X

इंजीनियर डे क्यो मनाया जाता है? – Why Celebrate Engineer’s Day In Hindi

Advertisement
Advertisement

Engineer Day celebrate 2020:- भारत एक ऐसा देश है जहां त्यौहार, जयंती दिवस आदि को बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है लेकिन अक्सर देखा जाता है ज्यादातर लोगों को त्यौहार, जयंती दिवस आदि के बारे में बेसिक जानकारी नही होती है। अब क्योंकि सितम्बर का महीना शुरु हो चुका है जिसमे इंजीनियर डे मनाया जाता है लेकिन क्यो मनाया जाता है? इसका क्या महत्व है इसकी जानकारी लोगो के पास नही होती है इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में Engineer Day

Advertisement
क्यो मनाया जाता है? ( How Celebrate In Engineer Day) और इसका क्या महत्व है इससे जुड़ी को महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने जा रहे है।

सभी जानते है कि आज के इस डिजिटल युग और टेक्नोलॉजी के युग को बढ़ावा देने में इंजीनियर का सबसे बड़ा अहम रोल होता है क्योंकि आज जो नए – नए उपकरण तैयार हो रहे है वह एक इंजीनियर की ही देन होती है इसलिए इंजीनियर को काफी बड़ा महत्व दिया जाता है और इंजीनियर का हौसला बढ़ाने के लिए 15 सितम्बर को राजनेता सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी के जन्म दिन के रूप में इंजीनियर डे मनाया जाता है। चलिये Engineer Day के बारे में समूर्ण जानकारी को जानने की कोशिश करते है –

इंजीनियर डे क्यो मनाते है? – Why do Engineer Day celebrate

भारत के सिविल इंजीनियर राजनेता सर मोक्ष गुंडम के जन्म दिन के रूप में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर डे मनाया जाता है। सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी जो भारत के महान इंजीनियर थे और उन्हें सामाजिक कार्यो के लिए जाता जाता था। उनके सामाजिक कार्यों की बजह से उन्हें भारत रत्न भी दिया गया था। सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी के कार्यो से प्रभावित होकर सरकार ने उनके जन्मदिन को इंजीनियर डे के रूप में बदल दिया यही कारण ही कि आज पूरे भारत मे 15 सितम्बर को इंजीनियरिं डे के रूप में मनाया जाता है।

बैसे भी सभी जानते है कि इंजीनियर डे की तरह भारत मे माता -” पिता, डॉक्टर आदि को सम्मान देने के लिए हर साल डॉक्टर दिवस, mother day, Father डे मनाया जाता है अब क्योंकि इस इस आज के समय मे नई -नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार इंजीनियर की ही देन होती हैं इसलिए इंजीनियर का हौसला और उन्हें सम्मान देने की लिए इंजीनियर डे मनाया जाता है।

Read also: शिक्षक दिवस भाषण 2020: टीचर स्पीच इन हिंदी (Teachers Day Speech in Hindi)

इंजीनियर डे क्यो मनाया जाता है? – Why Celebrate Engineer Day In Hindi

भारत मे पानी की समस्या बनी हुई थी इन समस्याओं से निपटने के लिए सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी के प्रयासों के बाद नदियों, बांध, ब्रिज और पीने के पानी की मुहिम का शुरू किया गया और इन्ही प्रयासों से देश की पानी की समस्या से निजात मिली। सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी ने स्वचालित वियर वाटर गेट्स को डिजाइन किया था जिसे 1903 में पूणे खड़कव साला जलाशय में स्थापित किया था। साथ ही भारत मे जल संसाधन के दोहन में उनकी प्रतिभा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया गया ऐसे काफ़ी संयोग है जो इंजीनियर डे से जुड़े है जिनके बारे में नीचे पढ़ सकते है-

इंजीनियर डे की जानकारी – Engineer Day In Hindi

हर साल देश मे लाखों इंजीनियर बनाकर तैयार होते है जो देश को नए – नए उपकरण देने में अपनी अहम भूमिका निभाते है अब चुकी सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी भी एक भारतीय सिविल इंजीनियर थे और इन्होंने देश हित के लिए काफी योगदान दिया था जिस कारण उनके जन्मदिन को आज के इंजीनियर को सम्मान देने के लिए इंजीनियर डे मनाया जाता है । ऐसी ही कई महत्व पूर्ण जानकरियां जो इस दिन से जुड़ी है चलिये इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है

इंजीनियर डे 2020 – Engineer Day celebrate 2020

हर साल की तरह सर मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी के जन्मदिन के रूप में 15 सितम्बर 2020 को इंजीनियर डे मनाया जाएगा इस बार इनके जन्म दिन के रूप में भारत 189 वा इंजीनियर डे मनाएगा। जिसका आयोजन कॉलेज, स्कूल, सरकारी कॉलेज में कार्यक्रम के रूप में किया जाएगा।

Read also: Pregnant कैसे होते हैं? Pregnant Kaise Hote Hai in Hindi

Advertisement

इंजीनियर डे कैसे मनाते है? – How Celebrate In Engineer Day

इंजीनियर डे भारत मे काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है इस दिन मुख्य रूप से देश के इंजीनियर को बधाई दी जाती हैं जिसके उपलक्ष्य में कार्यालय कॉलेज में कार्यक्रमो भी आयोजन किया जाता है। आज सोशल मीडिया का जमाना है ऐसे में ज्यादातर लोग इंजीनियर डे की बधाई और उसे मनाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। अगर आप भी किसी को इस दिन के उपलक्ष्य में बधाई देना चाहते है मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर उन्हें बधाई दे सकते है।

मोक्ष गुंडम विश्वस्वरी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें -Mokshagundam Vishveshwar

राजनेता सर मोक्ष गुंडम भारत के एक सफल इंजीनियर थे जिन्हें देश हित के लिए काफी समाजिक कार्य किये इसलिए हमारा कर्तव्य बनता है कि इस महान व्यक्ति से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जाना ले तो चलिये जानते है –

  • राजनेता सर मोक्ष गुंडम का कर्नाटक राज्य के बन गया में 15 सितम्बर 1860 को हुआ था।
  • सर मोक्ष ने अपनी देख रेख में 1903 में पुणे खड़कव साला जलाशय बांध का निर्माण कराया जो बाढ़ के दवाब को झेलने में सक्षम था।
  • इन्होंने ग्वालियर में तिगरा बांध और कर्नाटक मके मैसूर में कृष्ण राजा सागर का निर्माण कराया था जो एशिया का सबसे बड़ा जलाशय था।
  • इनके कार्यो को देखते हुए भारत सरकार ने इन्हे 1907 में जल आपूर्ति और जल निकासी की व्यवस्था की पढ़ाई करने के लिए अदेन भेज दिया।
  • भारत सरकार के द्वारा इनके समाजिक कार्यो से प्रभावित होकर 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया था।
  • मोक्ष गुंडम की याद में हर साल 15 सितम्बर को पूरे देश में इंजीनियर डे के रूप में मनाया जाता है.

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने इंजीनयर डे क्यो और कैसे मनाते है इसके बारे में विस्तार से जानकारी को साझा किया आशा करती हो कि आपको 15 सितम्बर इंजीनियर डे से जुड़ी सभी जानकारियां इस लेख में मिल गयी होंगी।

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement