मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने और कब किया? Motorcycle Ka Avishkar Kisne Kiya

0
80
मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने और कब किया
मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने और कब किया

साइकिल के आविष्कार के बाद उसी को देखकर मोटरसाइकिल का आविष्कार करने की प्रेरणा मिली।  मोटरसाइकिल का आविष्कार किसने किया? Motorcycle शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है मोटर और साइकिल यानी बात साइकिल जो इंजन से चलती पर आजकल तो बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल आ गई है। बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल में वास्तव में मोटर ही लगा होता है।  बिल्कुल उसी तरीके से जैसे आपके  पानी खींचने वाले टुल्लू (water pump) मशीन। आइए जानें मोटरसाइकिल का आविष्कार कैसे हुआ कब हुआ, किसने किया?

सबसे पहले मोटरसाइकिल किसने बनाया

सर्वप्रथम पट्रोल से चलने वाला Motorcyle सन 1855 में जर्मनी के आविष्कारक गॉटलिब डेमलर और विल्हेम मेबैक ने बनाया था। मोटरसाइकिल का नाम डेमलर रीटवगेन रखा गया।

 तीन पहियों वाला मोटरसाइकिल

 1884 ई० में एडवर्ड बटलर ने लंदन में स्टेनली साइकिल शो में तीन पहिया का Commercial डिजाइन को प्रदर्शित किया था। 4 साल बाद 1888 में मेर्रीवेदर फायर इंजन कंपनी ने इस डिजाइन पर मोटरसाइकिल बनाया था।

 Butler Petrol Cycle में तीन पहिया वाहन था। इसमें 5/8 एचपी (466W) 600 cc) फ्लैट जुड़वां चार स्ट्रोक इंजन लगाया गया था।

दुनिया की पहली मोटरसाइकिल

 डेमलर रीटवगेन को दुनिया की पहली मोटरसाइकिल के रूप में मान्यता दी जाती है।

मोटरसाइकिल की दुनिया में चीन और जापान

मोटरसाइकिल  इंडस्ट्रीज में चीनी और जापानी मोटरसाइकिल कंपनियां  अग्रणी है।  इन कंपनियों के पास 300cc बड़ी क्षमता वाली मोटरसाइकिल के साथ छोटी क्षमता वाली मोटरसाइकिल उत्पादन की बेहतरीन टेक्नोलॉजी है।  उनका प्रोडक्शन एशियाई और अफ्रीकी देशों को ध्यान में रखकर किया जाता है फुल स्टार भारत से भी इन कंपनियों के मोटरसाइकिल बहुत ही लोकप्रिय है। जापानी कंपनी होंडा दुनिया की सबसे ज्यादा  motorcycle  बनाने वाली कंपनी है।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here