X
    Categories: Trending Post

भारत के प्रमुख राष्ट्रीय प्रतीक – National Symbols of India

National Symbols Of India – भारतीय गणराज्य में बहुत से आधिकारिक प्रतीक हैं जिनमें एतिहासिक कागजात, प्रतीक चिन्ह, ध्वज, भक्ति गीत, इमारतें और बहुत से देशभक्त भी शामिल है, जिनका भारतीय इतिहास में बहुत महत्व है.

आइये आज हम भारत के प्रमुख राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में जानते है- National Symbol of india

भारत के प्रमुख राष्ट्रीय प्रतीक – National Symbols of india in hindi

राष्ट्रीय प्रतीक – National Emblem of india

भारत का राष्ट्रीय प्रतीक शेरों का चिन्ह है जिसे सारनाथ के सम्राट अशोक के साम्राज्य से लिया गया हैं जिन्हे  272 BCE – 232 BCE में बनाया गया था. इस स्मारक में एक पिलर पर सबसे ऊपर चार शेर बने हुए हैं, इसके साथ ही इस स्थल पर हांथी और घोड़े, बैलों के भी स्मारक बने हैं। चार शेरों से बना यह स्मारक कलात्मक ढंग से कमल से अलग किया गया हैं जो अत्यंत सुंदर और अद्भुत लगता है.

इस स्मारक को भारत सरकार द्वारा 26 जनवरी 1950 में राष्ट्रीय चिन्ह के रूप में स्वीकार किया गया था. हम आधिकारिक कागजातों पर केवल तीन शेर ही दिखाईं देते हैं लेकिन असल में है यह चार, जिनमें एक शेर धर्म चक्र के पीछे बना हुआ है. इस राष्ट्रीय चिन्ह देवनागरी लिपि में “ सत्यमेव जयते “ लिखा हुआ है, जो शक्ति और सच्चाई को दर्शाता है.

राष्ट्रीय पक्षी – National Bird of india

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है जिसे भारत सरकार द्वारा सन 1963 में राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया था. मोर को सुन्दरता और इनायत के प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है. मोर मुख्यतः सम्पूर्ण भारत में सभी जगह पाया जाता है, एवं इसे ज्यादातर सभी लोग जानते हैं , यह भी मुख्य कारण है कि मोर को ही राष्ट्रीय पक्षी का दर्जा दिया गया है. मोर विश्वभर में केवल भारत का ही राष्ट्रीय पक्षी है.

राष्ट्रीय नदी – National River of India

हिन्दु धर्म ग्रंथों के अनुसार गंगा नदी को धरती पर मौजूद सभी नदियों में सबसे पवित्र माना गया हैं, इसके साथ ही यह भारत की सबसे लंबी और विसाल नदी है. इस नदी के पवित्रता को लोकर घाटों पर हमेशा लोगों की भीड़ बनी रहती है.

भारत का राष्ट्रगान – National Anthem of India

रबिन्द्रनाथ टैगोर द्वारा रचित “जन गन मन” भारत का राष्ट्रगान हैं इसे बंगाली में लिखा गया है. 24 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचित असेंबली द्वारा इसे आधिकारिक रूप से राष्ट्रगा घोषित किया गया था. इसे पहली बार कलकत्ता में कांग्रेस के अधिवेशन में 27 दिसम्बर 1911 को गाया गया था.

भारतीय राष्ट्रीय तिरंगा – Natonal Flag of India

भारतीय तिरंगा आयाताकार में केसरिया, सफ़ेद और हरें रंग से बना हुआ है. इसमें तीन रंगों की समतल चौड़ाई बाली सीमा बनाई गयी है जो अलग-अलग बातों और गुणों को दर्शाते हैं। इसमें मौजूद केसरिया रंग हिम्मत और बलिदान का प्रतीक माना गया है, वहीं सफ़ेद रंग शुद्धता का प्रतीक व हरा रंग भारत के उपजाऊपन या कह सकते हैं कृषि प्रधान होने को दर्शाता है. इसके अलावा सफ़ेद पट्टी के बीच में 24 तीलियों से एक चक्र भी बना है जिसे धर्म चक्र भी कहा जाता है.

राष्ट्रीय मुद्रा – National Currency of india

भारतीय गणराज्य की रूपया है. इस पर रिज़र्व बैंक और इंडिया का नियंत्रण रहता है.

राष्ट्रीय फूल – National Flower of India

भारत का राष्ट्रीय फूलों का राजा कमल है, जिसका भारतीय संस्कृति, इतिहास और यहां की परंपराओं में विशेष स्थान है. कहा जाता है कि मनमोहक व संदर कमल का फूल भारत की संस्कृति को अंतर्राष्ट्रय स्तर पर पहचान दिलवाता है।

भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर – National calendar of India

भारत में राष्ट्रीय कैलेंडर को 22 मार्च 1957 में अपना गया जो सका एरा पर आधारित था. भआरतीय राष्ट्रीय कैलेंडर की तारीख भी ग्रेगोरियन कैलेंडर की तरीखों की तरह है और इसमें भी एक साल में 365 दिन होते हैं. हिन्दु कैलेंडर का पहला महीना 21 या 22 मार्च से स्टार्ट होता है. कुछ आधिकारिक कार्यों में जैसे न्यूज ब्रॉडकास्ट, ऑल इंडिया रेडियो पर भारतीय राष्ट्रीय कैलेंड और ग्रेगोरियन कैलेंडर दोनों का भी उपयोग किया जाता है।

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष –National Tree of India

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद का पेड हैं, जिसकी टहनियां बहुत ज्यादा फैली होने के साथ इसका आकार बहुत बड़ा होता हैं इसके अलावा अन्य वृक्षों की अपेक्षा इसका जीवनकाल भी ज्यादा होता है.

भारत का राष्ट्रीय खेल – National Sport of India

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, लेकिन वर्तमान में भारत में क्रिकेट को ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं. जिस वक्त हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल घोषित किया गया था उस वक्त हॉकी को भारत में बहुत पसंद किया जाता था। हॉकी के लिए सन 1928 से 1956 का समय सबसे अच्छा था, उस वक्त भारत को ओलम्पिक्स गेम में लगातार 6 मेडल मिले थे इसके अलावा 24 ओलम्पिक्स मैच खेले थी जिसमें से प्रत्येक मैच में भारत को जीत मिली थी. यही कारण है कि उस वक्त हॉकी को राष्ट्रीय खेल घोषित कर दिया गया था.

राष्ट्रीय गीत –National Song of India

बंकिमचन्द्र चट्टोपाध्याय द्वारा रचित वंदे मातरम् के पहली दो छन्दों को राष्ट्रीय गीत के रूप में सन 1950 में अपनाया गया था. इसे सबसे पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक सेशन  रबिन्द्रनाथ टैगोर द्वारा सन 1896 में गाया गया था.

भारत का राष्ट्रीय फल – National Fruit Of india

भारत का राष्ट्रीय फल आम है, यह लगभग सम्पूर्ण भारत में पाया जाता है. यह स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी बहुत अच्छा होता हैं इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, C और D पाया जाता है.

राष्ट्रीय धरोहर पशु –

भारत का राष्ट्रीय धरोहर पशु हाथी है जो 3 प्रसिद्ध एशियन हाथियों में से एक हैं।

भारत का राष्ट्रीय पशु – National Animal of India

भारत का राष्ट्रीय पशु रॉयल बंगाल टाइगर हैं जिसका बैंज्ञानिक नाम “’टाइगर पैंथर टिगरिस” है. यह समृद्धि, प्रबलता, क्षमता और विशाल शक्ति का प्रतीक हैं. यह गहरे पीले रंक का शेर की तरह दिखने वाला पशु हैं जिसे कोई भी आसानी से पहचान सकता है.

राष्ट्रीय जल पशु- National Water Animal of India

पवित्र नदी गंगा में पायी जाना वाली गंगेटिक डॉलफिन भारत का राष्ट्रीय जल पशु हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह पानी को साफ रखती है.

राष्ट्रीय प्रतिज्ञा –

भारतीय गणराज्य का वचन देना ही, भारतीय राष्ट्रीय प्रतिज्ञा हैं, जिसको बहुत सी सभाओं में, स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस आदि पर राष्ट्रीय प्रतिज्ञा ली जाती है.

admin :