वाईफाई का आविष्कार किसने किया । Wifi Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

वाईफाई का आविष्कार किसने किया । Wifi Ka Avishkar Kisne Kiya Tha यदि आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको वाईफाई के बारे में पूरी जानकारी विस्तार में मिल जायेगी।

0
56
वाईफाई का आविष्कार किसने किया । Wifi Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

वाईफाई का आविष्कार किसने किया । Wifi Ka Avishkar Kisne Kiya Tha यदि आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको वाईफाई के बारे में पूरी जानकारी विस्तार में मिल जायेगी।

आज मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर स्मार्ट टीवी को इंटरनेट के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए किसी भी तरह की तार की जरूरत नहीं है बल्कि वाई फाई से इंटरनेट आसानी से कनेक्ट हो जाता है। Wi-Fi ka aavishkar kisne kiya.

वाईफाई का पूरा नाम ( Wi-Fi Full Name in Hindi)

Wireless Fidelity वायरलेस फिडेलिटी है। वाईफाई का आविष्कार John O Sullivan ने किया था। John O Sullivan जी  CSIRO (Commonwealth Scientific And Industrial Research Organisation) कंपनी में नौकरी करते थ।  वाईफाई की आविष्कार उनकी पूरी टीम ने 1992 से 1996 के बीच किया था। परंतु   Wi-Fi   के सिग्नल को बेहतर  बनाने और उसकी स्पीड को बढ़ाने   के कारण    John O Sullivan  को आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।

Wi-Fi ki speed क्या होती है।

स्पीड 2 Mbit/S  वाला वाईफाई 1997 में 802.11 Protocol का पहला वर्जन रिलीज़ किया गया।

फिर 1999 में इसे अपडेट करके इसकी स्पीड11 Mbit /S बढ़ा दी गई।

वाईफाई को इस्तेमाल करने के पेटेंट बहुत सारी कंपनियों के पास है।

अप्रैल 2009 में 14 टेक्नोलॉजी कंपनियों ने वाईफाई के पेटेंट के नियमों को न मानने के कारण 1 अरब US डॉलर CSIRO कंपनी को दिए थे।

 Wi-Fi ki speed  धीरे-धीरे बहुत तेज हो गए आज हमारे पास  900 MB per second की रफ्तार से चलने वाला  Wi-Fi router है।

वाईफाई कैसे काम करता है

Wi-Fi रेडियो तरंगों की  सहायता से नेटवर्क और इंटरनेट पर पहुंचने का एक तरीका है।  Wi-Fi  एक्सेस प्वाइंट के  आस-पास मौजूद  मोबाइल फोनों को वायरलैस इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है। एक वायरलेस (बेतार) नेटवर्क बनाने के खातिर  वायरलेस  राउटर की आवश्यकता होती है।

वाईफाई कितनी दूरी तक कैच कर सकता है

wireless network के द्वारा वाईफाई लगभग 1.3gbps यह 5 GHz की फ्रीक्वेंसी पर  काम करता है। इसके कैचिंग पॉवर यानी रेंज  115 फीट है।  वर्तमान में आजकल के डिवाइस में किसी रेंज का प्रयोग होता है।

आपको वाईफाई का आविष्कार किसने किया । Wifi Ka Avishkar Kisne Kiya Tha के बारे में दी गयी जानकारी हेल्पफुल लगी होगी, अगर कोई सवाल है आपका तो हमें कमेंट करके जरूर बतायें।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here