व्हाट्सएप का अविष्कार किसने और कब किया? यह कौन से देश की कंपनी है?

0
159
whatsapp ka avishkar kisne kiya

व्हाट्सएप क्या है, इसका अविष्कार किसने किया। इस कंपनी के मालिक कौन है। यह कहां की कंपनी है। Whatsapp ka avishkar kisne kiya

Whatsapp क्या है और इसका किसने अविष्कार किया है? अगर आपने अभी नया-नया एन्ड्रायड मोबाइल लिया है और व्हाट्सएप डाउनलोड करना चाह रहे है तो यह सवाल आपके दिमाग में जरूर आया होगा। वैसे देखा जाये तो चाहे पढ़े लिखे लोग हों या अनपढ़, बच्चे हों या बड़े, चाहे मोबाइल चलाते हों या नहीं लेकिन Whatsapp के उपयोग के बारे में तो थोड़ा बहुत सभी जानते होंगे। क्योंकि यह हमारे देश में इतना फेमस हुआ है जिसने बहुत बड़ी संख्या में लोगों को डिजिटली मोबाइल से कनेट्क करने का काम किया है।

whatsapp ka avishkar kisne kiya

व्हाट्सएप जिसका उपयोग करके करोड़ों लोग अपने सगे सम्बन्धियों से हर समय जुड़े रहते हैं एक दूसरे के हालचाल लेते रहते हैं क्या जानते हैं कि व्हाट्सएप का अविष्कार किसने और कब किया था, अगर नहीं तो हम आपको इस पोस्ट में व्हाट्सएप से जुड़ी प्रत्येक छोटी से लेकर बड़ी जानकारी बताने की कोशिश करूंगा।

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप एक App or Application है जिसे Massages, Images, Photo, Video, File, Voice Calling एवं Calling करने के मकसद से Dovelop किया गया है। जिसका उपयोग User बहुत ही आसानी से करके एक दूसरे तक अपनी बात पहुचा पाते हैं यही कारण है व्हाट्सएप के इतना पापुलर होने का।

व्हाट्सएप को आप आसानी से Play store के माध्यम से अपने Android मोबाइल में Install कर सकते हैं और इसका कुछ स्टेप्स के बाद यूज करना प्रारम्भ कर सकते हैं। लेकिन यदि आप चाहे तो Web.whatsapp.com के जरिए डेस्कटाप(Desktop) एवं लेपटाप से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले व्हाट्सएप को Iphone के लिए App Store में लांच किया गया था लेकिन फिर बाद में 2010 में इसे Android के लिए भी लांच कर दिया गया। इसको सबसे ज्यादा उपलब्धि इसके Group Chat फीचर के जरिए मिली और वर्तमान में लगभग पूरी दुनिया में व्हाट्सएप का उपयोग लोग कर रहे हैं।

जनरल नालेज की बता की जाये तो व्हाट्सएप को फेसबुक कंपनी द्वारा वर्ष 2014 में करीब 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया था, और वर्तमान में यह फेसबुक ग्रुप का हिस्सा है।

व्हाट्सएप इतना पॉपुलर क्यो है?

व्हाट्सएप की पॉपुलरिटी का सबसे बडा कारण है कि आप पर्सनली जिससे चाहे उससे आसानी से बात कर सकते हैं, आपकी बात-चीत और चैटिंग को कोई और नहीं देख सकता है। इसके साथ ही आप अपने मनपसंद/ जरूरत के अनुसार लोगों का ग्रुप बनाकर भी एक दूसरे तक आसानी से अपनी बात को बता सकते हैं एवं बिजनेस को समझा सकते हैं।

और वर्तमान में तो कंपनी व्हाट्सएप का विस्तार Small Business को बढ़ावा देने के लिए भी कर रही हैं।

व्हाट्सएप का इतिहास क्या है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप है जिसे ऐसे समय में भारत में और पूरी दुनिया में लांच किया गया था जब लोग प्रत्येक मैसेज को भेजने के लिए 10 पैसे से लेकर 20 पैसे तक का भुगतान करते थे, लेकिन व्हाट्सएप ने इस सुविधा को बिल्कुल फ्री में देकर कस्टमर की दुखती नब्ज पर मरहम लगाकर अपनी ओर आकर्षित किया था।

जहां तक इसके इतिहास की बात की जाये तो Whatsapp की खोज Yahoo Search Engine के पूर्व Employee Brain Action और Jan Koum ने वर्ष 2009 में किया था।

व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया?

व्हाट्सएप का अविष्कार वर्ष 2009 में Yahoo सर्च इंजन में कार्य करने वाले पूर्व कर्मचारी अमेरिकन Brain Action  और Jan Koum के द्वारा किया गया था।

इन दोनों लोगों ने करीब 20 वर्ष तक एक-साथ याहू में नौकरी की लेकिन जब इन्होंने वर्ष 2007 में इस कंपनी से इस्तीफा दिया था इसके बाद इन दोनों में फेसबुक में भी एप्लाई किया लेकिन वहां सफलता नहीं मिली।

फिर इन दोनों के दिमाग में अपना खुद का काम करने का विचार आया और इन्होंने अपनी जमा पूंजी के जरिए आईफोन का एप बनाने का विचार बनाया और इस पर फोकस करने लगे।

लेकिन इसी बीच इन दोनों के दिमाग में एक Massage App बनाने का विचार आया। लेकिन ऐसे एप को बनाने के लिए Iphone Doveloper की जरूरत थी। जिसके लिए इन लोगों ने अपने एक अन्य दोस्त Alex Fishman के माध्यम से rentacoder.com के जरिए Igor Solomennikov से सम्पर्क किया जोकि एक एप्प डवलपर थे और उनकी मदद से व्हाट्सएप का अविष्कार किया।

व्हाट्एप का अविष्कार कब हुआ?

व्हाट्सएप का विष्कार फरवरी 2009 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में दो दोस्त Brain Action और Jan Koum के द्वारा किया गया। और सबसे पहले इसे Iphone यूजर के लिए लांच किया गया इसके बाद वर्ष 2010 में IOS Android users के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया था।

व्हाट्सएप का अविष्कार कहां हुआ?

व्हाट्सएप का अविष्कार अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में फरवरी 2009 में दो दोस्तो द्वारा किया गया था। इन दोनों दोस्तों के बारे में मेरे द्वारा ऊपर काफी विस्तार से बता दिया गया है।

व्हाट्सएप का मालिक(Owner) कौन है?

जैसा कि ऊपर बताया है कि व्हाट्सएप का अविष्कार वर्ष 2009 में किया गया था लेकिन फेसबुक द्वारा वर्ष 2014 में इसे करीब 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया था। वर्तमान में व्हाट्सएप के सभी राइट्स फेसबुक के पास हैं।

अन्तिम शब्द-

दोस्तो मुझे लगा कि व्हाट्सएप के बारे में मुझे विस्तार से बताना चाहिए कि व्हाट्सएप क्या है और इसका अविष्कार किसे द्वारा और कहां किया गया है

तो हमारे द्वारा इसे विस्तार से बताने की कोशिश की उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी व्हाट्सएप का अविष्कार किसने और कब किया पसंद आयी होगी।

अगर आपके पास भी व्हाट्सएप से जुड़ी कोई अच्छी जानकारी है तो कमेंट के जरिए जानकारी से हम लोगों को अवगत करा सकता हैं।

अगर व्हाट्सएप से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here