वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने पूर्वजों की तस्वीर घर में कहां लगानी चाहिए …

0
2655
Vastu Tips In Hindi

Vastu Tips in Hindi – हिन्दु धर्म को मानने वाले ज्यादातर सभी लोगों के घरो  अपने पूर्वजों यानि की पितरों की तस्वीर अवश्य होती है। ऐसा माना जाता है कि घर में अपने पूर्वजों की तस्वीर लगाने से उनकी कृपा घर पर बनी रहती है जिसके घर के सदस्यों को बहुत से लाभ मिलते हैं, लेकिन वहीं यदि पतिरों की तस्वीर गलत जगह पर लग जाती है तो यह अशुभ मानी जाती है। आज लोगों को इस बिषय पर बड़ा भ्रम है कि है कि घर की किस दिशा में और कहां अपने पितरों की फोटो लगानी चाहिए।

घर में कहां लगाए अपने पूर्वजों(पितरों) की तस्वीरें

1-हमारे पूर्वज आदरणीय एवं श्रद्धा के प्रतीक होते है, पर वह ईष्ट देव का स्थान नहीं ले सकते। तो ऐसे में अपने अपने पूर्वजों(पितरों) की तस्वीरें मंदिर में या देवी-देवताओं की तस्वीरों के साथ न लगायें।

2-जीवित रहते हुए अपनी प्रतिमा नहीं बनवानी चाहिए और न ही उन चित्रों की पूजा करवाएं।

3-यदि घर में पूजा-पाठ ईशान कोण( उत्तर-पूर्व) में होती है तो पूर्वजों की तस्वीर को पूर्व दिशा में रखनी चाहिए, वही यदि पूजा-पाठ पूर्व दिशा में हो तो तस्वीर ईशान में लगानी चाहिए।

4-घर के उत्तरी कमरों में या उत्तर दिशा की दीवार पर पितरों(पूर्वजों) की तस्वीर लगाना शुभ होता है।

5-घर के शयन कक्ष में पूर्वजों(पितरों) की तस्वीर लगाना अपशगुन होता है।

6-घर के बह्म स्थान यानी की बीचो-बीच में पितरों(पूर्वजों) की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए क्यों कि ऐसा करने से वहां के लोगों का मान-सम्मान घटता है।

7-रसोई घर में भी अपने पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, यह अशुभ माना जाता है।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here