टीवी (टेलीविजन) का आविष्कार किसने किया?- TV Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

0
257
TV Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

Black and White TV  से रंगीन टीवी और फिर स्मार्ट टीवी का सफर शुरू नहीं हो पता अगर टेलीविजन का आविष्कार नहीं हुआ होता। television ka avishkar kisne kiya  किस वैज्ञानिक ने किया? आइए जाने आज हमारा टीवी इतना स्मार्ट हो गया है कि वह लगभग कम्प्यूटर हो गया है। हालांकि कम्पूटर पर अब टीवी प्रोग्राम को लाइव इंटरनेट की मदद से देख जा सकता है। लेकिन टेलिविजन आज भी बेडरूम और ड्राइंग रूम का हिस्सा है। एक रिसर्च के मुताबिक टीवी की टीआरपी पहले की तुलना में कम हुई है। आप जानते है कि टेलीविजन का मुकाबला स्मार्टफोन और कम्पूटर लैपटाप इत्यादि है।

टीवी का अविष्कार किसने किया इसे जानने से पहले जान ले कि टीवी कैसे काम करता है। दोस्तो! Televison को Tele और Telly के नाम से जाना जाता है। तकनीकी भाषा में टेलीविजन एक ऐसा डिवाइस जिसे टेलीकम्युनिकेशन मीडियम डिवाइस कहा जात है। जब ट्रांसमिशन केंद्र से तस्वीरों और चलचित्रों (Videos) के साउंड सहित ट्रांसमिशमिटेड यानि भेजा जाता है तो टेलिविजन सेट अपने एंटिना या सेटअपबॉक्सस से चलते है।  टेलीविजन तकनीकी सेटेलाइट और रेडियो टेकनॉलाजी पर आधारित है।

टीवी का आविष्कार किसने किया – Television Ka Avishkar Kisne kiya

John Logie Baird ने सबसे पहले मेकेनिकल टेलीविजन का अविष्कार किया था। यह कारनामा इन्होंने 25 मार्च 1925 को किया। इन्होंने अपने टे​लीविजन डिवाइस से तस्वीरों को गति में लाकर लन्दन के एक डिपार्टमेंट स्टोर में टेलीविजन प्रसारण दिखाया। आपको बाता दें कि ये एक मेकेनिकल टेलीविजन था। टेलिविजन के नये युग की शुरुआत हो चुकी थी।  इसके बाद फर्नवर्थ ने 7 सितम्बर 1927 को इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का अविष्कार किया।

इस तरह से आप जान गए होंगे कि टेलीविजन के आविष्कार का श्रेय कई विज्ञानिकों को जाता है। Philo Farnsworth, John Logie Baird और Charles Francis Jenkins ने टेलीविजन के आविष्कार एवं विकास में शुरुआती योगदान दिया था। John Logie Baird के टेलीविजन के आविष्कार के बाद इलेक्ट्रॉनिक टे​लीविजन के आविष्कारक के रूप में  टेलीविजन का आविष्कारक Philo Taylor Farnsworth II (फिलो टेलर फर्नवर्थ सेकंड) को माना जाता है। इन्होंने महज 21 साल की टेलीविजन का अविष्कार किया था। आप समझ गए होंगे बिना John Logie Baird के इलेक्ट्रानिक टे​लीविजन का सपना पूरा नहीं हो पता। टेलीविजन के शुरुआती रूप के आविष्कारक John Logie Baird के बारे में जानें।

John Logie Baird टीवी के वास्तविक आविष्कारक

दोस्तों John Logie Baird ने सबसे पहले संसार का सफल टेलीविजन सिस्टम दुनिया को दिया। इन्होंने सर्वाजनिक रूप से कलर टेलीविजन सिस्टम को आविष्कार किया इसलि दुनिया वाले इन्हें टेलीविजन के आविष्कारक के रूप में जानते हैं।

टेलीविजन का अविष्कार कैसे हुआ?

Sound  को ट्रांसमीशन करने यानि भेजने का काम रेडियो के आविष्कार से शुरू हो गया था लेकिन इसके बाद विज्ञानिकों और विद्वानों ने चित्र के साथ आवाज के संयोजन से चलचित्र (movie) ट्रांसमिशन के मिशन में लग गए। असल जिंदगी की तरह तस्वीरों को चलाया जा सकता है। विडियों बनाकर उसे स्क्रीन पर कैसे उतारा जाए जिसमें आवाज भी हो इस पर खोज शुरू हो गई। आपाके बाता दें कि टेलिविजन स्क्रीन पर तस्वीरों को इतनी तेजी गति से उतारा गया कि हमारी आंखों को ये चलती हुई दिखती है। यहीं से टे​लीविजन के आविष्कार का सफर शुरू हुआ।

सर्वप्रथम Mechanical टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

संसार का सबसे पहला Mechanical टेलीविजन का आविष्कार Scottish engineer John Logie Baird ने किया था। यह दुनिया का पहला mechanical television था।

दुनिया का  पहला Electronic टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

दुनया का सबसे प्रथम  Electronic टेलीविजन का आविष्कार Philo Taylor Farnsworth ने किया था।

पहला टेलीविजन ट्रांसमीशन भेजने वाले आविष्कारक कौन हैं?

Philo Taylor Farnsworth टेलीविजन का transmission  7 सितम्बर 1927 को किया था। उन्होंने स्वयं scanning tube की मदद टीवी पर चलचित्र दिखाया। इसलिए अधिकारिक तौर पर वे प्रथम ऐंसे inventor थे जिन्होंनें सबसे पहले चलने वाला इलेक्ट्रानिक टेलीविजन का आविष्कार किया।

Inventor of First Electronic Color टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

पहला Electronic Color टेलीविजन का आविष्कार John Logie Baird ने किया था।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here