जीवन बीमा लेने से पहले जरूर जाने ये 10 महत्वपूर्ण बातें

0
157
life-insurance-Policy

जीवन में बेहतर भविष्य के लिए Financial Planning बहुत ही जरूरी है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी कमाई के अनुसार Future Financial Planning करते हैं, जिसमें Life Insurance Policy की बहुत Importnace है, क्योंकि इसके बिना Financial Planning पूरी ही नहीं हो सकती। किसी भी व्यक्ति को Life Insurance  लेते समय इन महत्वपूर्ण बातों को जरूर जानना चाहिए।

आज-कल देखा जाये तो Market में बहुत सारी कंपनी है जो जीवन बीमा ऑफर करती हैं और प्रत्येक कंपनी के अपने अलग-अलग प्लान होते हैं। जिसमें कोई Helath insurance Plan, कोई Children Plans तो कोई Pension Plan के बारे में बताते हैं। ऐसे में जो आम इंसान है उसको समझ नहीं आता और वह कन्फ्यूज रहता है कि इनमें से कौन प्लान या क्या हमारे लिए सही होगा। इसी बीच वह Insurance Agent से सम्पर्क करता है तो वह अपना Target पूरा करने के लिए कोई सा भी प्लान आपको फायदेंद बता कर दे देता है, वहां आपको उसके बारे में सही जानकारी न होने के कारण आप उसे ले लेते हैं। लेकिन यदि किसी भी इंसान के पास जरा सी भी बीमा के वारे में जानकारी है तो आप एक अच्छा जीवन बीमा अपने लिए खरीद सकते हैं। तो आइये जान लेते हैं Life Insurance Policy लेने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को किन-किन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

सबसे पहले यह जाने कि आपके पास कितनी धनराशि का Life Insurance होना चाहिए?

Life Insurance Policy खरीदने से पहले यह जानना बहुत जरूरी होता है कि उस Policy की Sum Assured धनराशि कितनी है। यह वह धनराशि होती है जो बीमा होल्डर की Death हो जाने के उपरांत उसके परिवारीजनों को मिलती है। Experts के मुताविक प्रत्येक व्यक्ति के पास Sum Assured राशि उसकी सालाना कमाई की 10-12 गुना होना जरूरी है जिससे यदि इनकेस बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसको एक अच्छा एमाउंट(बड़ी धनराशि) मिल सके जिससे उसके परिवार पे कोई आर्थिक संकट ना आने पाए और वह उस धनराशि का इस्तेमाल करके एक अच्छा जीवन यापन कर सके।

बीमा किस उम्र में लेना ज्यादा फायदेमंद होगा-

व्यक्ति को Life insurance Policy कम उम्र में ही ले लेना चाहिए क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ Life Insurance की किश्तें भी ज्यादा हो जाती है। यह सच है कि शुरूआत में Income कम होती है तो आप अपने बजट के हिसाब से ही जीबन बीमा लें, भविष्य में जैसे ही आपकी आमदनी बढ़ती है तो आप life Insurance Policy की राशि बढ़ा कर, जीवन बीमा कवर राशि बढ़ा सकते हैं।

Life Insurance को एक Goal बनाकर उसके मुताविक चुनें:

किसी भी इंसान को किसी भी प्रकार की कोई Future Planning करने से पहले एक Goal(उद्देश्य) सेट कर लेना चाहिए, उसके मुताविक प्रत्येक चीज को चुनना चाहिए। ऐसे में इस policy  के lapse होने के chances कम हो जाते हैं… आपके पास उसे  regularly  चलाने  की एक वजह होती है। यदि आप ने एक Goal बना रखा है तो आप किसी से भी सलाह लेने में अपने समय जाया नहीं करेंगे, उसे आप अपना Goal बताएंगे उसके मुताविक वह आपको Plans Suggest करेगा।

ऐसे में पहले अपनी जरूरतों को समझें और उसके हिसाब से Insurance Plan को ले, मान लीजिए यदि आपको अपने बच्चों की higher Studies के ले Future में पैसे की जरूरत पड़ सकती है तो उसके हिसाब से Child Plan लें, retirement planning  करते है तो उसके कोई pension plan चुन सकते हैं, इसके साथ ही यदि आप tax बचाना चाहते है तो उसके हिसाब से tax saving schemes ले सकते हैं। सीधी बात यह है कि आपको सबसे पहले अपना उद्देश्य बनाना है कि कितने वक्त में हमे कितना पैसा चाहिए, जब आप Goal सेट कर लेंगे तो आपको Plans लेने में कोई परेशानी नहीं होगी और आपका उद्देश्य भी पूरा हो जायेगा।

Unit Linked Insurance Plans(ULIP) भी है एक अच्छा विकल्प :

अगर आप एक Policy से Tax Benefits, Life InsuranceCover के साथ बेहत्तर Returns चाहते हैं तो Unit Linked Insurance Plans(ULIP) एक बहुत ही अच्छा विकल्प है जिसमें आप अपने पैसों को ज्यादा दिनों के लिए ( Minimum 5 Years) निवेश कर सकते हैं।  लेकिन यहां एक बात Clear कर देना चाहता हूं की, ये Policy Share Market से सम्बन्धित होती हैं, इसलिए इस प्लान में हमेशा  Monthly Mode में ही निवेश करना ज्यादा सही रहता है, इससे घाटा होने की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं। यदि ulip plan को Long Term चलाते हैं तो यहां आपको 15% से 20% का Return मिलने की संभावनाएं रहती हैं। यदि आपको  Tax बचाने के चक्कर में annual mode में ही policy लेनी पड़ रही है तो भी आप life insurance company से request कर सकते हैं कि आपके पैसे को monthly mode में ही invest किया जाये।Generally, कुछ policies में ये option मौजूद होता है, आप उन्ही में से एक को चुन सकते हैं। ULIP में Funds के भी बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं, Fund का चुनाव आप advisor पे न छोड़े, बल्कि किसी जानकार व्यक्ति से Suggetion लेकर के ही अपनी ज़रूरत के मुताबिक सही Fund select करें। आपके पास समय-समय पर अपने funds  बदलने कि सुविधा भी होती है,  इसका लाभ ज़रूर उठाएं।

Best Policy चुनने के लिए अलग-अलग Company के Plans को Compare जरूर करें –

सामान्यतः ज्यादातर लोग life insurance किसी agent या advisor के माध्यम से लेने पर ज्यादा विश्वास करते हैं।क्योंकि उन्हे लगता है कि इनके माध्यम से हमारा पैसा सुरक्षित रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं है यदि आप Online Policy Purchase करते हैं तो वहां भी आपका पैसा सुरक्षित रहता है। इसके साथ ही एक और फायदा होता है कि online Policy लेने पर आपका premium कुछ कम हो जाता है, क्योंकि अब कंपनी को advisor को कोई commission  नहीं देना पड़ेगा। तो आप निःसंदेह Internet का इस्तेमाल कर बहुत सी website है जो Policy Compare करने की सुविधा देती है जैसे-Policy Bazar आदि पर जाकर अन्य कंपनी के Plan से Compare करके Plan चुन सकते हैं। पर यदि आप किसी advisor  से सलाह ले रहे हैं तो कृपया उसी से policy खरीदें।और इस बात का ध्यान रखें कि premium cheque के माध्यम से ही pay  करें और रशीद लेना कभी न भूलें।

बीमा कंपनी को सही-सही जानकारी दें-

अक्सर देखा जाता है कि कई बार हम बीमा पॉलिसी कंपनी का ज्यादा फायदा उठाने के लिए life Insurance Company से कई जानकारियां छुपा लेते हैं, जिसका बाद में हमे बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है, मान लीजिए किसी व्यक्ति को diabetes है और Policy Purchase करते वक्त यदि बीमा कंपनी के यह बीमारी के बारे में नहीं बताया गया और भविष्य में चलकर उस व्यक्ति की मृत्यु diabetes के कारण होती है तो उसके परिवारीजनों को बीमा पॉलिसी की धनराशि नहीं मिलेगी।

लालच में ना आयें :

मान लीजिए यदि कोई कंपनी आपको यह बोलकर अपने Plan देने की कोशिश कर रही है कि वह आपका 2 साल में दोगुना पैसा कर देगी तो ऐसे झांसे में ना आएं क्योंकि IRDA के नियम के मुताविक कोई भी life insurance company आपको 10%  से ज्यादा के हिसाब से return नहीं दिखा सकती। तो यदि कोई ऐसा लालच दे रहा है तो उसके झांसे में न आयें।

Free Look Period का फायदा लें :

यदि आपने कोई Policy गलती से ले ली है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप policy  document प्राप्त करने के 15 दिन के अंदर अपनी policy वापस कर सकते हैं या फिर उसे other Plan में भी convert  करा सकते हैं।

Rider ज़रूर लगवाएं :

अगर आपक कोई भी Policy ले रहे हैं तो आपको सुझाव दूंगा कि उसके साथ आप कोई additional coverage  या  Rider जरूर लगवाएं. For Example :  Accident Death Benefit (ADB), Critical Illness (CI)rider. Rider लगवाने में बहुत कम खर्च आता है। उदाहरण के तौर पर 1 लाख का ADB rider मात्र 100 रुपये extra ले सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर नोमिनी को बीमा राशि कि दुगुना राशि मिलेगी। साधारणतः advisor  इनके बारे में  बताते ही नहीं हैं लेकिन अगर आपको इसकी जानकारी है तो आप इसका फायदा उठा सकेंगे !

दोस्तो ये थी Life Insurance Policy लेते समय ध्यान देने वाली कुछ जरूरी बातें। यदि इनका आप ख्याल रखेंगे तो न कि एक अच्छा प्लान चुन पायेंगे बल्कि जिस उद्देश्य से आपने प्लान लिया है उसकी भी भरपाई कर पायेंगे। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी, इसे Socila Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे वह भी इससे कुछ सीख सकें. धन्यबाद.

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here