मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

0
112
aadhar card se mobile number kaise link kare

How to link aadhaar with mobile number in Hindi – भारत सरकार द्वारा वर्ष 2009 में में चालू किया गया आधार प्रोग्राम (Adhar Program) इतना महत्वपूर्ण होगा कि इसके बगैर काम नहीं चल सकेगा यह कोई नहीं जानता था।

आज के समय में आधार कार्ड (Adhar Card ) इतना महत्वपूर्ण हो गया हैं, सोचिए जिसने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया वह कितना परेशान होगा. खैर उसे नया आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए. क्योंकि भारत सरकार (Indian Government) ने आधार कार्ड से बैंक, पैन कार्ड, मोबाइल नम्बर और अन्य सरकारी योजनाओं को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है।  भविष्य में ऐसा भी हो सकता हैं कि बिना आधार कार्ड के किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर मामला मा0 सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. जिसको लेकर थोड़ा समय लग सकता हैं कि यह सरकारी योजनाओं के लिए अनिवार्य है या नहीं.

इसी बीच भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को बैंक, पैन, सरकारी योजनाओं से  लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2018 रखी हैं, वहीं आधार कार्ड को मोबाइल नम्बर से लिंक कराने के लिए 06 फरवरी 2018 अंतिम तारीख रखी गयी है.

इसलिए आपके लिए यह जरूरी है कि जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी अपने आधार कार्ड को मोबाईल नम्बर (Mobile Number) से लेंक करा लें.

यहां में आपको एक सलाह देना चाहता हूं कि आधार कार्ड (Adhar Card ) को लिंक कराने से पहले यह जरूर देख लें कि आपके आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की कोई गलती तो नहीं है. यदि ऐसा है तो सबसे पहले उसे सही करवा लें जिससे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें?

दोस्तो अपने मोबाइल नम्बर से आधार कार्ड को आप इन तीन आसान तरीकों से लिंक करा सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में-

रिटेलर स्टोर –Retailor Store

मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड ( Link Mobile Number  with Adhar Card ) से लिंक कराने का सबसे आसान और लोकप्रिय तरीका हैं कि आप अपने नजदीक के रिटैलर मोबाइल स्टोर पर जायें और अपने आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करा लें.

यहां यह जरूर ध्यान रखें कि अपने साथ आधार कार्ड ले जाना नहीं भूलें. रिटैलर आपसे किसी प्रकार का चार्ज नहीं लेगा यदि मांगता भी है तो 10-20 रूपये से ज्यादा नहीं लगेंगे।

कैम्प के माध्यम से-

बहुत सारी टेलीकोम कम्पनी ( Telecom Company ) अपने यूजर्स की सुविधा के लिए जगह-जगह कैम्प लगाकर आधार कार्ड को मोबाइल नम्बर से लिंक कर रहीं है. यहां जाकर आप फ्री में अपने मोबाइल नम्बर (Mobile Number ) को आधार कार्ड (Adhar Card ) से लिंक करा सकते हैं। कम्पनिया आपके शहर में कहां कैम्प लगा रहीं हैं इसकी सूचना SMS के माध्यम से भी देती हैं.

टेलीकॉम कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट-

तीसरा तरीका बहुत आसान है. लेकिन यहां आपका आधार कार्ड किसी मोबाइल नम्बर से रजिस्टर्ड जरूर होना चाहिए जिससे आप OTP पा सकें.

अब आपको अपने मोबाइल नम्बर की आधिकारिक Website पर जाकर आसानी से पूरी प्रक्रिया करके आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here