ऋषि सुनकजीवन परिचय – Rishi Sunak Biography Hindi [Wife, Caste, Networth]

0
39

ऋषि सुनक का जीवन परिचय – ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बॉयोग्राफी( ऋषि सुनक कौन है, उनके माता पिता कौन है, उनकी पत्नी का नाम क्या है, कितने बच्चे है, जाति क्या है, किस धर्म से है, उनकी नागरिकता, नेट वर्थ, कैरियर) Rishi Sunak Biography hindi (wife, Net worth, age, height, family, date of birth, education, political career, political parties, profession)

ब्रिटेन की राजनीति में नए प्रधानमंत्री को लेकर चर्चाएं सिर्फ यूनाइटेड किंगडम तक ही नहीं बल्कि हिन्दुस्तान में भी चर्चा का विषय बनी हुई है। चर्चा का मुख्य बिन्दु है भारतीय मूल के एवं पहले गैर श्वेत व्यक्ति ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जिनके बारे में हर भारतीय जानना चाहता है। तो आज यहां हम ऋषि सुनक के जीवन के बारे में विस्तार से जानते और समझते है।

पूरा नाम (Full Name)ऋषि सुनक
माता पिता (Father-Mother)यशवीर(पिता) और उषा सुनक (माता)
भाई बहन (Brother-Sister)संजय (भाई) और राखी(बहिन)
पत्नी (Wife)अक्षता मूर्ति
बच्चे (Children)दो बेटिया अनुष्का और कृष्णा
जन्म (Date of birth)12 मई 1980
जन्मस्थान (Birth Place)साउथेम्प्टन इंग्लैंड
शिक्षा (Education)एमबीए
पेशा (Profession)पॉलिटीशियन, बिजनेसमैन
पार्टी (Politics Parties)कंजर्वेटिव पार्टी
नागरिकता (Nationality)ब्रिटिश
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Caste)मालूम नहीं
नेट वर्थ (Net worth)करीब 300 करोड़ रूपये

ऋषि सुनक का प्रारम्भिक जीवन परिचय –  Early Life of Rishi Sunak 

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में पेशे से जनरल चिकित्सक यशवीर और फार्मसिस्ट ऊषा सुनक के यहां हुआ था। ऋषि सुनक के पिता का जन्म केन्या में और माता ऊषा का जन्म तंजानिया में हुआ था। ऋषि सुनक तीन भाई बहनों में सबसे बड़े है। उनके दादा-दादी भारतीय थे इसीलिए वह अपने आप को भारतीय मूल का बताते है।

ऋषि सुनक की शिक्षा- Rishi Sunak Education

अगर ऋषि सुनक की शिक्षा की बात की जाये तो उन्होंने बोर्डिंग स्कूल विनचेस्टर कॉलेज एवं लिंकन कॉलेज से पढ़ाई की और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका से एमबीए की डिग्री प्राप्त की।

जहां तक ऋषि सुनक के बिजनेस केरियर की बात की जाये तो उन्होंने वर्ष  2001 और 2004 के दौरान बतौर विश्लेषक निवेश बैंक गोल्डमैन सैस और अन्य दो हेज फंड में भी काम किया। इतना ही नही वह हेज फंड में भागीदार भी बने और कटमरैन वेंचर्स में निवेशक के तौर पर भी कार्य किया।

ऋषि सुनक का राजनैतिक कैरियर-   Rishi Sunak Political Career

ऋषि सुनक वर्ष 2014 में पहलीवार ब्रिटेन की संसद पहुंचे।

इसके बाद उन्होंने वर्ष 2015 में चुनाव लड़ा और फिर से जीत हासिल की और ब्रिटेन के पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति में काम किया।

इसके बाद फिर से एक वार वर्ष 2014 में ऋषि सुनक भारी वोटो से जीते और सांसद बने।

ऋषि सुन की बेहतरीन कार्यशैली को देखकर ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर बोरिस जॉनसन ने उन्हे 25 जुलाई 2019 को ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त क्या।

इसके बाद 2019 में एक बार फिर से वह एमपी चुने गये और 12 फरवरी 2020 को उन्हे बोरिस जॉनसन की केबिनेट में वित्त मंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया।

ऋषि सुनक का व्यक्तिगत जीवन – Rishi Sunak Personel Life- Wife, Daughters

ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की पहली मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी, इसके बाद उन्होंने अगस्त 2009 में शादी कर ली। दंपति के दो बेटिया अनुष्का और कृष्णा है। आपको बता दें कि ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारतीय अरबपति और इंफोसिस कंपनी के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी है।

ऋषि सुनक की संम्पत्ति एवं कमाई- Rishi Sunak Net Worth

ऋषि सुनक ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की सूची में से एक है। अगर उनकी कुल सम्पति/ नेटवर्थ की बात करें तो करीब 3.1अरब पाउंड है। अगर भारतीय रूपये में बात की जाते तो करीब 300 करोड़ की सम्पत्ति है।

निष्कर्ष-

एक भारतीय मूल के व्यक्ति के द्वारा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पद पर कार्य करते हुए देखकर हर भारतीय को गर्व है। भारी संख्या में हिंदुस्तान वासियों द्वारा उन्हे बंधाई दी जा रही है।

आशा करता हूं कि ऋषि सुनक के जीवन के बारे में बताई गई उपरोक्त बातें आपको अच्छी लगी होंगी। धन्यवाद

FAQ’s –ऋषि सुनक पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न?

ऋषि सुनक की राष्ट्रीयता क्या है?

ऋषि सुनक ब्रिटिश राष्ट्रीयता से वास्ता रखते है।

ऋषि सुनक किस धर्म को मानते है?

 ऋषि सुनक हिंदू धर्म को मानते है।

ऋषि सुनक कहां के रहने वाले है?

ऋषि सुनक ब्रिटेन के साउथेम्पटन के रहने वाले है।

ऋषि सुनक की पत्नी कौन है?

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है जोकि एन0आर0नारायण मूर्ति की पुत्री है।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here