जानिये नवरात्रि में किस दिन कौन सा रंग पहनना होगा शुभ..

0
316
navratri colours in hindi

Navratri Colours in Hindi – नवरात्रि हिन्दुओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक हैं। नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्र संस्कृत का शब्द है जिसका मतलब होता है “नौ रातों का समूह”। इन दिनों माता रानी के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती हैं। बसंत ऋतु में पड़ने वाले नवरात्र को चैत्र नवरात्र या वासंती नवरात्र भी कहा जाता है।

हिन्दु पंचांग के मुताबिक चैत्र नवरात्रि से ही नए साल की शुरूआत हो जाती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्र 18 मार्च से प्रारम्भ होकर 26 मार्च तक चलेंगी। इस साल भी नवरात्र 8 दिन की ही होगी, क्योंकि अष्टमी और नवमी तिथि एक साथ पड़ रही हैं।

इसे भी पढ़ें– चैत्र नवरात्र 18 से, जाने घट स्थापना पूजा एवं मुहूर्त

नवरात्र में भक्त नौं दिनों तक व्रत रहकर मां के नौ रूपों की पूजा करते हैं. नवरात्र के आखिर में छोटी कन्याओं को पूजन व भोजन आदि कराकर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया जाता हैं. इसके बाद ही व्रत खोला जाता हैं.

माना जाता हैं कि इस पर्व पर प्रत्येक दिन एक विशेष रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है. प्रत्येक दिन का अलग रंग होता हैं यानि नौ दिनों के अलग-अलग नौ रंग.

यदि आप भी इस वर्ष नवरात्रि के पर्व को पूरे उल्लास के साथ मनाना चाहते हैं, और मां दुर्गा को प्रसन्न करना चाहते है तो इस नवरात्रि प्रत्येक दिन शुभ रंग के वस्त्र जरूर धारण करें. आइये जानते हैं किस दिन कौन से रंग के वस्त्र धारण किये जाते  हैं।

नवरात्रि का पहला दिन- नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है। शैल का मतलब पहाड़ होता हैं एवं पुत्री का बेटी. इस दिन पीले वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता हैं.

Navratri-Colour-of-Day-9

नवरात्रि का दूसरा दिन – नवरात्रि के दूसरे दन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती हैं. इस दिन हरे रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता हैं.

navratri 2018 colours with date

नवरात्रि का तीसरा दिन- नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती हैं. देवी चंद्रघंटा को हल्का भूरा रंग बहुत पसंद था. इसलिए आज के दिन हल्का ग्रे पहनना शुभ माना जाता हैं.

navratri 2018 colors to wear

नवरात्रि का चौथा दिन – इस दिन मां कूष्मांडा की पूजा की जाती हैं. नवरात्रि उत्सव के चौथे दिन रौनक और भी ज्यादा बढ जाती हैं. इस दिन ऑरेंज कलर के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है।

navratri colors 2018

नवरात्रि का पांचवा दिन– इस दिन देवी दुर्गा के पांचवे रूप स्कंदमाता की पूजा की जाती हैं. इस दिन सफेद रंग के कपड़े धारण करना लाभकारी होता हैं. इससे एक सकारात्मक ऊर्जा आपके अंदर प्रवेश करेगी।

navratri dress

नवरात्रि का छठा दिन-  इस दिन मां दुर्गा के छठे रूप मां कात्यानी की पूजा की जाती हैं. आप मंदिरों में जाते हैं तो ज्यादातर आपने मां के शरीर पर लाल रंग के वस्त्र ही देखे होंगे. तो आज के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है।

navratri colours

नवरात्रि का सातवां दिन – नवरात्रि उत्सव के सातवे दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती हैं. इस दिन नीले रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता हैं.

navratri 2018

नवरात्रि का आठवां दिन– नवरात्रि का आठवां दिन बहुत शुभ माना जाता हैं. इस दिन भक्तगण बहुत ही उत्साह के साथ अष्टमी पर पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन मां महागौरी की पूजा की जाती हैं. आज के दिन गुलाबी रंग धारण करना शुभ होगा.

navratri 9 days colour

नवरात्रि का नौवां दिन- मां दुर्गा के 8 रूपों की बहुत ही उत्साह के साथ पूजा करने के बाद नौंवे दिन मां सिद्धदात्री की पूजा होती हैं. यह नवरात्रि का आखिरी दिन होने के कारण बहुत सारे भक्त मंदिरों में आते हैं, मंदिरों में आज के दिन बहुत अच्छा लगता हैं. आज के दिन बैंगनी रंग के वस्त्र पहनना शुभ होगा.

navratri festival

 

इसे भी पढ़ें– नवरात्रि शुभकामनां सन्देश खूबसूरत फोटो सहित

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here