचुअल फंड होत है जिसमें जोखिम बहुत कम होता है. लिक्विड फंड को कैश फंड (Cash Fund ) भी कहा जाता है, इसका मुख्य उद्देश्य है ज्याता लिक्विडिटी, कम जोखिंम और स्थिर रिटर्न.

इससे पैसा निकालना है बहुत आसान-

इस फंड की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई Lock in Period नहीं होता है. यानि की आप जब जाते अपने पैसे को निकाल सकते हैं. पैसा आप को उसी दिन प्राप्त हो जायेगा. यहां आप चाहे तो एक सप्ताह के लिए भी अपने पैसे को Invest कर सकते हैं. यह योजना Bank  या Post Office की आरडी ( Recurring Deposit ) की तरह ही काम करती है.

म्यूचुअल फंड में पैसा कैसे लगाते हैं-

यदि आप म्यूचुअल फंड में पहली बार पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए Fund Manager आपका KYC कम्पलीट करायेगा, इसके उपरांत पहले माह की Installment के लिए एक चैक, ECS के लिए ऑटो डेबिट फॉर्म एवं Common Form भरवायेगा. इसके बाद आपकी Liquid Fund में SIP शुरू हो जायेगी.

2-सुकन्या सम्बृद्धि योजना (Sukanya Samridhhi Yojna)

दूसरा Investment का सबसे अच्छा ऑप्शन है सुकन्या सम्बृद्धि योजना. यहा भारत सरकार की योजना है जिस कारण इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहेता है. इस योजाना के नियमों के मुताबिक कोई भी व्यक्ति अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकता है. इस स्कीम में 14 साल तक पैसा जमा करना होता है, और जब आपकी बेटी 21 साल की हो जायेगी तब आपका Account Mature हो जाता है. इस खाते में जमा किये गये पैसो पर Income Tax की धारा 80 के तहत छूट भी मिलती है.

Sukanya Samridhhi Yojna में कितना Return मिलता है-

वर्तमान में इस योजना में 8.1% ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में ब्याज की गणना Half Yearly Compounding आधार पर की जाती है. जिससे असली रिटर्न थोड़ा ज्यादा हो जाता है. इस स्कीम में प्रत्येक वर्ष कम से कम 1000 रूपये और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं.

3.पब्लिक प्रॉविडेंट फंड – Public Provident Fund(PPF)

देखा जाये तो Saving Bank Account की अपेक्षा, PPF Account में पैसा डालना अच्छा है. वर्तमान में PPF पर 7.6% सालाना ब्याज मिल रहा है. सरकार प्रत्येक तीन महीने में पीपीएफ पर ब्याज दर की Analysis करती है.

कोई भी व्यक्ति केवल एक ही पीपीएफ खाता किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकता है. पीपीएफ खाते में सालाना आप कम से कम 500 रूपये और ज्यादा से ज्यादा 1,50,000 रूपये जमा कर सकते हैं.

पूरी तरह टैक्स फ्री –

पीपीएफ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें जमा की गयी धनराशि पर मिलने वाला ब्याज Tax Free होता है. इतना ही नहीं उस पर मिलने वाला ब्याज और मच्योरिटी पर मिलने वाली रकम तीनो ही टैक्स फ्री होती है.

4.पोस्ट ऑफिस –Post Office

वर्तमान में देखा जाये तो बैंक Deposit Rate घटाने में लगे हुए है, वहीं अभी तक पोस्ट ऑफिस की Saving Schemes की ब्याज दरों में अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कटौती नहीं की गयी है. वर्तमान में बैंक में जहां 6 से 7% ब्याज दर मिल रहा है वहीं पोस्ट आफिस की स्कीम्स में 7.9% ब्याज दर मिल रहा है. इस हिसाब से पोस्ट ऑफिस में आपका पैसा करीब 9 साल में दोगुना हो जायेगा.

5.सरकारी बॉन्ड्स- Government Bonds

बैंक की अपेक्षा सरकारी बॉन्ड में पैसा Invest करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा. जहां बैंक में 7% के करीब ब्याज मिल रहा है वहीं Government Bonds में वर्तमान में 7.8% Interest Rate है. इस हिसाब से आपको बैंक की अपेक्षा सरकारी बॉन्ड्स में ज्यादा फायदा है.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

2 COMMENTS

  1. हेलो,
    बहुत अच्छा इनफार्मेशन दिया है | अब मे भी बैंक या पोस्ट ऑफिस मे जाकर पीपीएफ अकाउंट ओपन करवाऊंगा |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here