रक्षाबंधन पर निबंध (Essay on Raksha Bandhan in Hindi)

0
84

रक्षाबंधन एक प्रसिद्ध हिंदू त्योहार है जो भारत भर में उत्साह और आनंद के साथ मनाया जाता है। यह एक खास महत्व रखता है क्योंकि इससे भाई-बहन के प्यार और संरक्षण के बंधन का प्रतीक होता है। यह त्योहार हिंदू माह श्रावण के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है, जो आम तौर पर अगस्त महीने में आती है।

इसे भी पढ़ें- वृक्षारोपण के लाभ पर निबंध 

मूल और पौराणिक महत्व:

रक्षाबंधन की मूल उत्पत्ति कई पौराणिक कथाओं से जुड़ी है। उनमें से एक मशहूर कथा है भगवान कृष्ण और द्रौपदी की। महाभारत के क्षणिक में, भगवान कृष्ण ने अपनी छोटी उंगली से चोटी के खूबसूरत मूल्यवान सूत्र बंधवाया था। द्रौपदी ने भगवान कृष्ण के लिए अनंत धन्यवाद दिया और उन्हें अपने भाई के रूप में स्वीकारा।

एक और मशहूर कथा है पुरातन वेदिक काल में, भगवान गणेश के पुत्र शुभ्राष्टा ने अपनी बहन शुभ्रा के लिए एक विशेष धागा बाँधकर संरक्षण की भावना जताई थी। उसी दिन से रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाने लगा।

इसे भी पढ़ें- परीक्षा का भय पर निबंध – Essay fear of exam in Hindi

रक्षाबंधन का उत्सव:

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों के कलाई पर राखी बाँधती हैं, जो प्यार और संरक्षण के प्रतीक होता है। इस पवित्र धागे की बंधन से भाई अपने प्रतिज्ञा करते हैं कि वे अपनी बहन का हमेशा ख्याल रखेंगे और उन्हें हर बुराई से बचाएंगे। भाई अपनी बहनों को उपहार भेंट करते हैं और उन्हें आशीर्वाद देते हैं।

यह त्योहार न केवल भाई-बहन के बीच प्यार को स्थायी करता है, बल्कि परिवार के सभी सदस्यों के बीच भी समरसता और बनाए रखने का संदेश देता है।

इसे भी पढ़ें-वृक्ष का महत्व पर निबंध – Importance of Trees Essay in Hindi

रक्षाबंधन के त्यौहार के रूप में अनूठा परिचय:

रक्षाबंधन का त्यौहार एक अनूठा महत्व रखता है और इसे विशेष ढंग से मनाया जाता है। लोग खास तैयारियों के साथ इसे धूमधाम से उत्साहपूर्वक मनाते हैं। इस दिन बहनें खास मिठाई और भेंटें तैयार करती हैं और भाई भी उन्हें उपहार देते हैं।

इसे भी पढ़ें-भारतीय गणतंत्र दिवस पर निबंध व भाषण..

समाप्ति (Conclusion):

रक्षाबंधन एक प्यार और संरक्षण का त्योहार है जो भाई-बहन के बीच एक गहरा और विशेष रिश्ता बनाता है। यह त्योहार परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम और समरसता को प्रकट करता है। रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन एक दूसरे के प्रति अपनी आदर्शों को पुनः स्थापित करते हैं और एक दूसरे के साथ प्यार और समर्थन का वादा करते हैं। इस त्योहार के जरिए हम अपने परिवार को और मित्रों को भी प्यार और खुशियों से भर देते हैं।

Disclaimer: Please be aware that the content provided here is for general informational purposes. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here