गूगल मेरा नाम क्या है? Google Mera Naam Kya Hai

1
2
Google Mera Naam Kya Hai

गूगल मेरा नाम क्या है इसको बोलकर गूगल से अपना नाम पूछते हुए एक्सर आपने लोगों को सुना होगा। डिजिटल युग में देखा जाये तो बहुत सारी सवाल जो हमारे दिमाग में रहते हैं उन्हे लोग गूगल से पूछकर उसका जवाब जानते हैं। तो गूगल ने हमारे बहुत से कामों क बहुत आसान कर दिया है उन्ही सवालों में से एक है “”Google Mera Naam Kya Hai” और “Google Mera Naam Batao” तो आइये जानते हैं इसी बारे में-

Google Mera Naam Kya Hai

भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में Digitilization बहुत तेजी हो रहा है, टेक्नोलॉजी (Technology) पर कार्य करने वाले वैज्ञानिक बहुत ही नये-नये तरीके खोज़कर हमारे जीवन को बहुत आसान बनाने में रातों –दिन मेहनत करते हैं। इसी कड़ी में स्मार्टफोन और उससे जुड़ी टेक्नोलॉजी ने इंसानी जीवन में काफी चीजें बहुत आसान कर दी हैं। जिसमें गूगल जोकि एक सर्च इंजन ( Search Engine) का अहम रोल है। गूगल अपने सर्च इंजन में नई-नई टेक्नोलॉजी को जोड़ते हुए उसे और भी आसान बना रहा है।

Google Assistant एक बहुत ही अच्छा टूल है जो आपकी इच्छानुसार प्रत्येक शब्द का बहुत आसानी से उल्लेक करने की कोशिश करता है आप भी इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल सर्च इंजन है जिसका इस्तेमाल करके अक्सर लोग पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है? या गूगल मेरा नाम बताओ? तो इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि आप भी अपना नाम गूगल में पूछकर कैसे जान सकते है।

Google के जरिये है कोई भी व्यक्ति बोलकर या लिखकर कुछ भी जानना चाहता है तो उसको Google Assistant ही प्रतिक्रिया करता है। और आपके सवाल का जवाब देने में सहातया करता है। यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे Ok Google के नाम से भी जाना जाता है जोकि एक Voice Controlled Smart Assistant है।

गूगल से अपना नाम कैसे जानते है?

जानते हैं गूगल मेरा नाम क्या है को सर्च करने व उसके फीचर्स के बारे में-

  1. पहला स्टेप है Google Assistant Download करना, वर्तमान में जितने भी फोन आ रहे हैं अक्सर ज्यादातर स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन पहले से Installed ही रहती है लेकिन यदि किसी फोन में यह एप्प पहले से इंस्टाल नहीं है तो आप Google Assistant Download पर क्लिक करके इस अपने फोन में इंस्टाल कर सकते है।
  2. इसके बाद यह असिस्टेंट इस्टाल हो जायेगा इसे खोलकर OK Google पुकारें इससे आपके फोन में एक पॉपअप खुलेगा।
  3. अब यहां आपको बोलना है कि मेरा नाम क्या है, इसपर गूगल आपसे पूछेगा आपका नाम तो आपको अपना नाम बताना है कि गूगल मेरा नाम ———-है. जब आप अपना नाम बोल देंगे तो गूगल के डाटा में आपका नाम स्टोर हो जायेगा। और जब भी आप भविष्य में अपना नाम पूछेंगे कि Mera Naam Kya Hai Google तो गूगल आपको आपका नाम बता देगा।

तो यहां से आप अपना नाम ही नहीं बल्कि और भी जानकारियों के बारे में जान सकते हैं।

दोस्तो उम्मीद है कि गूगल मेरा नाम क्या है या गूगल मेरा नाम बताओ के बारे में दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे इतना ही नहीं आपका नाम क्या है? Google Aapka Naam Kya Hai और गूगल तुम्हारा नाम क्या है? आदि सवालों को इस तरीके से ही जान सकते हैं।

यदि आप इस जानकारी से संतुष्ट है या कोई सवाल है आपके मन में तो कमेंट करके जरूर हमारे साथ शेयर करें। धन्यवाद

Advertisement

Advertisement
REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here