Rangoli Design for Diwali in Hindi / खूबसूरत दिवाली रंगोली डिजाइन

0
38
rangoli for diwali with flower

Rangoli Design for Diwali in Hindi / दिवाली रंगोली डिजाइनः दीबाली कब है (Diwali Kab Hai 2019) यदि आपको नहीं है मालूम तो बता दें कि दिवाली 2019 (Diwali 2019 Date) में 27 अक्टूबर 2019 को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा।

जैसा कि आप जानते हैं कि दीपावली के त्यौहार पर लोग बहुत खरीददारी करते हैं, अपने घरों की बहुत ही अच्छे से सजावन करते हैं, बहुत अच्छे से लाइटिंग करते हैं। इसके अलावा घरों में हमारी माताएं बहिनें दिवाली की रंगोली (Rangoli Designs for Diwali) बनाती हैं।

खुशियों के इस त्योहार पर लोग बहुत अधिक संख्या में इन्टरनेट पर दीवाली की पूजन विधि (Diwali Pujan Vidhi in Hindi),  दीवाली की कथा (Diwali Katha in Hindi) और दीवाली के मंत्र (Diwali Mantra’s in Hindi) के अतिरिक्त हमारी माताएं बहिने दीवाली रंगोली डिजाइन ( Diwali Rangoli Designs) को बहुत ज्यादा तलाश करती हैं। तो आज हम आपकी इन्ही जरूरतों को समझते हुए दीवाली 2019 के मौके पर अपनी माताओं बहिनों के लिए बहुत ही सुन्दर दीवाली रंगोली डिजाइन 2019 (Simple Rangoli Designs for Diwali) लेकर आये हैं। यह देखने में तो बहुत ही अच्छी है ही साथ ही इन्हे बनाना भी बहुत आसान है।

हिन्दु धर्म में जब कोई त्यौहार होता या फिर पूजा या अन्य कोई शुभ कार्य होता है तो उससे पहले रंगोली ( Rangoli) बनाना शुभ माना जाता है। मूलतः हमारी माता बहिने घरों में रंगोली को रंग बिरंगे रंगो के द्वारा बनाती है लेकिन यदि घर पर रंग उपलब्ध नहीं है तो फिर रंगोली को आटा, हल्दी, चावल, फूल, पत्तियों आदि से भी बना लेती है। अक्सर आपने देखा होगा रंगोली को घर के मुख्य द्वार पर, आंगन में या फिर जहां पूजा होनी होती है वहां बनाया जाता है।

देखा जाये तो रंगोली वर्तमान में सम्पूर्ण भारत में बनायी जाती हैं लेकिन रंगोली को सबसे ज्यादा  तमिलनाडु (Tamilnadu), गुजरात (Gujrat) और महाराष्ट्र में बनाया जाता है। तो बगैर देर किये आइये देख लेते हैं कि दीवाली पर रंगोली डिजाइन कैसे बनाते हैं।

दीवाली के अवसर पर आप दीपावली की शुभकामना सन्देश भी यहां देख सकते हैं।

दीवाली की रंगोली डिजाइन फोटो (Rangoli Design for Diwali)

Rangoli

1.वैसे तो आप जानते ही होंगे कि रंगोली में किस प्रकार के रंगो का उपयोग किया जाता है लेकिन फिर भी हम बता देते है कि रंगोली बनाते समय थोड़े दरदरे यानि मोटे रंगो का उपयोग करें। इस प्रकार के रंगों से आप रंगोली को मनचाहा आकार दे सकते हैं। आपको रंगोली बनाने में आसानी होगी।

आसान रंगोली डिजाइन दिवाली के लिए / Easy Rangoli Designs for Diwali

rangoli with dots

2. यदि आपको रंगोली बनानी नहीं आती है तो आप रंगोली बनाने वाले सांचे, रंगोली मोल्ड या फिर रंगोली स्टिकर जोकि बाजार में आसानी से मिल जाते है उनका उपयोग करके रंगोली को आनी से बना सकते है। इसके अलावा आप रंगोली को घर में मौजूद चीजों वर्तनों जैसे कटोरी, छलनी, थाली, प्लेट, चम्मच आदि का उपयोग करके भी बना सकते हैं।

आसान रंगोली बनाने की टिप्स / Simple Rangoli Designs for Diwali

rangoli for diwali with flower

3. इसके अतिरिक्त आप रंगोली को फूल-पत्तियों जैसे गेंदे के फूल, गुलाब की पत्तियों, अशोक के पत्तों और आम, नीम के पत्तों से भी आसानी से रंगोली बना सकते हैं। इन्हे बारीक तोड़कर एक सरल रंगोली (Simple Rangoli Designs for Diwali) दीपावली पर बना सकते हैं।

दीवाली पर आसान रंगोली डिजाइन टिप्स/ Diwali Rangoli Design 2019 Tips

rangoli designs for diwali 2019

रंगोली बनाने में यह सलाह आपको रंगोली बनाने में बहुत मददगार साबित होगी। यदि आपको रंगोली बनाने में परेशानी आ रही है तो आप सबसे पहले चॉक की मदद से रंगोली बनाने वाली जगह पर उसका डिजाइन अपनी मनमर्जी के अनुसार बना लें उके बाद आप रंगो, फूलों आदि से रंगोली को बना सकते हैं।

diwali rangoli image
beautiful designs of rangoli for diwali
easy rangoli design for diwali
REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here