X

Hindi Essay

Advertisement
Advertisement

Hindi Nibandh: दोस्तो निबंध से हमारा नाता बहुत पुराना है जब हम पढ़ते थे तो अक्सर कई विषयों पर हमें निबंध लिखने को कहां जाता था और यह हमारे Exam आदि में भी आते थे। तो हमने यहां विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर बहुत सारे विषयों पर निबंध लिखे हैं। हमारे द्वारा लिखे गये निबंध बहुत ही सरल एवं क्रमबंद्ध तरीके हैं, जिससे आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। दोस्तो आखिर निबंध क्या होते हैं इसके बारे में जान लेते हैं।

Advertisement

निबंध क्या है?

दोस्तो अगर आप चानना चाहते है कि निबंध क्या होते हैं तो मैं आपको बता दूं कि निबंध एक प्रकार की गद्य रचना होती हैं जिसे हम क्रमबद्ध तरीके से लिखते हैं। निबंध लिखने के लिए कुछ बातों का ध्यान विशेष तौर पर रखन चाहिए कि हमारी भाषा सरल एवं शुद्ध हो, इसमें किसी भी विषय की पुनरावृत्ति न की गयी हो, एवं इसे क्रमबद्ध तरीके से शीर्षक वाइज लिखा गया हो आदि।

यदि आप इन बातों का ध्यान रखोगे तो एक अच्छा निबंध लिख सकते हो। निबंध हो या अन्य कोई लेख आपको उसको लिखने के पश्चात एक बार जरूर पढ़ना है। क्योंकि कई बार हम त्रुटियां कर जाते हैं।

हमारा ब्ल़ॉग स्टूडेंट्स आदि को ध्यान में रखकर ही पोस्ट लिखता हैं तो यहां हम कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 और कॉलेज विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों पर निबंध लिखते हैं जो विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों जैसे वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबंध लेखन आदि में बहुत सहायता करती हैं। तो आप इन निबंधों का आप अपनी जरूरत के हिसाब से उपयोग कर सकते हैं।

Essay in Hindi

समय का महत्व पर निबंध गुरू का महत्व पर निबंध
मैरिज एनिवर्सरी पर निबंध वृक्ष का महत्व पर निबंध
बाल मजदूरी/बाल श्रम पर निबंध Social Media का समाज पर प्रभाव
प्राकृतिक आपदा कारण एवं निवारण पर निबंध बाल दिवस पर भाषण, निबंध
मतदाता जागरूकता दिवस पर निबंध भारतीय गणतंत्र दिवस पर निबंध
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर निबंध राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध
हिंदी दिवस पर निबंध
Advertisement
Advertisement