YouTube Shorts क्या है और कब लांच होगा?

0
111
YouTube Shorts Kya hai

जब से भारत सरकार द्वारा भारत में Tik Tok का उपयोग करना Banned किया गया है। उसके बाद Play Store पर बहुत से नये Short Video Apps को Upload किया गया है तथा लोग उन्हें एक बड़ी संख्या में Download भी कर रहे है।इसी बात को देखते हुए अब Youtube द्वारा Youtube Short Video के Future को लांच किया गया है।

जो कि आपको यूट्यूब पर ही देखने को मिलेगा।जिसका उपयोग कर आप 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक कि Video को बना सकते है तथा उसे Youtube पर Upload करके दुनिया को अपना टेलेंट दिखा सकते है तथा बहुत सी प्रसिद्धि हांसिल कर सकते है।

पर अभी बहुत से लोग हैं जिन्हें Youtube के इस Future के बारे में जानकारी नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमारे द्वारा इस Article को तैयार किया गया है। तथा इसमें Youtube Short Video के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है। तो चलिये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

YouTube Shorts Kya hai

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है – What is YouTube Shorts in Hindi

Google द्वारा हमेशा से ही अपने Users के लिए कुछ बेहतर करने का प्रयास रहता है तथा इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए उसके द्वारा Youtube Short Video के Future को लांच किया है। इसक उपयोग कर आप अपने फ़ोन में 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक की वीडियो को बना सकते है।

इसके साथ ही आपको यहाँ बहुत से ऐसे फ्यूचर भी देखने को मिलेंगे। जिनका उपयोग कर आप अपने Video को और भी ज्यादा आकर्षण पूर्ण बना सकते है।Youtube Short आपके लिए Tik Tok की अपेक्षा और भी ज्यादा उपयोगी साबित होगा ।

क्योंकि एक इसमें उससे ज्यादा फ्यूचर देखने को मिलेंगे और साथ ही आपको यहाँ भविष्य में ad Monitizetion का Future भी देखने को मिल सकता है और अगर ऐसा होता है तो आपको यहाँ से एक अच्छी इनकम भी प्राप्त हो सकती है. जैसे कि हम देखते है कि बहुत से बड़े Youtuber Amit Badana, BB Ki Vines, Technical Guru ji आदि कमाते है और एक अच्छा जीवन यापन कर सकते है।

जानें YouTube Shorts के Features –

अगर आप Youtube Short Video का उपयोग करते है तो आपको इसके मुख्य Futures के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है।

क्योंकि जब हमें उसके Futures के बारे में ही जनकारी नहीं होगी तब तक हम उसका उपयोग बेहतर प्रकार से नहीं कर पाएंगे। इसलिए हमारे द्वारा नीचे इसके कुछ Futures के बारे में बताया गया है जो कि निम्न है –

Speed Control – इसमें आपको Speed कण्ट्रोल के फ्यूचर देखने को मिलेगा। ज्जिस्का उपयोग कर आप अपनीउ वीडियो में स्लो मोशन और फ़ास्ट मोशन को जोड़ सकते है।

Add Music – Short Video को बनाते समय म्यूजिक एक अहम भूमिका निभाता है,इसके लिए आपको इसमें Add Music का उपयोग कर Video में Music को जोड़ सकते है तथा वीडियो को और भी बेहतर बना सकते है।

Timer – इसमें आपको Timer के Future को भी देखने को मिलेगा। जिसके माध्यम से आप टाइमर लगाकर वीडियो को बना सकते है।

Fillter/Effect – Youtube Short Video के नादर आपको Fillter/Effect के ओशन को भी देखने को मिलगा। जहाँ से आप Video को और भी ज्यादा आकर्षण पूर्ण बना सकते है.

अन्य – इसके अलावा भी आपको यहाँ बहुत से उपयोगी फ्यूचर देखने को मिलेंगे। जो आपको यहाँ Video बनाते समय बहुत मददगार साबित होंगें।

YouTube Shorts कब लांच होगा?

अगर आप Youtube Short Video के बारे में पद रहे है तो कहीं ना कहीं आप भी Short वीडियो को पसंद करते है! अगर हाँ! तो आपको इस बात की जानकारी का होना आवश्यक है कि Youtube Short Video को कब लें किया जा रहा है।तो आपको बता दें कि 14 सितम्बर 2020 को इसे पुरे देश में आधिकारिक रूप से लांच कर दिया जायेगा।

YouTube Shorts के Contents कहाँ पर दिखाई पड़ते हैं?

जब आप अपने Youtube App को Update या Reinstall करेंगे तो आपको यहाँ नीचे की तरफ एक Row नज़र आएगी। जहाँ पर ही आपको Youtube Shorts भी नज़र आ जायेंगे। यहाँ से ही आप Youtube Video के साथ अन्य Short Video को भी देख पाएंगे तथा एक बेहतर मनोरजन कर पायेंगे।

क्या YouTube Shorts TikTok की Copy है?

Youtube Short Video लगभग Tik Tok की तरह है पर इसे Tik Tok की Copy नहीं सकता। क्योंकि इसमें Tik Tok अपेक्षा बहुत से नये उपयोगी Futures को जोड़ा गया है। पर हाँ! इसका Main Cantant लगभग Tik Tok से मिलता झूलता है।

क्योंकि Tik Tok में भी हम 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक की वीडियो को बना सकते थे तथा उसे अपलोड कर सकते थे और Youtube Short Video में भी हम 15 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक क़ी वीडियो को बना सकते है तथा उसे अपलोड कर सकते है।

क्या YouTube Shorts से पैसे कमाया जा सकता है?

Youtube Short Video से पैसा कमाया जा सकता है या नहीं ये सवाल यूट्यूब शार्ट वीडियो को लेकर सबसे ज्यादा लोगों के झन में आ रहा है तो आपकी सटीक जानकारी के लिए आपको अवगत करता दें कि Google या Youtube द्वारा इससे जुडी कोई भी जानकारी आधिकारिक रूप में नहीं दी गई है। पर हाँ! ऐसी उम्मीद जतायी जा कि भविष्य में आपको इसमें Ad Monitaizetion का Future देखने को मिल सकता है। तथा जिसका उपयोग कर पैसे को कमाया जा सकता है।

YouTube Shorts का भविष्य क्या है?

आज के समय में देख जाये तो Youtube हर फ़ोन में उपलब्ध और ये Youtube Short Video भी Youtube का ही एक फ्यूचर है इसलिए ये हर फ़ोन में स्वतः ही पहुँच जायेगा। इसके साथ ही इसे गूगल के द्वारा बनाया गया है,इसलिए ये बहुत ही बेहतर होगा और इसमें बहुत से बेहतर Future को भी देखने को मिलगा।

इसलिए उम्मीद लगायी जा रही है कि Youtube Short Video का भविष्य बहुत ही अच्छा होगा और ये India में लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आएगा।

निष्कर्ष –

आज हमरे द्वारा इस Articale के माध्यम से YouTube Shorts क्या है और कब लांच होगा? तथ इससे जुड़े अन्य विषयों के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपको पसंद आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा।

अगर अभी भी आपके दिमाग में Articale में दी गयी जानकारी से जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में Comment करके पूछ सकते है.हमारी टीम आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here