X

विश्व ओजोन परत संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है – World Ozone Day in Hindi

Advertisement
Advertisement

Alzheimer Day 2020:- ओजोन परत को बचाने के लिए देश के अंदर अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। हर साल 16 सितंबर को ओजोन परत को बचाने के लिए इसके बचाव के लिए जागरूकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

Advertisement

इस दिन संगठन द्वारा भाषण, प्रदर्शन के आयोजन किए जाते हैं। स्कूलों के अंदर इस दिन को विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है और मीडिया के माध्यम से ओजोन परत को बचाने के लिए जागरुकता फैलाई जाती है।

हम सभी पृथ्वी को बचाने के लिए जिम्मेदार हैं। ओजोन परत पृथ्वी के चारों ओर फैली होती है। जिसके कारण हम सभी सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से बचे हुए हैं। ओजोन परत को बचाए रखने के लिए मानव जीवन जिम्मेदार है।

ओजोन परत संरक्षण दिवस – World Ozone Day in Hindi

सन 1995 में 16 सितंबर को ओजोन परत के संरक्षण हेतु ओजोन दिवस आयोजित किया गया। हर साल देश में 16 सितंबर को ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के अंदर ओजोन परत को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है और स्कूलों और संगठनों द्वारा प्रदर्शन किए जाते हैं ताकि लोगों तक ओजोन परत के संरक्षण हेतु जागरूकता फैलाई जा सके।

ओजोन परत पृथ्वी पर मानव द्वारा फैलाई जाने वाले प्रदूषण के कारण खत्म होती जा रही है। इस दिन लोगों को प्रदूषण कम करने और ओजोन परत को बचाए रखने के बारे में भाषण व प्रदर्शन करके समझाया जाता है।

ओजोन परत का नुकसान

वायुमंडल के अंदर फैले हुए पर्यावरण प्रदूषण के कारण ओजोन परत धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। ओजोन परत के खत्म होने की जानकारी सबसे पहले 1960 में मिली थी, तो वैज्ञानिक द्वारा पता लगाया गया कि अटलांटिक महादीप के ऊपर ओजोन परत के अंदर एक छेद हो गया है।

ओजोन परत का छेद हर साल बढ़ता ही जा रहा है। वैज्ञानिक द्वारा बताया जा रहा है कि ओजोन परत हर साल 0.5% कम होती जा रही है। ओजोन परत का नुकसान पृथ्वी पर मानव द्वारा फैलाई जाने वाली गैस, कार्बन आदि के बढ़ने से हो रही है।

पृथ्वी पर फैले प्रदूषण के कारण ओजोन परत धीरे धीरे कम होती जा रही है। आज लगभग 20 से 30% तक ओजोन परत कम हो चुकी है। जिसका प्रभाव मानव जीवन पर पढ़ रहा है।

ओजोन परत के दुष्परिणाम

ओजोन परत के कम होने के कारण वायुमंडल का तापमान बढ़ता जा रहा है। इसके कारण ग्रीन हाउस पर पर प्रभाव पड़ रहा है। ओजोन परत के नुकसान होने पर बारिश, सूखा, बाढ़ आने के कारण बढ़ते ही जा रहे हैं। हिमालय पर जमने वाली बर्फ पर भी इसका प्रभाव पड़ रहा है।

वायुमंडल का तापमान बढ़ने से जमी बर्फ पिघलने लग गई है। जिसके कारण समुंद्र में जल का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। समुद्र तट पर रहने वाले लोगों को जल स्तर बढ़ने के कारण समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ओजोन परत के कारण मानव स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ रहा है। इससे चर्म रोग, सर दर्द जैसी बीमारियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

Advertisement

ओजोन परत संरक्षण के लिए सुझाव

  • ओजोन परत को बचाए रखने के लिए भारत में ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया जाता है। ओजोन परत को बचाने के लिए निम्न सुझाव है –
  • ओजोन परत संरक्षण दिवस के दिन अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।
  • ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ में को कम करना जरूरी है।
  • लोगों को जैविक उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ओजोन परत से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को बताना चाहिए ताकि लोग जागरूक हो सके।
  • रेफ्रिजरेटर, फ्रिज, एयर कंडीशनर आदि चीजों का इस्तेमाल कम करना चाहिए।
  • कार्बन पैदा करने वाले चीजों को जलाना नहीं चाहिए। उन्हें जमीन में दबा कर खत्म कर देना चाहिए
  • धरती पर रसायनों का इस्तेमाल कम करना होगा।
  • देश में जितनी अधिक हरियाली वाले पेड़ लगा सके, पेड़ लगाने चाहिए ताकि वातावरण ठंडा रह सके।
  • मानव जीवन पर सूर्य की किरणों का असर धीरे-धीरे होता जा रहा है और वायुमंडल का वातावरण धीरे-धीरे गर्म होता जा रहा है। इन सभी का कारण ओजोन परत का नुकसान होने से हैं।
  • ओजोन परत के कम होने के कारण मानव जीवन और जीव जंतुओं पर इसका असर पड़ता जा रहा है। सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से बचना मुश्किल होता जा रहा है। ओजोन परत को बचाने के लिए व्यक्ति को है जागरूक होना पड़ेगा
  • निष्कर्ष

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको ओजोन दिवस Alzheimer Day 2020 के बारे में विस्तार से बताया है आशा करती हूँ कि आपको हमारे इस लेख में ओजोन दिवस के बारे में सी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement