सेवानिवृत्ति के लिए विदाई भाषण – Retirement Speech in Hindi

0
24
Retirement Speech in Hindi

Retirement Speech in Hindi: सेवानिवृत्ति एक व्यक्ति के लिए ऐसा असर होता है जहां पर उसे बोलने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं। क्योंकि एक तरफ रहता है खुशी का माहौल और दूसरी ही तरफ रहता है दुख का माहौल क्योंकि उसे ऐसी जगह को छोड़ कर जाना पड़ता है जहां वह सालों काम करके अपना घर जैसे उसे बना लेता है और उस दिन उसे उस अपनी जगह को छोड़ कर जाना पड़ता है।

इसीलिए सेवानिवृत्ति ऐसा अवसर पर जाता है। जहां आदमी को बोलने के लिए अवसर कम पड़ जाते हैं और आंखों से आंसू निकल जाते हैं और का तो माहौल रहता है। परंतु खुशी का माहौल रहता है। लोग रिटायरमेंट की शुभकामनाये देकर भी विदा करते हैं. यहां हम बहुत ही सुन्दर सेवानिवृत्ति के लिए विदाई भाषण लेकर आये हैं. आपको पसंद जरूर आयेंगे.

सेवानिवृत्ति के लिए विदाई भाषणRetirement Speech in Hindi

सेवानिवृति पर भाषण– 1

आदरणीय निदेशक मंडल, सहकर्मियों और दोस्तों। ABC बहुराष्ट्रीय कंपनी से मेरी सेवानिवृत्ति पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में स्पीच देने का मौका पाकर मैं बहुत खुश हूँI मैं आप सभी का इस मुश्किल लेकिन विशेष अवसर पर स्वागत करता हूं।

मैंने एक कार्यकारी अधिकारी के रूप में इस कंपनी में आप में से कई लोगों के साथ दस साल बिताए हैं। यह स्वीकार करना अत्यंत हर्षजनक है कि आपने मुझे अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने के लिए सर्वोत्तम काम करने की स्थिति और पर्यावरण उपलब्ध कराया।

आज कंपनी एक उच्च लाभदायक स्थिति में है और आप सभी के द्वारा अच्छी तरह से प्रबंधित है। इस प्रकार मुझे लगता है कि यह मेरी स्थिति से सेवानिवृत्ति लेने का सबसे अच्छा समय है और अब अन्य युवा और करिश्माई नेताओं को आगे आकर कंपनी संभालनी चाहिए।

इस कंपनी में बिताए गए कार्यकाल के दौरान मुझे कई चीजें सीखने का अवसर मिला जिसने मेरी पेशेवर और निजी जीवन दोनों में मदद की है। मैंने मुलाकात कर कई दोस्त बनाये जिन्होंने मेरी सहायता की।

मैंने विभिन्न महत्वपूर्ण कौशल जैसे प्रबंधन की क्षमता, समय प्रबंधन, ईमानदारी और टीम वर्क सीखा। यह स्पष्ट रूप से साफ़ है कि हमने एक टीम के रूप में एक साथ काम करके सफलता हासिल की है और एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में अपने लक्ष्य तक पहुंचने की दिशा में हमारे समर्पण और प्रेरणा की वजह से कई पुरस्कार अर्जित किए हैं। इस प्रकार मैं निश्चित रूप से दावा कर सकता हूं कि इस कंपनी में मेरी सफलता आप सभी के समर्थन के कारण है।

मुझे यह दावा करते हुए बहुत खुशी है कि हमारी कंपनी वर्तमान समय में अग्रणी है। यह सब इसलिए है क्योंकि हम एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं और कंपनी के मूल्य और भूमिका के बावजूद संगठन के प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करते हैं। इस विशेष क्षण पर मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी सहकर्मियों को अपनी ईमानदारी से आभार व्यक्त करता हूं कि कंपनी निर्धारित अपेक्षाओं से परे बढ़ चुकी है।

मेरी टीम के साथ-साथ अन्य सह-कर्मचारियों के समर्थन, कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना कुछ भी संभव नहीं था। आज मैं थोड़ा दुखी भी हूं क्योंकि मुझे आप सभी की और कंपनी के दोस्ताना माहौल की बहुत याद आएगी।

मुझे वह समय याद है जब कंपनी को बड़ा नुकसान पहुँचा था और शेयरधारक कंपनी के साथ विरोधी हो गए थे तब बोर्ड के निदेशकों और मेरे सहयोगियों ने ही मेरा साथ दिया और मुझे प्रेरित किया। वह समय हमारे लिए बड़ी चुनौती का समय था और आपके समर्पण और बिना शर्त समर्थन के माध्यम से ही हम उस  स्थिति पर पहुंचे जहाँ आज हम भारी मुनाफा कमा रहे हैं।

Advertisement

यह कंपनी मेरा सपना रहा है और मेरी एकमात्र इच्छा यही थी कि यह कंपनी हर दिन बढ़ती रहे। हमने सफलता हासिल की है लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आने वाले वर्षों के लिए हम इस सफलता को बनाए रखते हैं वास्तव में कहा जाए तो इसे और कई प्रशंसाओं और मान्यता से सुशोभित कर दे। ABC बहुराष्ट्रीय कंपनी अपने सभी समर्पित ग्राहकों और कर्मचारियों के साथ जुड़े होने पर गर्व महसूस करती है।

मैं आप सभी को विशेष धन्यवाद व्यक्त करता हूं और इच्छा करता हूं कि आप अपने जीवन में सफल होंगे। आपके लिए आगे सीखने को बहुत कुछ है इसलिए ध्यान केंद्रित करे और निरंतर प्रयास करें। आप अपने भविष्य के प्रयासों में ज़रूर सफल होंगे।
धन्यवाद।

रिटायरमेंट पर फेयरवेल स्पीच – 2

सुप्रभात प्यारे मित्रों। मेरी सेवानिवृत्ति के दिन में शामिल होने के लिए धन्यवाद। इस समय मेरे लिए यह अपने कार्यकाल के बारे में सारांश से बताने और आप सभी को अलविदा कहने का वक़्त है।
आज मैं आपके सामने खड़ा हूं और मुझे ख़ुशी है कि आप में से बहुत से लोगों ने मेरे लिए समय निकल कर इस सेवानिवृत्ति समारोह के बारे में सोचा।

मैं यहां आपके साथ इस कंपनी में बिताए अपने समय के लिए अपनी कृतज्ञता साझा करने के लिए हूं। निस्संदेह यह एक लंबी यात्रा रही है। इस कार्यकाल के दौरान मैं स्वयं का निर्माण करने में सक्षम हुआ हूं। यह एक दौर रहा है जिसके दौरान मैं पहले से अधिक साहसी, दयालु और उत्साही बन गया हूं। आज मैं जो कुछ भी हूँ आप सबकी वजह से हूँ इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद। आपके प्यार, स्नेह, देखभाल और ज्ञान ने मुझे आज इतना सक्षम बना दिया है।

मेरी प्रतिभा और कार्य नैतिकता को पहचानने और प्रोत्साहित करने के लिए मैं प्रबंधन का आभारी हूं। आपने मेरे कौशल और हुनर को देखा और शुरुआत से ही उनको सराहा।

मेरे पूरे कार्यकाल के लिए मुझ पर विश्वास करने और मेरे जीवन को समृद्ध बनाने के लिए अपने दिल से आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। आप मेरे दूसरे परिवार की तरह हैं और आपने मेरे करियर में और मेरे निजी जीवन में भी मेरी सहायता की है।

मुझे मानना है कि मुझे कंपनी की सबसे अच्छी टीम आवंटित की गई है। आप सबको ऐसा लग रहा होगा की मैं ज़रूरत से ज्यादा तारीफ़ कर रहा हूँ लेकिन वास्तव में यह सच है। मेरी टीम के साथी मेरी यात्रा के हिस्सा रहे हैं। उन्होंने मेरे सपनों को साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी ताकि हम विभिन्न लोगों की पहचान को कंपनी में एक इकाई के रूप में जान सके।

पिछले हफ्ते मुझे याद है आप में से एक ने मुझे कहा था कि महोदय हम चाहते थे कि हम सब की सेवानिवृत्ति एक ही दिन आए। जरा सोचिये जब युवा ही ऐसे शब्द कह रहे हैं तो मैं औरों से क्या अपेक्षा कर सकता था। आप सभी मुझे पूरा करते हैं।

आपने हमेशा मेरी सहायता की है और मेरा साथ देने के लिए 24 घंटे साथ खड़े रहे है। जब चीजें काबू से बाहर हो गई तो आपकी ही सहायता से मैं उन पर वापिस काबू पा सका। इसके लिए मैं आपको धन्यवाद करता हूँ। मुझे अपनी पूरी क्षमता हासिल करने का मौका देने के लिए मैं सभी निदेशकों और सहकर्मियों का शुक्रिया अदा करता हूँ ताकि मैं कंपनी में अपना ऊँचा स्थान बना सकूँ।

मुझे मेरी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए धन्यवाद। इस भव्य सुबह की शुरुआत के लिए धन्यवाद मेरा यह आखिरी दिन मुझे यह उम्मीद दे रहा है कि आने वाला समय मुझे और अधिक समृद्ध करने में मदद करेगा। आप सभी मेरे दिल में यूँ ही बसे रहेंगे। मैं चाहता हूं कि यह कंपनी महान ऊंचाइयों तक पहुंचे और हम सभी पूरे समय यूँ ही साथ जुड़े रहे।

Advertisement

हालाँकि अब हमारे रास्ते अलग-अलग होने जा रहे है पर मैं आप सभी से यह गुज़ारिश करता हूँ की आपसी मेलजोल यूँ ही बनाए रखे। मैं रिटायरमेंट के बाद की मेरी जिंदगी को एक तरह से अवकाश की स्थिति की तरह मान रहा हूँ और आशा करता हूँ की आप मुझे मेरे अवकाश के दौरान नहीं भुलाएंगे।इस यात्रा का एक हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद। आप सब मुझे बहुत याद आओगे। आपके द्वारा मेरे लिए इस तरह के महान शब्द सुनने के लिए मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। धन्यवाद! सभी चीजों के लिए धन्यवाद।
ईश्वर की कृपा आप पर यूँ ही बनी रहे। अलविदा।

उम्मीद है कि आपको सेवानिवृत्ति के लिए विदाई भाषण (Retirement Speech in Hindi) अच्छे लगो होंगे. आपका फेयरवेल स्पीच को लेकर कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं.

Source

Advertisement

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here