X

बीमा क्या है? इसके प्रकार और फायदे What is Insurance in Hindi?

Advertisement
Advertisement

बीमा क्या है? What is Insurance in Hindi?

बीमा कितने प्रकार के होते हैं? How Many Types of Insurance in Hindi?

आखिर बीमा या Insurance करवाने के फायदे क्या होते हैं? Benefits of insurance in Hindi?

क्या अभी तक आपने अपना या अपने परिवार, गाड़ी या घर का इंश्योरेंस नहीं कराया है? तो आपके मन में यह सवाल जरूर उठते होंगे

यदि हां तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप को पता चल जायेगा कि बीमा क्या होता है What is Insurance in Hindi

Advertisement
व बीमा क्यों करवाना चाहिए?

बीमा क्या है? What is Insurance in Hindi?

आखिर बीमा क्या है इसके बारे में बिना घुमाये सीधा और आसान शब्दों में जान लेते हैं. दोस्तो Insurance एक ऐसा तरीका है जिसमें कोई भी बीमा कंपनी (Insurance Company) आपके होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान जैसे दुर्घटना, बीमारी या मृत्यु हो जाने के उपरांत आपको या आपके परिवारीजनों को आर्थिक रूप से मदद करने की पूरी गारंटी देती है।

आज के इस जोखिम भरे जीवन में कब क्या हो जाये किसी को पता नहीं है, यदि ऐसे समय में आपके पास आपकी मेहनत से कमाई हुई चीजों का Insurance है तो यह आपको बुरे वक्त में एक संजीवनी की तरह काम करता है? आखिर कैसे जानते हैं विस्तार से।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं? How Many Types of Insurance in Hindi?

आइये यहां बात कर लेते हैं कि आखिर Insurance यानि बीमा कितने प्रकार के होते हैं। आपको बता दें कि इंश्योरेंस कई प्रकार के जैसे जीवन बीमा मतलब Life Insurance, स्वास्थ्य बीमा यानि Health Insurance, दुर्घटना बीमा यानि Accidental Insurance, वाहन बीमा यानि Vehicle Insurance, गृह बीमा यानि Home Insurance, यात्रा बीमा यानि Travel Insurance.  इन सभी बीमाओं के फायदे भी अलग-अलग हैं।

आइये जानते हैं इन सभी Insurances के बारे में एक-एक करके….

#1- जीवन बीमा क्या है और इसके फायदे (What is Life Insurance and Benefits)

लाइफ इंश्योरेंस यानि जीवन बीमा जैसा कि आप नाम से ही समझ रहे होंगे कि यह बीमा व्यक्ति अपने परिवार के लिए कराते हैं जिससे उसके जाने के बाद Financially मदद उसके परिवार को मिल सके। आसान शब्दों में कहा जाये तो जो भी व्यक्ति इस Policy को लेता है उसकी मृत्यु हो जाने के वाद उसके परिवार के उस सदस्य को जिसे उस व्यक्ति ने पॉलिसी लेते वक्त Nominee बनाया है, उसको Life Insurance Policy का Payment  उस Policy के Term and Conditions के हिसाब से दिया जाता है.

Advertisement

इसे जरूर पढ़ेंःजीवन बीमा लेने से पहले जरूर जाने ये 10 महत्वपूर्ण बातें

#2- स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance in Hindi)

आप नाम से ही समझ रहे होंगे कि यह बीमा व्यक्ति अपनी Health के लिए कराता है, यदि आपने स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance in Hindi) करवाया है तो यदि भविष्य में आप बीमार पड़ते हैं तब आपके इलाज पर आये अस्पताल के सभी खर्चे मय ऑपरेशन खर्च सहित बीमा कम्पनी Pay करती है। यह Policy प्रत्येक साल Renew होती है.

यदि आप वहन कर सकते हैं तो आपको health Insurance जरूर कराना चाहिए क्योंकि तबियत तो खराब होती रहती है ऐसे में यदि आपके पास Policy है तो आपकी मदद हो जाती है.

#3- दुर्घटना बीमा (Accidental Insurance in Hindi)

अगर आप दुर्घटना बीमा यानि Accidental Insurance Policy लेने का विचार कर रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यदि भविष्य में आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है और यदि आप बिकलांग हो जाते है तो यहां इलाज का बीमा कम्पनी आपके इलाज का पूरा खर्च उठाती है, भगवान न करे यदि आपकी मृत्यु हो जाती है तो कंपनी परिवार के नॉमिनी को Policy की term and Conditions के हिसाब से Payment करती है।

#4- वाहन बीमा योजना ( Vehicle Insurance in Hindi)

आपको बता दें कि Vehicle यानि Auto Insurance वर्तमान परिवेश को देखते हुए बहुत जरूरी हो गया है। आजकल शहर ही नहीं बल्कि गांव में भी लोगों के पास Car  या Motorcycle होती हैं तो इनका बीमा कराना बहुत जरूरी है।

क्योंकि आप प्रत्येक दिन अखबार में एक्सीडेंट या वाहन चोरी की घटनाओं को तो पढ़ते ही होंगे कितने ज्यादा होती हैं. यदि भविष्य में आपका वाहन भी इस प्रकार की घटनाओं का शिकार हो जाता है और यदि आपने वाहन का बीमा करा रखा है तो Insurance Company आपको, आपके वाहन को ठीक करवाने या आपके नुकसान की भरपाई के लिए Vehicle Insurance Policy की Term and Condition के मुताबिक मदद करती है.

#5- गृह बीमा योजना (Home Insurance in Hindi)

Home Insurance यानि घर का बीमा कराते समय कम्पनी आपके घर और घर के अन्दर रखे सामान के मुताबिक policy बनाती हैं. जिसमें Home Insurance Company घर के या घर के सामान या दोनों चीजों के नष्ट होने पर आपकी क्षतिपूर्ति करती है।

इतना ही नहीं गृह बीमा के अन्दर घर के सामान चोरी हो जाने, या घर गिर जाने आदि में भी काम करता है.

#6- यात्रा बीमा योजना ( Travel Insurance in Hindi)

यदि आप या आपका परिवार कहीं घूमने जाना चाहता है तो यात्रा बीमा यानि Travel Insurance आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यह यात्रा के दौरान दुर्घटना होने, यात्रा में देरी होने व cancel हो जाने को Cover  करता है।

#7- फसल बीमा योजना ( Corp Insurance Hindi)

यद आप किसान है तो आपको फसल बीमा प्रत्येक वर्ष जरूर कराना चाहिए, क्योंकि पता नहीं मौसम की मार आपकी फसल पर कब पड़ जाये. तो ऐसे समय में फसल बीमा योजना आपकी फसल के नष्ट होने की भरपाई कर सकती है.

Advertisement

#8- अन्य प्रकार के बीमा (other Types Insurance policy)

दोस्तो ऊपर बतायीं गयी Insurance Policy के आलावा भी अन्य कई प्रकार के बीमा होते हैं-

  • पालतू जानवरों का बीमा
  • विवाह के लिए बीमा

Read More:

यदि मेरे द्वारा बीमा यानि Insurance के बारे में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें Comment या Emial करके अपना सुझाव जरूर दें.

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement