इनकम टैक्स बचाने के सर्वश्रेष्ठ तरीके

0
120
Best income tax saving Tips in Hindi

Best income tax saving Schemes  – जिस प्रकार टैक्स भरना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। ठीक उसी प्रकार कानून के दायरे में रहते हुए टैक्स की प्लानिंग करना भी प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है।  शायद आपको जानकारी न हो इसके लिए बता दें हमारे पास कई ऐसे Option रहते हैं जिनसे हम टैक्स की अच्छी प्लानिंग करके उसे बचा सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि साल 2018 हम कितने तरीकों से Income Tax को बचा सकते हैं. आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में ।

इनकम टैक्स को बचाने के तरीके- Ways to Save Income Tax in Hindi

जीवन बीमा – Life Insurance

Income Tax  को Save करने का पहला तरीका है Life Insurance. जीवन बीमा ( Life Insurance Policy ) केवल आपके भविष्य को ही सुरक्षित नहीं करता है वल्कि Tax Saving भी करता है. Insurance Regulatory and Development Authority of India( IRDAI ) से मान्यता प्राप्त किसी भी किसी भी बीमा कंपनी ( Insurance Company ) से आप बीमा ले सकते हैं. इसमें आपको Section 80C के तहत फायदा मिलता है.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Financial Year में 1.5 लाख रूपये तक क्लेम कर सकते हैं.

स्वास्थ्य बीमा – Medical Insurance

इस साल के दूसरा सबसे अच्छा Income Tax बचाने का तरीका है Medical Insurance. इसमें आप 25000 रूपये तक के Deduction Amount पर क्लेम कर सकते हैं वहीं Senior Citizen के लिए 30,000 रूपये तक का प्रावधान है. इसके साथ यदि आप अपने माता-पिता के लिए Medical Insurance Premium भर रहे हैं तो यहां भी 30000 रूपये की राशि पर Claim कर सकते हैं.

पेंशन स्कीम – Pension Plan

पेंशन प्लान लेने पर भी टैक्स को बचाया जा सकता हैं. Insurance Regulatory and Development Authority of India( IRDAI ) से मान्यता प्राप्त बहुत सारी कम्पनियां Pension plan Offer कर रहीं है. यहां आप IT-Act की उप-धारा 80CCC के तहत कोई भी व्यक्ति 1.5 लाख रू0 तक का Deduction Claim कर सकता है.

बचत योजनाएं –Saving Schemes

सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सारी Income Tax Sevings Schemes जैसे सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), NPS, PPF आदि जिनमें Invest कर आप Tax Savings कर सकते हैं. इन स्कीम्स में सेक्शन – 80सी के तहत 1.5 लाख रूपये तक Claim  कर सकते हैं.

शिक्षा लॉन – Education Loan

यदि कोई व्यक्ति उच्च शिक्षा के लिए Education Loan लेता है तो उस पर Section 80E के तहत टैक्स बचा सकता है. यदि कोई व्यक्ति स्वंय, पत्नि या बच्चों की पढ़ाई के लिए लॉन लेता है तब भी टैक्स बचा सकता है. यदि कोई व्यक्ति विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए Education Loan लेता है तो इसका फायदा उसे नहीं मिलेगा इसके साथ ही भारत सरकार के Gazetted Office को भी इसका फायदा नहीं मिल सकता है.

म्यूचुअल फंड – Tax Saving Mutual Funds

कर बचाने के बहुत सारे तरीके है जिसमें से एक है Mutual Fund.  टैक्स सेविंग करने के लिए म्यूचुएल फंड एक अच्छा Option यहां अच्छे Return  के साथ Tax Saving  भी की जा सकती है. देखा जाये तो Tax Saving Mutual Fund  में Invest  करने वालो व्यक्यों को 34% तक Return मिला है. इन फंड्स में निवेश करने से टैक्स बचत के साथ एक और फायदा है कि यहां पर Lck-in Period तीन साल का ही होता है. जानकारों के मुताबिक यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है जहां भविष्य में और अच्छे Returns देखने को मिल सकते हैं।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here