Birth Certificate Online Apply कैसे करें। जन्म प्रमाण पत्र पंजीकरण Online एवं Offline कैसे करें?

0
30
Birth Certificate Online Apply

Birth Certificate Online Apply – नमस्कार दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि वर्तमान में देखा जाये तो जन्म प्रमाण पत्र ( Birth Certificate ) होना प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है. प्रत्येक भारतीय नागरिक (Indian Citizen )के लिए भारत सरकार (Indian Government ) जन्म प्रमाण पत्र जारी करती हैं. दोस्तो आज हम आपकी इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि Birth Certificate Online Apply कैसे करें हैं तथा इसे Offline कैसे बनवाते हैं।

दोस्तो कुछ समय पहले तक Birth Certificate को केवल Offline ही बनवाना पड़ता था लेकिन अब Birth Certificate Online Apply भी कर सकते हैं। birth certificate registration Online करने से कोई भी व्यक्ति आसानी से Birth Certificate Status Check कर सकता हैं जिस कारण हम janam praman patra online Check up कर सकते हैं या उसे Track कर सकते हैं।

importance of birth certificate | जन्म प्रमाण पत्र क्यों जरूरी हैं?

सरकार द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज हैं. Birth Certificate में प्रत्येक व्यक्ति व बच्चे की पूरी details होती हैं जैसे- date of Birth, Gender, Name of the Person, Birth Place एवं Birth Time आदि।

आज कल देखा जाये तो कई जगह ऐसी है जहां आपके पास जन्म प्रमाण पत्र न होने पर आपका वह काम रूक जाता हैं जैसे- School या Collage में Admission करवाना हो या पासपोर्ट आदि बनावाना हो वहां इसका होना बहुत जरूरी होता है।

इसके अलावा भी Driving Licence, Marriage Certificate, Green Card एवं voter ID आदि को बनवाने के लिए हमे Birth Certificate की जरूरत पड़ती हैं। नियमता प्रत्येक नागरिक को birth and death registration जरूर कराना चाहिए, जो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते हैं उन्हे या उनकी फैमिली को भविष्य में बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

हमारे देश में registration birth and death act 1969 के मुताविक प्रत्येक नागरिक के लिए जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना बहुत ही अनिवार्य हैं। इसके लिए भारत सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में जन्म व मृत्यु पंजीकरण के लिए एक अलग से Website Portal की व्यवस्था की गयी हैं जहां राज्य के सभी जन्म और मत्यु के आंकड़ों को संग्रहित किया जा सके। इसके लिए प्रत्येक राज्य में जिस भी जिले में कोई बच्चा पैदा होता हैं उसे 21 दिनों के अंदर birth certificate  registration करवा ही लेना चाहिए।

Documents required for birth certificate in Hindi | जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी कागजात

चूंकि बच्चे के जन्म के कुछ दिन बाद ही जन्म प्रमाण पत्र का रिजस्ट्रेशन करना पड़ता हैं इसलिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन जहां बच्चे ने जन्म लिया हैं उस संस्था द्वारा Confirmation Document जारी किया जाता हैं वह सब्मिट करना बहुत जरूरी होता है।  birth certificate application form online Apply करने से पूर्व आपको अपने बच्चे का जन्म पजीकरण कराना होगा।

मान लीजिए आपका एक सरकारी अस्पताल या प्राइवेट अस्पताल में जन्मा है तो उनके द्वरा एक Confirmation Document जारी किया जाता हैं जिसे ले जाकर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होता हैं. इसके बाद उस हास्पीटल के रिकार्ड वेरिफिकेशन किया जाता हैं इसके बाद Birth Certificate इश्यू कर दिया जाता है। दस्तावेज वेरिफाइड होने के 30 दिन के बाद जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान देने की जरूरत हैं कि जब भी आप जन्म प्रमाण पत्र को लेने जायें तो वहां उसकी सभी डिटैल्स को जरूर अच्छी तरह से चैक कर लें जैसे नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान आदि यदि इनमें किसी प्रकार की कोई गलती नजर आये तो तुरंत ही Birth Certificate Replacement करवा लें. यहां यह भी ध्यान देने की जरूरत है यदि आपने जन्म के 21 दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया और इसके बाद रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो Revenue Authorities द्वारा Police Verification Order के बाद ही प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

देखा जाता है कि कुछ व्यक्तियों के इसके बारे में जानकारी न होने के कारण वह जन्म प्रमाण पत्र का पंजीकरण ही नहीं करवा पाते हैं या उनसे बर्थ सर्टिफिकेट गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में वह Birth Certificate offline भी बनवा सकते हैं इसके लिए उन्हे इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • District Ofiicer या Muiciple Corporation द्वारा जारी किया गया date of Birth Certificate
  • स्कूल या कॉलेज द्वारा जारी की गयी School Leaving Certificate (LC)
  • जन्म की जानकारी देने वाला एफिडेबिट मय नोटरी के।

Birth Certificate Online Process in hindi |  ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया

ध्यान देने की जरूरत हैं Birth Certificate Online Apply भी कर सकते हैं इसके साथ Offline भी इसे बनवा सकते हैं। यदि किसी का वर्थ सर्टिफिटेक गुम हो गया हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसे आप janam praman patra online emitra से प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप इसे Online बनवाना चाहते हैं तो प्रत्येक राज्य की अपनी अलग-अलग Website हैं वहां जाकर आप online Process कर सकते हैं।

Birth Certificate Online Application website List नीचे दी जा रही हैं जिसमें आपको अपने राज्य की बेवसाइट की लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

website for online birth and death registration in all India :   CLICK HARE 

Birth and Death  Registration In India : Obtain Birth Certificate – How do I: National Portal of India 

Birth and Death  Registration In Haryana : CLICK HARE

Birth and Death Registration In Delhi  :  CLICK HARE

Birth and Death Registration In Kerala  :  CLICK HARE

Birth and Death Registration In Mumbai : CLICK HARE

Birth and Death Registration In Maharashtra : CLICK HARE

Birth and Death Registration In Madhya Pradesh : CLICK HARE

Birth and Death  Registration In Punjab : CLICK HARE

Birth and Death Registration In Rajasthan : CLICK HARE

Birth and Death Registration In Uttarakhand : CLICK HARE 

Birth and Death Registration In Uttar Pradesh :  CLICK HARE

आपको birth Certificate online Apply करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ऊपर दी गयी अपने राज्य की बेवसाइट पर जाना हैं।
  • अब आपको जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए New Registration करना हैं।
  • यहां आपको जरूरी जानकारी जैसे नाम, पासवर्ड , यूजर नेम आदि दर्ज करना है।
  • अब आपका नया Account Open हो जायेगा जिसमें आप Log in हो लें।
  • अब आको Dashboard  में Document List में Birth certificate Search करना हैं।
  • अब बर्थ सर्टिफिकेट पर क्लिक करें।
  • यहां जरूरी जानकारी birth certificate application form में भरें।
  • इस प्रकार जब एक बार Successfully Application हो जाये तो लॉगिन करके Birth Certificate Download कर लें।

दोस्तो उम्मीद है आपको Birth Certificate Online Apply कैसे करें पसंद आयी होगी. आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Facebook आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। धन्यबाद।

REGISTER करें और पायें प्रत्येक Educational and Interesting Post, अपने EMail पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here