बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें | Board Exam 2021 Paper Ki Taiyari Kaise Kare

0
11
बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें

CBSE Board, UP board, MP Board 10th 12th Examination की तैयारी कैसे करें: बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें ( Board Exam 2021 Paper Ki Taiyari Kaise Kare or Kam Time Me Exam Ki Taiyari Kaise Kare)

Term 1 बोर्ड परीक्षा 2021 नवंबर महीने में होने वाली है। इसके अलावा कई बोर्ड परीक्षा भी दिसंबर महीने में आयोजित होगी।   कम समय में Board Examination की तैयारी कैसे करें। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत अब पेपर पैटर्न इत्यादि में बहुत बदलाव हो गया है। 2021 बोर्ड की परीक्षाएं अब साल में दो बार आयोजित होने लगी है ऐसे में नवंबर महीने की परीक्षा में आपको कैसी तैयारी करनी है। Kam Time Me Exam Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में पूरी जानकारी यहां हम दे रहे हैं इसके अलावा Paper Ki Taiyari Kaise Kare, Exam Ki Taiyari 2021 बोर्ड सीबीएसई,  बोर्ड यूपी बोर्ड सेकंड सेमेस्टर की तैयारी के बारे में पूरी CBSE GUIDE, UP Board Guide की तैयारी के टिप्स यहां पर दे रहे हैं। आप पूरा आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें आप की बोर्ड की तैयारी करने में मदद मिलेगी। 

Board Pariksha Ki Taiyari,  Preparation of Board Examination 2021-22

अगर आज के Examination Result शानदार हो तो आपके सपना पूरा  अच्छे कैरियर का हो सकता है। दसवीं बोर्ड के बाद आपको Science,  Commerce and  Maths विषय में अपनी कैरियर को आगे बढ़ाना है। कौन से फील्ड में जाना है। यह सब चीजें बहुत महत्वपूर्ण रखता है। Class 10th and Class 12th Board Examination 2021-22 आपके लिए बहुत खास है। इस पर आप को ध्यान देना चाहिए।

बोर्ड एग्जामिनेशन और  टाइम टेबल Time Table

इस समय बोर्ड परीक्षा देने वाले Students  की पढ़ाई Online  और  Offline दोनों तरीके से हो रही है। सबसे पहला काम Time Table बनाना है जिससे अच्छे से पढ़ाई कर सके।

  •   टाइम टेबल में सभी सब्जेक्ट को बराबर समय दीजिए।
  •  जो भी सब्जेक्ट कठिन आपको लगता है उसमें थोड़ा अधिक समय देना चाहिए।
  •  सारे विषय के कम से कम 5 अनसोल्ड पेपर 1 हफ्ते में सॉल्व कर लेना चाहिए। इसके लिए टाइम टेबल में अलग से समय निर्धारित कीजिए।
  •  परीक्षा की तैयारी (board examination 2021 first semester) का सबसे अच्छा तरीका है कि जितने भी आप  unsolved paper solve करते हैं, उतना ही आपकी तैयारी लिखित परीक्षा के लिए पक्की हो जाती है। 

अपना परफॉर्मेंस एनालिसिस करें –

जब आप Time Table के अनुसार पढ़ाई कर रहे हैं तो अपनी पढ़ाई के Performance Analysis भी कीजिए। निम्नलिखित बातों का ध्यान रखिए-

  • पेपर सॉल्व करते समय आपको कौन सा विषय कठिन है लगता है और उसमें गलतियां अधिक होती हैं!
  • आपको कौन सा विषय पेपर सॉल्व करते समय कठिन लगता है और कितनी अधिक गलतियां होती हैं इस पर विचार करें।
  •  अब आपको अपना टारगेट पॉइंट सेट करना चाहिए मान लीजिए कि अगर मैथ का कोई टॉपिक आपको समझ में नहीं आ रहा है तो उसे क्लियर कर लेना चाहिए।
  •   Hindi and English जैसे आसान  subject में आप थोड़ा अधिक मेहनत करके और अच्छे नंबर ला सकते।
  •  mathematics  के आसान  topic  में  अच्छा आप आ सकते इसलिए उस पर भी ध्यान देना जरूरी है।
  • किसी विषय के कुछ  chapter  या पाठ बहुत आसान होते हैं उस पर ध्यान देना जरूरी है फिर उसके बाद कठिन वाले स्तर पर भी आप को ध्यान देना चाहिए।

पूरी नींद और ब्रेक ले

  • CBSE board, UP board, MP Board 10th 12th Examination एग्जामिनेशन की तैयारी करने वाले छात्र हमेशा  tension  में रहते हैं। अगर आप तनाव लेंगे तो आपकी पढ़ाई और आपके पर फॉर्म में थे बहुत ही यदि आप तनाव लेंगे तो आपकी पढ़ाई और   performance  अच्छी नहीं हो पाएगी।
  • टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करने से सभी विषयों की अच्छी तैयारी होती है और चिंता भी नहीं होता है। क्योंकि आपने सभी  topic cover  किया है।
  •  Board Examination 11th and  12th   की तैयारी करते समय सही समय पर सोना और सही समय पर उठना इसको जरूर नियम में लाएं।
  • अगर आपको बोर्ड की tension है तो इस कारण से अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो आप  board examination में अच्छा perform  नहीं कर पाएंगे क्योंकि दिमाग आपका अच्छे से काम नहीं करेगा। इसलिए डॉक्टर भी कहते हैं कि  अच्छी नींद,   Healthy Good  Examination के समय लेना जरूरी होता है।
  • एग्जामिनेशन के समय 7 से 8 घंटे नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे आपका mind fresh रहेगा।

 परीक्षा से पहले रिवीजन जरूरी – Revision Must Before Examination of Board

 Examination Pattern of Board  के अनुसार रिवीजन आपको करना जरूरी है।  CBSE board term 1  2021 के बोर्ड परीक्षा नवंबर में होने वाली है। एक परीक्षा में  MCQ questions   पूछे जाएंगे। यानी कि आपको अपनी परीक्षा पैटर्न के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए।  जितना भी टॉपिक आप पढ़ रहे हैं उसको अगले 24 घंटे में revision जरूर करें नहीं तो आपकी मेहनत बर्बाद हो जाएगी। क्योंकि इंसान 24 घंटे बाद लगभग 50% से ज्यादा भूल जाता है।

 जिस परीक्षा में आप बैठेने वाले हैं, उनमें सभी विषयों के  syllabus  complete कर लेना चाहिए। एग्जामिनेशन डेट शीट सीबीएसई बोर्ड नवंबर महीने में आने वाली है ऐसे में अभी आपका पूरा सिलेबस तैयार हो जाना चाहिए और अब आपको रिवीजन करना चाहिए।

रिवीजन करने का अच्छा तरीका है कि आप छोटे छोटे points of notes चैप्टर के बीच से निकालकर उसे एक कॉपी में लिखते जाएं फिर उसे कई बार पढ़ें इससे आप  MC questions  और इसी से आप  long questions  को साल कर सकते हैं।

revision  करते समय प्रश्न के उत्तर को रखने के बजाय उसे समझना चाहिए और अगर समझ में ना आए तो उस  topic  को फिर से एक बार पढ़ लेना चाहिए।  जो छात्र लगातार रिवीजन करता है उसके नंबर भी अच्छे आते हैं उसके मार्क्स बढ़ जाती है।  MCQ question CBSE board 2021  term 1  इस बार नवंबर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को इस बात पर अच्छे से ध्यान देना चाहिए क्योंकि क्लास 10th और क्लास 12th की परीक्षा में MCQ question पूछे जाएंगे। इसलिए  NCERT book  किया आपकी जो  textbook other board  है उससे पॉइंट वाइज पढ़ाई करें।

गाइड से पढ़ाई करना सही नहीं है। क्योंकि यहां पर आधी अधूरी जानकारी होती है। इसके अलावा आप unsolved paper and question bank  से भी मदद ले सकते है।

Advertisement

टॉपिक ना समझ में आए तो शिक्षक से जरूर पूछें

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि अगर कोई भी टॉपिक आपको समझ में नहीं आ रहा है किसी तरह के प्रश्न का उत्तर आपको आता नहीं है और उत्तर में कंफ्यूजन है तो जरूर अपने शिक्षक से पूछे और अपने टॉपिक को क्लियर जरूर कर ले।

बोर्ड एग्जामिनेशन टिप्स 2021-22 CBSE,  UP, MP Board

  •  CBSE Board Examination Term-1 वन की तैयारी करते समय  Multiple Choice Questions की तैयारी NCERT की Book से कीजिए।
  • खुद से निम्नलिखित प्रश्न कीजिए कि आप अच्छे मार्क्स कैसे ला सकते हैं। आपके मार्क्स अच्छे क्यों नहीं आते? आप कितने घंटे पढ़ते हैं? मेरे नंबर अच्छे क्यों नहीं आते हैं? MCQ on Long Question ki Taiyari Kaise Kare?
  •  लिखित परीक्षा में हैंडराइटिंग (Handwriting) पर ध्यान दें सुंदर लिखने वाले को अच्छा नंबर मिलता है।
  • बोर्ड के उत्तर क्रम अनुसार लिखे।
  • हर प्रश्न के उत्तर के बाद एक लाइन छोड़कर दूसरे प्रश्न का उत्तर लिखे।  इनके बीच में एक बॉर्डर लाइन  खींच दे जिससे पता चले कि अलग-अलग प्रश्न के उत्तर है।  Board pariksha के  answer sheet  में लिखते समय किसी भी तरह  का निशान ना बनाएं जिससे आपकी धर्म और जाति के बारे में पता चलता है।
  • निबंध वाले प्रश्न में और लॉन्ग आंसर वाले क्वेश्चन में सब हेडिंग जरूर डाले।
  •  Biology, Math and Science में अगर जहां जरूरी हो वहां पर चित्र डायग्राम उत्तर देते समय जरूर बनाए।
  •  question number aur answer  सही से लिखे।
  • अंग्रेजी या हिंदी में प्रश्नों के उत्तर दे रहे हैं तो वर्तनी का विशेष ध्यान रखें ,  spelling   mistakes ना करें।
  • Pointwise answer उत्तर लिखने की कोशिश करें।

बोर्ड एग्जामिनेशन के समय एकाग्रता

  • जब आप बोर्ड एग्जामिनेशन के लिए Examination हाल में पहुंचते हैं तो अपने आप धैर्य बनाए रखिए।
  •  negativity  पर ध्यान ना दें अगर आप की तैयारी उतनी अच्छी नहीं भी हुई है तो इस बात पर ना सोचे और यह सोचे कि आप की तैयारी पूरे साल भर कक्षा के दौरान हुई है इसलिए आप प्रश्नों के उत्तर बेहतर लिख सकते हैं।
  •  बोर्ड एग्जामिनेशन में question paper  पढ़ने का 15 मिनट का समय मिलता है इसलिए आप उस 15 मिनट में किसी तरह का लेखन कार्य न करें बल्कि हर एक प्रश्न को अच्छे से पढ़े।
  • क्रम अनुसार सभी प्रश्नों के उत्तर  देना शुरू करें।
  • अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आ रहा है आपको मालूम है कि प्रश्न के उत्तर को 100 शब्दों में लिखना है तो लगभग उतना जगह छोड़कर next question answer लिखना चाहिए।
  • अंतिम में आप उन प्रश्नों के उत्तर लिख सकते हैं जिन्हें आपने छोड़ा था लेकिन याद रखिए हर प्रश्न के उत्तर देने का प्रयास करें। प्रश्न का उत्तर सही होता है या गलत होता है इसलिए प्रश्न को छोड़ें नहीं क्योंकि हो सकता है कि आप उस में कुछ पॉइंट लिखकर कुछ नंबर हासिल कर सकते हैं इसलिए सभी प्रश्नों के उत्तर आप जरूर लिखें साल भर आपने पढ़ाई किया है और उसमें कुछ ना कुछ आप जरूर लिख पाएंगे ऐसा आप विश्वास रखें।
  • हर प्रश्न का उत्तर सही देने पर या marking scheme  के अनुसार उस प्रश्न का अंक मिलता है। इसलिए अगर प्रश्न के उत्तर गलत होते हैं इससे कोई फर्क दूसरे सही वाले प्रश्न के अंक ऊपर नहीं पड़ता है। इसलिए सभी प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास से return paper examination वाले में करना जरूरी है।
  • अगर पेपर OMR Sheet  परीक्षा MCQ पैटर्न वाली हो रही है तो OMR Sheet  को सावधानीपूर्वक भरना चाहिए। सीबीएसई बोर्ड सन 2021 की नवंबर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए विशेष टिप्स है।  MCQ Board pariksha mein agar negative marking नहीं हैं तो आप पूरा प्रश्न करें।

एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्रों को योग और व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए

  • बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए हर रोज योग और प्राणायाम पर ध्यान देने से आपका दिमाग तेजी से सीखता है और एकाग्रता आपकी पढ़ाई के लिए काम आती है।
  • रोजाना 10 मिनट का ध्यान करें।
  • मन को शांत रखें किसी प्रकार की क्रोध और गुस्सा से बचे।
  • आप अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं इसलिए आप किसी और के बारे में न सोचे इससे आपका पेपर खराब हो सकता है इसलिए मन को शांत रखें। सुबह उठकर एक बार योग जरूर करें इससे आपका शरीर तरोताजा रहेगा और मन भी शांत रहेगा।
  • साल भर आपने पढ़ाई की है इसलिए अपने कर्म पर भरोसा रखें।

कुछ सवाल बोर्ड एग्जाम की तैयारी से संबंधित (FAQ’s)

हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

 दोस्तों मेट्रिक या हाई स्कूल की परीक्षा की तैयारी करने  का सबसे आसान तरीका है कि पूरा सिलेबस से आप पढ़ लीजिए.

 पिछले साल के प्रश्न पत्र को सॉल्व कीजिए।

लंबे प्रश्न को सबसे पहले पढ़ कर उसमें छोटे-छोटे पॉइंट बनाकर उसमें से छोटे-छोटे प्रश्न डिवेलप करें और छोटे-छोटे नोट्स बनाएं इस तरह की तैयारी परीक्षा के लिए बेहतर हो सकती है। मान लीजिए यदि आप  सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th नवंबर महीने 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में Mock Test MCQ Pattern पर तैयारी करें।

पढ़ाई कितने समय करना चाहिए?

आज के समय में आपको पढ़ाई का टाइम टेबल बनाकर करना चाहिए। सेल्फ स्टडी के लिए कम से कम हर दिन 6 घंटे देना चाहिए इसके अलावा अगर आप स्कूल  या कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो वहां रेगुलर कक्षा अटेंड करना चाहिए। हर विषय को पर्याप्त समय देना चाहिए तभी बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक आ पाएंगे।

Long  Answer की तैयारी पहले करें

हर पाठ में दो या तीन long answer  होते हैं जिससे और कई तरीके के  short answer  भी आसानी से याद कर सकते हैं। इसलिए आपको सबसे पहले  long answer   की तैयारी अपने शब्दों में करनी चाहिए।  long answer करते समय उसमें short answer  term   को याद कर लीजिए और फिर लिखने का प्रयास कीजिए।

 इस तरह की तैयारी बहुत अच्छी हो जाती है और Basic concept of subject भी क्लियर हो जाता है।

क्या नोट्स बनाकर पढ़ना सही है?

 कुछ लोग  Topic Notes  बनाकर तैयारी करते हैं फिर उनसे अपने उत्तर लिखने का प्रयास करते यादी तरीका बहुत अच्छा है।

 Long answer   को समझते हुए उसमें से छोटे-छोटे टॉपिक बनाकर या बेस किताब से नोट्स बनाकर आप अच्छे से पढ़ सकते हैं जो आपको सबसे आसान लगे उस तरीके को अपनाए।

Advertisement

Advertisement
REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here