X

कैसे शुरू करें अपना finance ब्लॉग

Advertisement
Advertisement

क्या आप अपना finance blog शुरू करना चाहते हैं?  यदि हां तो आप एकदम सही blog पढ़ रहे हैं|  मैंने भी आज से कुछ साल पहले अपना ब्लॉग शुरू किया था, और मैं अपना personal experince से आपको यह  बताने की कोशिश करुँगी की किस तरह आप अपना finance blog page आसानी से शुरू कर सकते हैं। जब मैंने अपना finance blog बनाने की सोचा तो मैंने निम् निम् प्रकार की जानकारी collect करी पर कब कोनसा काम करना ये decide करने में मुझे काफी परेशानी आयी इसीलिए मैंने stepwise process लिखी ताकि आप कोई step से चुके नहीं और आपको आगे दिक्कत न आये।

सबसे पहले आप अपना finance का niche choose करें जैसे कि budgeting, debt, early retirement, family life etc. मैं आपको suggest करुंगी कि आप  अपना सबसे पसंदीदा niche choose करें | अगर आप कोई ऐसा niche करते हैं जो आपको पसंद नहीं है तो इससे आप कभी success नहीं पा सकेंगे | इसीलिए ऐसा niche choose करें जिसके बारे में आप पढ़ना लिखना और रिसर्च करना पसंद करते हो|

Advertisement

Steps to अपने वित्त ब्लॉग को शुरू करने के लिए :

1.   अपना blogging paltform निश्चित करे।

अपना finance blog बनाने से पहले आपको ये तय करना होगा की आप कोनसे माध्यम पर अपनी साइट बनाएंगे।  Internet पर अलग अलग options available है आपको आपकी convinence के according suitable platform चुनना है जैसे-

  1. Free blogging platforms जैसे वर्डप्रेस, ब्लॉगर, टम्बलर, आदि general ब्लॉग और hobby के लिए अच्छा विकल्प हैं, लेकिन अगर आप blog से  serious पैसे बनाने वाली planning के लिए धीमी और इतना प्रभावी नहीं  हैं।
  2. Website builders जैसे squarespace, web या wix। उनका उपयोग करना बहुत आसान है, लेकिन वे आपको अपने blog को customize करने और बहुत सारे third party platforms  के एकसाथ integrate करने की अनुमति नहीं देते हैं, और आपको इसकी आवश्यकता है।
  3. WordPress.org। यह सबसे पुराना, सबसे best और flexible platform है, एकमात्र वही है जो आपको अपने ब्लॉग को customize करने देगा |

मैं सभी bloggers को suggest करुंगी कि आप wordpress.com इस्तेमाल करे|  wordpress सबसे बड़ा होस्टिंग प्रोवाइडर है और आप बिना किसी दुविधा के use कर सकते है |

Website Ki Traffic कैसे बढ़ाये How Increase Traffic To Your Blog in Hindi

2.   अपना Host ढूंढे।

Online उपलब्ध होने और ठीक से कार्य करने के लिए, आपके finance blog को server पर storage की आवश्यकता होगी ताकि वो एक web Host द्वारा प्रदान किए गए specific resources व technology तक पहुंच होगी।  जब लोग आपके blog पर जाना चाहते हैं, तो उनका computer आपके Host के server से जुड़ जाता है और आपके द्वारा stored जानकारी को अपने browser के माध्यम से accesses करता है।

आपका blog कि loading speed  आपके host के resources पर बहुत अधिक निर्भर करेगा। आपके blog की loading speed और functinality, Google पर इसकी rank को प्रभावित करेगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक trusted host चुनें।

3.   अपना domain नाम चुनें।

जब आप hosting program का चयन करते हैं, तो आपको sign-up page पर ले जाया जाएगा जहाँ आप अपना domain नाम चुन सकते हैं आपके fiance blog को भी नाम की आवश्यकता होगी। यह कुछ unique, छोटा और easy to remember होना चाहिए।

Domain name रखते समय इन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखें-

  1. नेम unique होना चाहिए।
  2. दो तीन शब्दों से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए।
  3. आपकी blog type और niche से related होना चाहिए।
  4. सबसे जरुरी “.com” version में available होना चाहिए।

इन सभी points को ध्यान रखने के बाद ,अब अपना domain name choose करें और  अपने domain name से register करें।

Advertisement

25 business ideas with low investment and high profit in India

4. अपना theme चुनें

अपना password set करने के तुरंत बाद Bluehost आपको एक wordpress theme चुनने के लिए option देगा । उस theme के बारे में सोचें जो आपके blog के niche से मिलता हो। जो आपके blog को वह look देगा जो आप चाहते हैं (background, blocks of graphics and text, color combinations, आदि)।

हम इस point पर बहुत अधिक details में नहीं जा रहे हैं, क्योंकि theme personal taste का विषय हैं, और आप इसे बाद में बदल सकते हैं।

ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि आप free और paid theme theme से choose सकते हैं। जब तक आप कुछ अनुभव हासिल नहीं करते हैं तब तक free theme इस्तेमाल करे । Paid theme बेहतर दिखती हैं, और customize करना आसान होता है|

5. सोशल मीडिया का उपयोग करे।

Social media platform पर अपना blog share करे। Social media platform अपने blog पर अच्छा traffic लाने में मदद करता है। इससे आप उन सभी लोगो तक अपना blog पंहुचा सकते है जो आपके blog में intrested है वह आपके blog से relevant चीज़ो में रूचि रखते है।

Social media पर अनेक तरीके से आप लोगो को attract कर सकते है जैसे कि user friendly images share करके। अपने Social media account पर आप अभी के trend के अनुसार चीज़े share करके youth को भी target कर सकते है। अगर आपके Social media account पर आप ही के niche से मिलते झूलते post होंगे तो वह आपके audience का trust factor बढ़ाएगा| आप post customize करने के लिए canva जैसे tool का उपयोग कर सकते है।

6. अपने personal finance blog को optimize करे।

Blog post बनाने के बाद भी ऐसे कई potential audience है जिन तक वो पहुंच नहीं पता। आपके blog post को सही auidence तक पहुंचने के लिए आपको  सही तरीके से उसको optimize करना होगा। ताकि आपके blog पर अधिक से अधिक audience आ सके ।

यही कारण है कि हम personal fianance blog शुरू करने कि guide मे इसे शामिल किया है। यह आपको सिर्फ यह नहीं सिखाता है कि blog कैसे शुरू करें, इससे traffic नहीं मिलता है और निश्चित रूप से कोई पैसा नहीं कमा रहा है। इसे बदलने की जरूरत है, और बदलाव करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने blog का optimize करना। आप अपने ब्लॉग को optimize करने के लिए उसमे

  1. Keyword पर research करना और उनका strategicallyउपयोग करना ।
  2. पढ़ने योग्य, unique, grammer free व SEO optimized ब्लॉग पोस्ट लिखना |
  3. अपने auidence के behaviour को monitor करना और traffic को बढ़ावा देने के तरीके खोजना| 

अगर आप ये सभी steps properly follow करते है तो आपका ब्लॉग काफी अच्छा दिखने के साथ google पर भी rank कर जायेगा| उम्मीद है ये article आपकी मदद करे |

Advertisement
Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement