LTE और VoLTE क्या है और कैसे काम करते है।

0
3
lte or volte kya hai
lte or volte kya hai

LTE और VoLTE क्या है और कैसे काम करते है:– जब से मार्किट में 4G स्मार्टफोन आने शुरू हुए थे, तभी लोगों को LTE और VoLTE के बारे में बता चला है। हालाँकि ऐसे बहुत से लोग है, जिनको इसके बारे में कुछ भी मालूम नही है। पहले के समय मे लोग 2G और 3G मोबाइल नेटवर्क का प्रयोग करता था। लेकिन 4G के आ जाने से अब लोग Free Internet और Free Voice Call के सुविधा का लाभ ले रहे है।

4G नेटवर्क के माध्यम से आप Voice call को कर सकते है। यह सिर्फ 4G VoLTE Network के द्वारा ही हो सकता है। यह technology आज के इस स्मार्टफोन के जमाने में बहुत ही कारागार साबित होती दिख रही है लेकिन अब क्या इस technology की बारे में जानते है जैसे की यह VOLTE और LTE क्या है और इनके क्या फायदे है शायद  आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे इसलिए आज हम अपने इस लेख में आपको LTE और VoLTE के बारे में सारी जानकारी शेयर करने जा रहे है जो की आपके लिए बेहद HELPFUL साबित होने वाली है, SO Friends इस technology की बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस Article को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े – 

VoLTE क्या है? (What Is VOLTE  IN Hindi)

आजकल सभी स्मार्टफोन में 4G गोल्ड दिया होता है इसके होने से हम कहीं पर भी वॉइस कॉलिंग को कर सकते हैं। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि ओल्ड के द्वारा सिर्फ Downloading, Web Browsing और लाइव वीडियो की Steaming के लिए होता है। 4G Network वाले Smartphone में फ्री कॉलिंग की सुविधा दी जाती है। आप इसमें वॉइस कॉलिंग भी कर सकते हैं वह भी आसान तरीके से।

जब 2G और 3G नेटवर्क हुआ करता था, तो वीडियो कॉल को करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, लेकिन 4G की आने से इन सभी समस्याओं का छुटकारा हो गया है। VoLTE वाले स्मार्टफोन से हम अपने वीडियो की क्वालिटी को तो अच्छा कर ही सकते हैं साथ ही वॉइस कॉलिंग की भी गुणवत्ता को काफी हद तक सही कर देता है।

हालांकि यहाँ पर VoLTE और LTE के तुलना नही करेंगे। उपभोक्ता भी नए स्मार्टफोन को खरीदने के लिए जाता है, तो वह यह जरूर पूछता है, की यह मोबाइल VoLTE या LTE सपोर्टेड है। सभी लोग Volt फीचर्स वाले ही Smartphones को खरीदते है।

LTE क्या है? (What Is LTE IN Hindi)

LTE की बात करें तो यह एक मोबाइल टेक्नोलॉजी स्टैण्डर्ड है। जब भी 4G स्मार्टफ़ोनेस की बात होती है, तो LTE का नाम सबसे पहले लिया जाता है। दरसअल 4G नेटवर्क को दर्शाने के लिए इसका प्रयोग किया गया। सबसे जरुरी बात यह है की जिस सेट में LTE है उसमें इंटरनेट चाहिए होता है। जिससे हम दूसरे के मोबाइल में कॉल को कनेक्ट कर सके।

आपको बता दू LTE के मोबाइल में डाउनलोड क्षमता 100 MBits Per Second होती है। वही अगर अपलोड के बारे में बताये तो वह 50 MBits per सेकण्ड्स होती है।

जो मोबाइल्स और नेटवर्क कुछ समय पहले इस्तेमाल करते थे। LTE Technologies GSM और CDMA नई क्रांति लेकर आयी है। जो कंपनीया Internet देती है। वो इन सबको 3G और 4G में धीरे धीरे अपग्रेड भी कर रही है। धीरे धीरे इनका प्रसार किया जा रहा है।

LTE और VoLTE का Full Form – (Full Form of LTE And VoLTE

आपको पता तो चल ही गया है। यह सब Technology Stander’s है। LTE का फुल फॉर्मLong Term Evolution” होता है।  जबकि VoLTE का Full FormVoice Over Long Term Evolution” होता है। दोनो technology के आने से स्मार्टफोन को रखने वाले सभी लोग को फायदा हुआ है।

LTE और VoLTE में क्या अंतर? (Difference Between LTE And VoLTE)

LTE 

  • LTE का फुल फॉर्म long Term Evolution है
  • इसका निर्माण सिर्फ Internet को चलाने के लिए ही किया गया है।
  • LTE Voice Transmitter को बिल्कुल भी Support नही करता है।
  • सबसे बड़ी समस्या यह है, जब आपके मोबाइल में Internet चालू होगा तभी बात होगी। किसी कारणवश Internet बंद हो गया तो आपकी काल भी Drop हो जाएगी।
  • Internet को हमेसा चालू करके रखना है।

VoLTE 

  • VoLTE का Full-Form Voice Over Long Term Evolution होता है।
  • VoLTE को मुख्य रूप से Voice और Internet के लिए बनाया गया है।
  • VoLTE LTE की तरह नही है। यह दोनों Data और Voice Transmitter दोनो को पूरी तरह सपोर्ट करता है।
  • LTE में Internet न होने की दशा में Call नही हो पाती थी। लेकिन इसमे Internet का Connection न होने पर भी Voice Call को आसानी से किया जा सकता है।

कैसे जानेंगे की Smartphone में VoLTE है? 

मोबाइल में VoLTE को जानने के लिए सबसे पहले अपने Smartphone को Switch off करना होगा। कुछ समय के बाद इसका Switch On करे। On करने के बाद अपने मोबाइल का Internet को चालू करे। अब आपके Network Signal के पास यदि VoLTE लिखा हुआ आता है, तो आपका मोबाइल VoLTE Enable है।

Advertisement

न होने की दशा में सिग्नल के पास कुछ और Alphabet नजर आते है। जो की E,2G,3G और G लिखा हुआ आता है। VoLTE को पहचाने का सबसे आसान तरीका है। सिम के सिग्नल के पास अगर VoLTE हुआ तो वहां लिखा होगा।

VoLTE के फ़ायदे (Benefit Of VoLTE) 

VoLTE से बहुत फायदे होते है। इसके द्वारा निम्न लाभ होते है।

  1. शानदार बैटरी लाइफ
  2. बेहतर Call Quality
  3. Coverage और Connectivity

शानदार बैटरी लाइफ

जिन लोगो के पास 4G होगा उनको पता होगा की स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बड़ गयी होगी। जब हम किसी को Call या Receive करते है। ऐसा जरूरी नही है की जिस नेटवर्क का इस्तेमाल आप करते हो सामने वाला व्यक्ति भी वही करे।

जैसे हम 4G का इस्तेमाल करते है। मैन कॉल लगाया उसके पास 3G था। तो पहले तो उस Network में कनेक्ट होता है। जब कॉल कट जाती है। तो फिर अपनी सामान्य अवस्था में आ जाता है। दूसरे नेटवर्क में न जाने पर बैटरी लाइफ बच जाती है।

बेहतर Call Quality

सबसे अच्छी बात VoLTE की यही तो है। की इसमे बेहतरीन Call Quality दी गयी है। 4G में Voice के Quality 3G से दोगुनी अच्छी है। इससे बातचीत की Tone में भी काफी अंतर देखने को मिला है।

Coverage और Connectivity

इसमे कोई भी Call जल्दी Connect हो जाती है। अगर कहि पर 4G का Coverage नही है। तो यह 2G और 3G का प्रयोग कर लेता है। और अपना Network चालू कर लेता है।

LTE के फायदे? (Benefit Of LTE)

VoLTE को 4G Coverage हर जगह चाहिए होती है। लेकिन LTE में ऐसा नही यह 2G और 3G Coverage में चला लेती है। LTE में Call को करने के लिए वीओएलटीई का प्रयोग करते है। LTE को चलाने के आपको 4G Coverage की जरूरत होती है। VoLTE के मुकाबले LTE का मूल्य अधिक है। लेकिन जल्द ही आपको इन समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। कुछ समय के बाद Network Technology और बढ़ जाएगी। जिस्सेब्लोग आसानी से LTE का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Final Word 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का article जिसमे हमने LTE और VoLTE इन दो महत्वपूर्ण Technology के बारे में जाना। हमने आज LTE और VoLTE क्या है और कैसे काम करते है और इसके क्या फायदे है आदि के बारे में Detail में जाना। 

आशा करता हूँ की आपको हमारे आज के इस Article में दी गयी जानकारी Useful रही होगी। दोस्तों आपको दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लटफॉर्म पर जरूर शेयर करे ताकि अन्य  लोग भी LTE और VoLTE जैसी  महत्वपूर्ण Technologyसे रूबरू हो सके.

Advertisement

Advertisement
REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here