रोनाल्डो से जुड़े कुछ ऱोचक तथ्य

0
85
facts about cristiano ronaldo in hindi

Amazing facts about cristiano ronaldo in hindi -वर्तमान में FIFA World Cup 2018 चल रहा हैं तो इस मौके पर हम आपके लिए  क्रिस्टियानो रोनाल्डो जो कि पुर्तगाल के एक महान फुटवालर हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपने हुनर को दिखाते हुए दुनिया के महान फुटबालरों में अपने आपको स्थापित किया हैं। रोनाल्डो के पिता एक माली हैं और वह एक छोटे से शहर से ताल्लुकात रखते हैं लेकिन किसी को क्या पता था कि यह खिलाड़ी एक दिन करोड़ों दिलों की धड़कनों पर राज करेगा। गौर किया जाये तो करोड़ों फुटबाल प्रशसक उनके दिवाने हैं। आज हम क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में कुछ रोचक तथ्य Amazing facts about cristiano ronaldo in hindi लेकर आये हैं। उम्मीद है आपको पसंद आयेंगे।

facts about cristiano ronaldo in hindi

Amazing facts about cristiano ronaldo in hindi । रोनाल्डो से जुड़े कुछ ऱोचक तथ्य

1.बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि रोनाल्डो का पूरा नाम ‘Cristiano Ronaldo dos Santos Aveiro’ हैं। जोकि अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट रोनाल्डो रीगन के नाम से रखा गया हैं।

2.रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 में हुआ था लेकिन उनकी फिटनिस और शारीरिक बनावट को देखकर आप एक बार जरूर सोचते होंगे कि उनकी उम्र अभी 20-22 साल होगी।

3.रोनाल्डो के पिता जिनका नाम “जोस डिनिस एवियरो” था और वह एक सरकारी माली थी।

4.रोनाल्डो के पिता की मौत 52 साल की उम्र में शराब का ज्यादा सेवन करने की वजह से हुई थी, यही कारण है कि रोनाल्डो शराब का सेवन नहीं करते हैं।

5.आप रोनाल्डो के फैमिली बैकग्राउंड का इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं कि रोनाल्डो के पिता की मृत्यु के उपरांत उनकी मां दूसरों के यहां कुक और क्लीनर का काम करके परिवार का भरण-पोषण करती थी।

6.रोनाल्डो को बचपन से ही फुटबाल से बहुत प्यार था। महज 11 वर्ष की उम्र में स्कूल से वापस आने के बाद वह अक्सर अपनी मां से झूठ बोलकर फुटबाल खेलने निकल जाते थे।

7.रोनाल्डो ने अपने कैरियर का पहला मैच पुर्तगाल के स्पोर्टिंग लिस्बन क्लब के लिए महज 17 साल की उम्र में खेला था।

8.यह मैच स्पोर्टिंग और यूनाइटेड के बीच खेला गया था. जिसमें रोनाल्डो के हुनर को पहचानते हुये यूनाइटेड में सम्मिलित कर लिया गया था।

9.क्लब द्वारा इस बच्चे की प्रतिभा को देखते हे 17 मिलियन डालर की रकम चुका कर हासिल किया था।

10.रोनाल्डो का जर्सी नम्बर 7 हैं जिस कारण लाखों लोग इस नम्बर को लकी मानते हैं।

11.रोनाल्डो को आज पूर्व चैम्पियन से लेकर मौजूदा चैम्पियन भी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फुटबालर मानते हैं।

12.आपको रोनाल्डो के बारे में एक और मज़ेदार बता दें कि उनका बजन कम होने की बजह से वह बहुत तेज दौड़ते थे जो कि उनके खेल के लिए अच्छा नहीं था जिस कारण उन्होंने जिम करके अपना बजन बढ़ाया था।

13.रोनाल्डो के फ्री कीक की रफ्त़ार करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटा हैं।

14.वह दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

15.फुटबाल का यह महान खिलाड़ी गुस्सेल भी हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि महज 14 साल की उम्र में उन्होंने अपनी टीचर पर कुर्सी फेंक कर मारी थी जिस कारण उन्हे स्कूल से निकाल दिया गया था।

16.रोनाल्डो को दानवीर भी कह सकते हैं. उन्होंने 9 साल के बच्चे के कैंसर का इलाज करवाया और अक्सर वह रक्तदान आदि सामाजिक कार्य भी करते रहते हैं।

17.आपको सुनकर हैरानी होगी कि रोनाल्डो जब जंप लगाते हैं तो उस समय वह चीते से भई पांच गुना ज्यादा शक्ति लगाते हैं।

18.रोनाल्डो का फुटबाल से कितना प्यार है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि 15 साल की उम्र में उनकी एक बार हार्ट सर्जरी हो चुकी हैं लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने फुटबाल जैसे खेल को ही अपना कैरियर बनाया।

19.रोनाल्डो अब तक करीब 650 से भी ज्यादा गोल कर चुके हैं।

20.रोनाल्डो की वार्षिक कमाई करीब 2.1 Crores EUR हैं।

21.रोनाल्डो को अब तक FIFPro World Player of the Year, UEFA Best Player in Europe Award, World Soccer Player of the Year, GSA Best Player of the year, Bravo Award, CNID Best Portuguese Athlete Abroad, European Golden Shoe, IFFHS World,s Best Top Goal Scorer, IFFHS World,s Best Top Division Scorer आदि कई अवार्ड मिल चुके हैं ।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here