X

शेयर मार्केट क्या है? What Is Share Market in Hindi – शेयर मार्केट टिप्स

Advertisement

शेयर मार्केट क्या है? What Is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट टिप्स

Advertisement

दोस्तों आज हम सब देख ही रहे हैं कि किस तरह समान और सुविधाओं के काम दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए लोग आज अपनी सैलरी के अलावा भी और जरिया ढूढ रहे हैं पैसा कमाने का। यदि आप भी ऐसा ही कुछ तलाश रहे हैं तो आपको शेयर मार्केट की जानकारी लेनी चाहिए।

Advertisement

आज लोग काफी सारे लोग शेअर बाजार की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। पर दोस्तों यह कुछ ऐसा नही है कि आपने निवेश किया और आप अमीर हो गए। बिना जाने कि शेयर बाजार क्या होता है, और How to Invest Money in Share Market in Hindi, आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए Basic Knowledge of Share Market in Hindi होना बहुत जरूरी है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि शेयर बाजार क्या है? शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें?

शेयर बाजार में करियर कैसे बनाएं? तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

What Is Share Market in Hindi। शेयर मार्केट क्या है?

दोस्तों शेयर मार्केट या शेयर बाजार के नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि यह एक ऐसा मार्केट है जहां हम किसी चीज़ को आपस मे बाँट सकते हैं। पर किसे?

शेयर बाजार में हम किसी कंपनी के हिस्सेदारी को बांटते हैं। इसको एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए एक कंपनी है, जिसको पैसो की जरूरत है। वह बैंक से लोन नही लेना चाहती है। ऐसी स्थिति में वह आम पब्लिक से पैसे लेती है, और उस पैसे के बदले में आप उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक बन जाते हैं।

इस तरह जब कंपनी प्रॉफिट कमाएगी तो आपको भी प्रॉफिट होगा वही जब नुकसान होगा तो आपको भी होगा। यदि आप किसी कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं, लेकिन आपको बाद में उसे बेचने की इच्छा हो रही है तो आप उस शेयर को किसी व्यक्ति को बेच भी सकते हैं।

इसके लिए आपको Stock Market में उतारना पड़ेगा। हमारे देश मे दो Stock Exchange हैं, NSE और BSE.

स्टॉक मार्केट क्या है? Stock Market Guide in Hindi

दोस्तों शेयर मार्केट की जानकारी स्टॉक मार्केट के बिना अधूरी है। यदि आप शेयर बाजार में निवेश कैसे करें का जवाब खोज रहे हैं तो पहले Stock Market के बारे में जानिए।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि हमारे देश मे तो मार्केट है जहां पर आप अपने स्टॉक/शेयर बेच या खरीद सकते हैं। NSE यानी National Stock Exchange और BSE यानी कि Bombay Stock Exchange.

Advertisement

दोस्तों यदि कोई भी कंपनी मान लीजिए मार्केट मतलब आम जनता से पैसा उठाना चाहती है तो वह कैसे आम जनता से पैसे मांगेगी? कोई उस कंपनी की बातों पर भरोसा करके पैसा नही देगा। तो इसी समस्या से छुटकारा के लिए एक सिस्टम बनाया गया है।

सबसे पहले कंपनी को BSE या NSE में से किसी एक मे खुद का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। यहां पर कंपनी की वैधता की जांच होती है। इसके बाद कंपनी प्रारंभिक निर्गम इश्यू  यानी कि आईपीओ या IPO जारी करती है।

आसान भाषा मे कहे तो कंपनी यह तय कर लेती है वह कंपनी के कितने हिस्से करेगी और हर एक हिस्से की कीमत कितनी होगी। यही कीमत ही IPO कहलाती है। आप यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप कंपनी के कितने हिस्से खरीदते हैं।

इसे भी पढ़ें- म्यूच्यूअल फंड क्या है, कैसे काम करता हैं, इसके लाभ व हानि आदि की सम्पूर्ण जानकारी

शेयर बाजार से शेयर कैसे खरीदें?

दोस्तों यदि आपको शेयर खरीदना है तो इसकी सबसे मूलभूत जरूरत है डिमैट एकाउंट। इसके बिना आप शेयर नही खरीद सकते हैं। दोस्तों डिमैट एकाउंट एक तरह का बैंक एकाउंट ही है। शेयर बाजार से सम्बंधित जो भी लेन देन और प्रॉफिट का हिस्सा होता है, सब डिमैट एकाउंट में ही होता है।

आप डिमैट एकाउंट से पैसो को अपने एकाउंट में भेज सकते हैं। डिमैट एकाउंट आप दो तरह से खुलवा सकते हैं पहला सीधे बैंक से दूसरा किसी ब्रोकर के जरिए।

डिमैट एकाउंट खुलने के बाद आप किसी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं। पर अधिकतर ऐसा ही होता है कि कंपनी अपने शेयर 10-10 साल में जारी करती है। तो फिर आपको शेयर खरीदने के लिए Stock market में आपको उस व्यक्ति से शेयर खरीदने होंगे जो उसी कंपनी ले शेयर बेच रहा हो, जिसके शेयर आप खरीदना चाहते हैं।

इक्विटी शेयर क्या है- What Is Equity Share in Hindi

दोस्तों कोई कंपनी भारत मे तीन तरह के शेयर जारी करती है जिसमे से एक Equity Share भी है। इक्विटी शेयर होल्डर के पास कंपनी का मालिकाना हक होता है, और मैनेजमेंट से जुड़े निर्णय में वोट देने का अधिकार होता है। असल मे हम जब भी सिर्फ शेयर कहते हैं तो वह Equity Share ही होता है। Equity Share होल्डर को कंपनी लाभ की स्थिति में डिविडेंड भी देती है, हालांकि कंपनी इसके लिए बाध्य नही होती है।

शेयर मार्केट टिप्स – Share Market Tips in Hindi

दोस्तों शेयर बाजार में पैसा समझदारी के साथ निवेश करना बहुत जरूरी है, वरना वैसा डूब भी सकता है। इसलिए कुछ जरूरी टिप्स आपके याद रखनी है:-

दोस्तों शेयर बाजार एक ऐसी जगह जहां आप लालच में आकर बिना पूरी जानकारी के लाभ के चक्कर मे पैसा लगा देते हैं, पर पहले पूरी जानकारी लें। खूब आर्टिकल पढ़े, न्यूज पेपर में शेयर मार्केट का हाल पढ़ें, और सीखें।

Advertisement

कम रिस्क और हाई रिटर्न्स के लिए आपको लांग टर्म इनवेस्ट करना सबसे बेहतर है।

शुरुआत में आप उन्ही कंपनी के शेयर ख़रीदे जिनके बारे में आपने सुना है जैसे डेली प्रोडक्ट की कंपनी, खाने का सामान बनाने वाली कंपनी आदि।

शेयर खरीदते टाइम ही यह तय कर लें कि आप किस भाव मे पहुचते ही उस शेयर को बेच देंगे। इससे घाटा होने की संभावना कम हो जाती है।

कभी भी एक ही तरह की कंपनी के कई शेयर न खरीदें बल्कि अलग अलग कंपनी कंपनी के शेयर खरीदे।

हमेशा अच्छी कंपनी में ही निवेश करें। निवेश करने से पहले कंपनी की हिस्ट्री, उसका मैनेजमेंट जरूर देख लें।

अपना रिस्क फैक्टर निर्धारित कर लें। ब्रोकर से stop loss order ऑप्शन ले कर रखे ताकि जैसे ही शेयर के प्राइस गिरने लगे ब्रोकर उन्हें तुरंत बेच दें।

शेयर बाजार में हमेशा वही पैसा लगाएं जो आपकी सेविंग के बाद अतिरिक्त बच जाता है।

ताजा राजनीतिक स्थिति, मंदी आदि को भी ध्यान में रखें।

इन्हे भी पढ़ें-

Advertisement
Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement