सुपर ब्लू ब्लड मून 2018 क्या है , कब और कहां पड़ेगा यह चंद्र ग्रहण । इसका समय क्या है

0
213

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज की रात यानि 31 जनवरी 2018 को इस साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण होने वाला है. जिसका असर भारत ही नहीं दुनियां का बहुत से देशों में देखने को मिलगा। इस घटना को ‘सुपर ब्लू ब्लड मून’ भी कहा जाता है। जानते  कि आखिर क्या है ये सुपर ब्लड मून….

सुपर ब्लू ब्लड मून नज़र आने का समय (Super Blue Blood Moon Eclipse Timimg in Hindi)

यह 31 जनवरी को को पड़ेगा. इस चंद्र्ग्रहण की अवधि लंबी यानि  77 मिनट की होगी। भारतीय समयानुसार यह शाम 5.58 मिनट से स्टार्ट होकर रात्रि 8.41 के मध्य दिखाई देगा. भारत के साथ समस्त उत्तरी अमेरिका, प्रशांत क्षेत्र से लेकर पूर्वी एशिया म यह पूर्ण चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा.

चंद्र ग्रहण क्या होता है what is Chandra grahan

जैसा कि हम सभी भली भांति जानते हैं कि सौरमंडल में मौजूद सभी गृह अपने अक्ष पर और सूर्य को चारो ओर परिक्रमा करते हैं. और जब चांद और सूर्य के बीच पृथ्वी आ जाती है तो चंद्रग्रहण होता है.

सुपर ब्लू ब्लड मून क्या है? What is Super Blue Blood Moon

सुपरमून (Super Moon)–  चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब रहने वाला गृह है लेकिन चंद्रग्रहण की रात्रि यह सामान्यतः पृथ्वी के कुछ ज्यादा ही नजदीक होता है. यह चांद 31 जनवरी को चंद्रग्रहण के दौरान सामान्य चंद्रमा की तुलना में 14 फीसदी ज्यादा बड़ा नज़र आयेगा इसके साथ ही करीब 30 फीसदी तक ज्यादा चमकीला दिखाईं देगा. इस माह पूर्ण चांद दिखने जा रहा है, इसी कारण इसे ब्लू मून भई कहते हैं।

ब्लू मून (Blue Moon) – इस दिन चंद्रमा के नीचे का हिस्सा ऊपरी हिस्से की अपेक्षा ज्यादा चमकीला दिखाईं देता है इसके साथ ही तेज नीली रोशनी के फेंकता है जिस कारण यह और भी अदभुत लगता है।

सुपर मून के बारे में अन्य जरूरी बातें –Super Blue Blood Moon other Important Point.

31 जनवरी को हने वाली पूर्णिमा की तीन मुख्य खासियत हैं जिसमें पहली कि यह सुपर मून की कड़ी में तीसरा अवसर है जब चांद धरती के सबसे करीब रहेगा। दूसरा कि चांद सामान्य चांद से 14 प्रतिशत ज्यादा चमकीला दिखाईं देगा और तीसरी कि यह कि एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होगी, ऐसी घटना आमतौर पर ढ़ाई साल बाद होती है।

यह सुपर ब्लू ब्लड मून की यह अद्भुत घटना 31 जनवरी 2018 के बाद अब यह वर्ष 2028 और 2037 में देखने को मिलेगा।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here