हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जीवन परिचय

0
127
jairam Thakur Biography in hindi

Jai Ram Thakur Biography In Hindi – जयराम ठाकुर जिन्हे हिमाचल प्रदेश का नया सीएम भारतीय जनता पार्टी द्वारा बनाया गया है। जैसा कि आप जानते होंगे कि हाल ही में हिमाचल प्रदेश में विधान सभा के चुनाव हुए जिसमें बीजेपी पार्टी को जीत मिली है। बीजेपी पार्टी नें जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। आइये जानते हैं जयराम ठाकुर के बारे में विस्तार से-

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का जीवन परिचय ( Jai Ram Thakur Biography In Hindi)

नामजयराम ठाकुर
जन्म6 जनवरी 1965
माता/पिता का नामबीकरामू/ पिता जेठू राम ठाकुर
पार्टीभारतीय जनता पार्टी
निर्वाचन क्षेत्रसीराज
कुल सम्पत्ति का विवरणकरीब 3-4 करोड़ रूपये

आखिर कौन है जयराम ठाकुर ( Who is Jai Ram Thakur)

जयराम ठाकुर का जन्म 6 जनवरी 1965 को मंडी जिले की थुनाग तहसील के तांदी गांव में राजपूत परिवार में हुआ है। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा बगस्याड़ से हुई है। जेठूराम और ब्रिकमू देवी के घर में जन्मे जयराम ठाकुर का बचपन बेहद गरीबी में कटा है। उनके परिवार में तीन भाई और दो बहनें हैं। पिता खेतीबाड़ी और मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करते थे। जयराम तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। वर्ष 1995 में जयराम ठाकुर ने जयपुर की डॉ. साधना सिंह से शादी की। जयराम ठाकुर की दो बेटियां हैं।

गरीब होने के बावजूद उनकी पढ़ाई-लिखाई में परिवार वालों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। कुराणी स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद बगस्याड़ से उच्च शिक्षा लेकर वे मंडी आ गए। मंडी कॉलेज से बीए करने के साथ एबीवीपी और संघ से जुड़कर कार्य करते रहे। 1986 में एबीवीपी के जॉइंट सेक्रेटरी रहे। 1989-93 तक भाजयुमो के स्टेट सेक्रेटरी रहे।

राजनैतिक सफर

जयराम ठाकुर आरएसएस के आंगन में पले बढ़े हैं. उन्होंने अपना सियासी सफर छात्र राजनीति से शुरू किया. ठाकुर ने 1998 में अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता था. इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा एक के बाद एक लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की है. ठाकुर हिमाचल सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. धूमल सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग का कार्यभार भी वो संभाल चुके हैं. जयराम ठाकुर पांचवी बार विधायक बने हैं. उन्होंने मंडी के सिराज विधानसभा से जीत दर्ज की है. जयराम ठाकुर पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के करीबी माने जाते हैं.

राजनीतिक ताकत

जयराम की सबसे बडी सियासी ताकत उनका समाज है. वो हिमाचल की सियासत में किंग माने जाने वाले क्षत्रिय समाज से आते हैं. राज्य की सियासत में राजपूतों का वर्चस्व रहा है. जयराम अपने समाज पर मजबूत पकड़ रखते हैं. जयराम संगठन और पार्टी के मजबूत नेता माने जाते हैं. हिमाचल प्रदेश बीजेपी की कमान भी वो संभाल चुके हैं. इतना ही नहीं लो प्रोफाइल रहने से आम लोगों के बीच भी उनकी गहरी पैठ है. वो हिमाचल के उन क्षेत्रों में जाकर पार्टी को मजबूत करते रहे हैं, जहां ठंड के मौसम में कोई जाना नहीं चाहता है.

Himachal Chief Minister Jairam Thakur Untold Facts,

jairam Thakur Biography in hindi,

jairam Thakur,

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here