गणेश जी की स्थापना करते समय जरूर इन बातों का जरूर ध्यान रखें

0
298
Ganesh Chaturthi in Hindi

Ganesh Chaturthi in Hindi – गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष को मनाया जाता है। शिवपुराण के अनुसार भगवान श्रीगणेश का जन्म इसी दिन हुआ ता। गणेषोत्सव 10 दिवस मनाया जाता है और 11 वे दिन यानी अंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाऔं के विसर्जन के साथ इसका समापन हो जाता है। इन दिनों हर व्यक्ति भगवान श्रीगणेश की मूर्ति घर-दुकान में स्थापित कर, उनकी पूजा-अर्चना करता है। इस पोस्ट में आज हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिन्हे गणेशजी घर-दुकान में स्थापना करने से पहले ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Ganesh Chaturthi in Hindi

गणेशजी को स्थापित करते समय इन 10 बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए-

1- श्रीगणेश जी की सूंड किस ओर होनी चाहिए?

श्रीगणेस जी की मूर्ति या चित्र में इस बता का ध्यान रखें कि उनकी सूंड बाएं हाथ की ओर घुमी हुई हो। दाएं हाथ की ओर घुमी हुई सूंड वाले गणेश जी हठी होते हैं।

2- किस जगह कैसी मूर्ति को रखना शुभ माना जाता है-

भगवान श्रीगणेश जी की मूर्ति बैठी मुद्रा में घर पर और खड़े गणपति की मूर्ति या तस्वीर दुकान या ऑफिस में रखना शुभ माना जाता है।

3- मूर्ति को रखते समय इन बातों को जरूर ध्यान देना चाहिए

घर या दुकान में गणेश मूर्ति रखते समय ध्यान रखें कि उनके दोनों पैर जमीन का स्पर्श करते हुए हों। इससे कामों में स्थिरता और सफलता आती है।

4- सिंदूरी रंग की मूर्ति बहुत खास होती है।

सर्व मंगर की कामना करने वालों को सिंदूर रंग के गणपति की आराधना करनी चाहिए। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं जल्दी पूरी होती हैं।

5- श्री गणेश जी का मुंह इस दिशा की ओर नहीं होना चाहिए

श्रीगणेश की मूर्ति स्थापित करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भगवान का मुंह दक्षिण दिशा को ओर न हों। इससे घर दुकान पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

6- श्रीगणेश जी के साथ जरूर होनी चाहिए ये 2 चीजें

घर में श्रीगणेश का चित्र लगाते समय य़ह ध्यान रखना चाहिए कि चित्र में मोदक और चूहा अवस्य हो। इससे घर में बरकत होती है।

7- श्रीगणेश जी की तस्वीर को मेन गेट पर ऐसे लगाना चाहिए

घर के मेन गेट पर गणपति की दो मूर्ति या लगाया जाना चाहिए। उन्हे ऐसे लगाएं कि दोनों गणेशजी की पीठ मिली रहें। ऐसा करने से सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं।

8- वास्तुदोष का अंत इस प्रकार कर सकते हैं

घर का जो हिस्सा वास्तु के अनुसाह सही न हो, वहां घी मिश्रित सिंदूर से श्रीगणेश स्वरूप स्वास्तिक दीवार पर बनाने से वास्तु दोष का प्रभाव कम होने लगता है।

9- सुख शांति के लिए घर लाएं सफेद मूर्ति-

घर या दुकान में सुख- शांति, समृद्धि की इच्छा रखने वालों को सफेद रंग के विनायक की मूर्ति या तस्वीर लगाना चाहिए।

10- श्रीगणेश जी का चित्र घर में यहां जरूर लगाना चाहिए-

घर के ब्रह्म स्थान यानी केंद्र में और पूर्व दिशा में मंगलकारी श्रीगणेश जी की मूर्ति या चित्र जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- गणेश चतुर्थी पर इस प्रकार करें पूजन लाभ ही लाभ होगा।

साधना अजबगजबजानकारी की एडिटर और Owner हूं। मैं हिंदी भाषा में रूचि रखती हूं। मैं अजब गजब जानकारी के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हूं | मुझे ज्यादा SEO के बारे में जानकारी तो नहीं थी लेकिन फिर भी मैने हार नहीं मानी और आज मेरा ब्लॉग अच्छे से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here