यह कीट बना देता है लोगों को हमेशा के लिए शाकाहारी..

0
77
Lone star tick

दुनिया में कई प्रकार के छोटे-बड़े कीड़े-मकोड़े पाये जाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी मांसाहारी होने की आदत को बदल देता है। जी हां अमेरिका के जंगलों में कीट की एक ऐसी प्रजाति पाई जाती है जो यदि किसी व्यक्ति को काट ले तो वह हमेशा के लिए शाकाहारी हो जाता है। असल में इस कीड़े के काटने के बाद मांसाहारी व्यक्ति को मींट से एलर्जी हो जाती है। यह असर पूरी उम्र रहता है, यानि उसके बाद व्यक्ति मांस नहीं खा पाता है। आइये और जानते है इस कीड़े वारे में ….

अमेरिका के साउथईस्ट, मिडवेस्ट तथा ईस्ट में पाये जाने वाले इस कीड़े का नाम “ लोन स्टार टिक” है। यह कीड़ा छोटे कॉकरोच के आकार का होता है। इस कीड़े की पीठ पर एक छोटा सा सफेद दाग होता है। इसलिए ही इस कीड़े को लोन स्टार का नाम दिया गया है।

इस कीड़े के बारे में कहा जाता है कि इससे हमेशा बच कर रहना चाहिए, क्योंकि यह कीड़ा जिस जगह काटता है वहां लाल चक्कता या दाग पड़ जाता है। इसके अलावा जलन भी होती है। इससे व्यक्ति को लाइम डिसीज होने की संभावना बनी रहती है। इसके साथ गर्दन व सिर में भी दर्द होने लगता है।

आइये जानते हैं मांस से एलर्जी होने का कारण-

इस कीड़े के काटने से सबसे ज्यादा असर यह होता है कि व्यक्ति को एनिमल मीट प्रॉडक्ट तथा मीट को खाने पर एलर्जी हो जाती है। जिससे व्यक्ति को जीवनभर के लिए मीट खाना छोड़ना पड़ता है, यही कारण है कि मांसाहारी लोग इस कीड़े से बचकर रहते हैं।

इस कीड़े में एक बिशेष प्रकार की लार होती है जिसको “अल्फा गेल” कहा जाता है। कीड़े के काटने से अल्फा-गेल इंसान के ब्लड में मिल जाता है। चूंकि यह एक बाहरी पदार्थ(एंटीजन) होता है, इसलिए इससे निपटने के लिए शरीर एंटीबॉडी बनाता है। इसका मतलब है ऐसा पदार्थ, जो इंसान के शरीर में दोबारा वही एंटीजन आने पर उससे  निपटने की कोशिश करता है। यानि की अगली वार जब शरीर में अल्फा-गेल का एंटर करेगा तो एंटीबॉडीज उसे नष्ट करने के लिए कई तरह के रिएक्शन करेगी।

लाखों बर्ष पहले इंसानों में भी अल्फा-गेल में भी पायी जाती थी जो मानव के विकास के विभिन्न चरणों से गुजरने के बाद समाप्त हो जाती है। आज-कल जब किसी व्यक्ति को यह कीड़ा काटता है  तो अल्फा-गेल इंसानों के ब्लड में ल जाती है जिसके बाद शरीर में कई तरह की रसायन क्रियायें बनना शुरू हो जाती है, इसलिए उसको एलर्जी हो जाती है। इस कारण व्यक्ति को जब यह कीड़ा काट लेता है तो उसे जीवन भर के लिए मीट खाना छोड़ना पड़ता है।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here