Toyota Taisor गजब के फीचर्स और पॉवर के साथ होगी लॉन्च, Hyundai और Tata की आई शामत

0
76

Toyota Taisor Launch Date in India: टोयोटा एक और नई सब कॉम्पेक्ट एसयूवी टोयोटा टाइजर को लॉन्च करने वाली है, जोकि मारुति सुजुकी फ्रांक्स के प्लेटफार्म पर ही आधारित होगी, इसमें फ्रांक्स की तरह ही इन्टीरियर, इंजन आदि मिल सकते है। अगर बात इन्टरनेशनल मार्केट की करें तो अभी टोयोटा के पास रेज नाम की एक गाड़ी है, इसका भी अपडेट वर्जन यह हो सकती है।

भारतीय बाजार में ऐसे कई मॉडल है जो टोयोटा और मारूति के Joint Venture के साथ आते हैं। जैसे की मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा,  ग्रैंड विटारा और हाई राइडर, अर्टिगा और रुमियन इसके अलावा हाल ही में लॉन्च की गई प्रीमियम 7 सीटर एमपीवी टोयोटा हाईक्रॉस पर आधारित टोयोटा इनविक्टो भी शामिल है। वर्तमान में टोयोटा के पास सब कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट लाइनअप में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर बंद होने के बाद कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है, और कंपनी इसी रिक्त स्थान को भरने के लिए टोयोटा टाइजर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टोयोटा टाइजर के बारे में इस लेख में डिटैल्स में जानकारी दी गयी है तो लेख पूरा जरूर पढ़ें।

Toyota Taisor Design

दोस्तो जो भी टोयाटा और मारूति के joint venture में अब तक कारें आई है, उनमें इन्टीरियर और एक्सटीरियर फीचर्स काफी हद तक एक जैसे दिये गये है, बस कुछ गाड़ी के डिजाइन में चेंजेस आपको देखने को मिलते है, तो ऐसा ही कुछ Toyota Taisor के साथ होने वाला है, यह भी मारूति सुजुकी फ्रांक्स की ही तरह कुछ अपग्रेड फीचर्स के साथ आ सकती है

Toyota Taisor Cabin

जहां तक टाइजर के डैशबोर्ड की बात करें तो इसमें कुछ चेंजेस करके एक नया यूनिक लुक देनें की टोयोटा की कोशिश होगी, इसमें आपको फ्रेश इंटीरियर डिजाइन,  नया स्टीयरिंग व्हील के साथ गाड़ी के सीट्स का डिजाइन और कलर कॉम्बिनेशन बहुत यूनिक हो सकता है।

Toyota Taisor Features list

वहीं इन्टीरियर फीचर्स में मारुति फ्रांक्स के जैसे ही फीचर्स मिल सकते है जैसे कि 9 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस एंड्राइड ऑटो एंड एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, हेड्सअप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, यूएसबी चार्जिंग सॉकेट, स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल, बेहतरीन म्यूजिक सिस्टम और इलेक्ट्रिक फोल्डेबल ORVM जैसे फीचर्स मिल सकते है।

Toyota Taisor Safety features

अगर सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें मारूति सुजुकी फ्रांक्स की तरह ही सेफ्टी फीचर्स जैसे कि  सिक्स एयर बैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड एसिस्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ सेंसर, 360 डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर मिलेंगे। जहां तक बॉडी की बात करें तो टोयोटा की विल्ड क्वालिटी मारूति के कम्पेरिजन में बहुत शानदार होती है।

Toyota Taisor Engine

अगर इंजन की बात करें तो  इमसें 1.2 लीटर नैचुरली एस्प्रेटेड ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन मिलेगा जो 90 बीएचपी पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और AMT ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 1.0 लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन भी मिल सकता है।

इसके साथ ही 1.2 लीटर सीएनजी पेट्रोल इंजन भी दिया जायेगा, जो कि केवल पां5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही संचालित होगा।

Toyota Taisor Price in India

टोयोटा टाइजन के कीमत की बात करें तो  इसकी कीमत लगभग 8 लाख रुपए एक्स शोरूम से शुरू हो सकती है, क्योंकि वर्तमान में मारुति फ्रोंक्स की कीमत 7.46 लाख रुपए से 13.13 लाख रुपए एक्स शोरूम के बीच में है। तो मारूति से इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा देखने को मिल सकती है।

Toyota Taisor Launch Date in India

टोयोटा टाइजर को इसी साल के अंत तक या फिर 2024 के शुरूआत में इसे लांच कर सकती है। हालांकि अभी तक कंपनी द्वारा इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

Toyota Taisor Rivals

जहां तक टोयोटा टाइजन के कम्पटीटर्स की बात करें तो इसका सीधा मुकाबला Tata Nexon facelift, kia Sonet, Renault Kiger, Nissan magnite, Hyundai Venue, Mahindra XUV300 और Maruti Suzuki Brezza के साथ होगा।

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here