X

शिक्षक दिवस भाषण 2020: टीचर स्पीच इन हिंदी (Teachers Day Speech in Hindi)

Advertisement
Advertisement

शिक्षक दिवस भाषण 2020:- भारत के अंदर शिक्षक को बहुत ही महत्व दिया जाता। हर साल शिक्षक के लिए शिक्षक दिवस

Advertisement
बनाया जाता है। शिक्षक दिवस शिक्षक सम्मान के लिए बनाया जाता है। भारत में यह शिक्षकों का सम्मान करने का एक अपना ही अलग तरीका होता है। इस दिन शिक्षकों के लिए विद्यार्थी द्वारा उपहार लाए जाते हैं और बहुत से खत लिखे जाते हैं। विद्यार्थी द्वारा शिक्षकों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन स्पीच लिखी जाती है और विद्यालय में इस कार्यक्रम के दौरान सभी शिक्षकों के बारे में बताया जाता है।

भारत में शिक्षक दिवस की शुरुआत 1962 में हुई थी यह भारत के अंदर पूर्व उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर बनाया जाता है, क्योंकि यह शिक्षक क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर का हुआ था। इनके महत्वपूर्ण योगदान के कारण इस दिन को देश के अंदर शिक्षक दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया और इस दिन को बड़े गर्व के साथ में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस के दिन हम इन्हें शिक्षक का सम्मान और धन्यवाद के रूप में याद करते हैं। शिक्षक दिवस पर सभी विद्यालय में कॉलेजों में कोचिंग सेंटर्स में संगीत नृत्य भाषण आज के कार्यक्रम रखे जाते हैं।

शिक्षक दिवस भाषण 2020 | Teachers Day Speech in Hindi


शिक्षक दिवस 1962 से भारत के अंदर मनाया जाने लगा। शिक्षक दिवस डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया जाता है। शिक्षक दिवस के दिन सभी शिक्षकों को याद किया जाता है और उनके सम्मान के लिए कुछ कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।
यह डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण है। यह दिवस राधाकृष्णन के जन्म के दिन मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है क्योंकि 5 सितंबर 1888 के दिन डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। डॉ राधाकृष्णन का मानना था कि उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रुप में मनाए। यह उनके लिए बहुत ही गर्व की बात होगी क्योंकि वह शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान रखते थे।

इसे भी पढ़ें- हैप्पी टीचर्स डे कोट्स व शायरी इन हिंदी

शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति होता है जो छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने में मदद करता है। बिना शिक्षक के छात्र शिक्षा हासिल नहीं कर सकता। शिक्षक अपने विचारों से और भावनाओं से विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। शिक्षक दिवस देश में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया जाता है जो कि देश की शिक्षा क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रखते थे।

शिक्षक दिवस आज भारत के अलावा अन्य देशों में भी बड़ी शान से मनाया जाता है। शिक्षक दिवस अति महत्वपूर्ण है क्योंकि एक शिक्षक ही विद्यार्थियों को शिक्षा देता है। माता पिता के बाद में बच्चे के जिंदगी में शिक्षक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। माता-पिता बच्चे को जन्म देते हैं परंतु सही गलत का अर्थ एक शिक्षक बताता है। शिक्षक अपने ज्ञान के प्रकाश से विद्यार्थी को सिचता है और जिंदगी में आगे बढ़ने के उपदेश देता है।

शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है

शिक्षक दिवस के दिन कॉलेजों और स्कूलों कोचिंग सेंटर्स में पढ़ाई नहीं होती है। इस दिन विद्यार्थी द्वारा शिक्षकों के सम्मान के लिए और डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन बहुत से फेसबुक द्वारा सभी शिक्षकों के लिए फूलों के गुलदस्ते, डायरियाँ, अलग-अलग तरीके कार्ड बनाए जाते हैं।

कुछ बच्चे अपने प्रिय शिक्षकों की नकल करके कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हैं। छात्र द्वारा शिक्षकों के लिए संगीत, नाटक आदि कार्यक्रम किए जाते हैं। शिक्षकों से केक कटवाया जाते हैं और उनके लिए बनाए गए पर उपहार दिए जाते है। शिक्षक भी विद्यार्थियों के लिए भाषण देते हैं और दिल से सभी विद्यार्थियों का शुक्रिया अदा करते हैं। बहुत ही शिक्षक अपने विद्यार्थियों के लिए उपदेश देने वाली कहानियां और कुछ कविताएं सुनाते हैं।

Advertisement

निष्कर्ष

शिक्षक का हर छात्र के लिए काफी महत्व होता होता है क्योंकि छात्र शिक्षक के बताये गए रास्तों पर चलकर सफलता हासिल करता है. शिक्षक  समसझते हुए आज हुए आज हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको टीचर स्पीच इन हिंदी, शिक्षक दिवस भाषण Teachers Day Speech in Hindi को साझा किया जिसे आप अपने स्कूल कॉलेज में शिक्षक दिवस के कार्यक्रम में भाषण के रूप में साझा कर सकते है.

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement