X

Fixed Deposit (FD) क्या है, इसकी क्या विशेषताएं है…

Advertisement
Advertisement

FD kya hai – प्रायः देखा गया हैं कि मुख्य रूप से हमारे देश में लोग धन अकट्ठा करने की प्रवृति के होते हैं। वह अपने धन को किसी येसी जगह Invest  करने की सोचते हैं जहां उन्हे अच्छा Return मिल सके साथ ही जोखिम भी कम हो। तो ऐसे Investors के लिए Fixed Deposite (FD Account) एक बहुत ही अच्छा विकल्प हैं। भारत में ज्यादातर सभी Banks –जैसे SBI, BoB, Bol, PNB, Canvara Bank, ICICI Bank, Yes Bank आदि, ये सभी Banks Fixed Deposit की Scheme 7 दिन से लेकर 10 सालों तक के समय के लिए Provide कराते हैं।

Advertisement

What is Fixed deposit account और Fixed deposit features –

Fixed deposit का अर्थ एक ऐसे Account से हैं जहां पर एक निश्चित अवधि के लिए धनराशि को जमा किया जाता है और जिस पर Investors को निर्धारित ब्याज (Fix Interest) मिलता हैं। Fixed Deposit की जाने वाली धनराशि को एक निर्धारित निश्चित समयावधि से पहले नहीं निकाल सकते हैं। यदि किन्ही कारणों से धनराशि को निकालना पड़े तो बैंक को सूचित करना पड़ता है उसके बाद कुछ जुर्माना काटकर आपको धनराशि लौटा दी जाती है।

वर्तमान में Fixed Deposit Scheme के अंतर्गत 7%-9% तक fixed deposit interest rates दिया जा रहा है जिस कारण आपकी Saving की गयी धनराशि को दोगुना होने में अब लगभग 8 से 10 साल का वक्त लग जाता हैं, जबकि कुछ सालों पहले FD पर Banks करीब 15% ब्याज देते  थे जिस कारण आपका FD Account में जमा पैसा केवल 4-5 साल में ही दोगुना हो जाता था।

प्रत्येक देश का Central Bank प्रतिवर्ष मुद्रास्फीति समायोजन के कारण वह अपने देश की मुद्रा की कीमत में कमी करता हैं एवं मंहगाई के कारण प्रत्येक देश की मुद्राओं में लगातार कमी होती रहती है। यही कारण है कि प्रत्येक देश का Central Bank अलग-अलग तरह के Bank Accounts में जमा धन पर दिये जाने वाले ब्याज की दरों में कटौती करता हैं।

यह बात सच है कि हमारे देश में Saving Bank Account में जमा धन की की तुलना में FD account ब्याज लगभग दोगुना मिलता हैं इसलिए हमे अपने बचे हुए धन को Saving Bank A/C की बजाय FD account में रखना चाहिए, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है आप घर बैठे Net Banking से ही Saving Account में जमा धनराशि को Fixed Deposit  Account में Transfer कर सकते हैं।

यह कोई जरूरी नहीं कि आप अपने धन को केवल Banks में ही Fixed Deposit करायें, आप चाहें तो बहुत से Financial Company  हैं जहां आप Fixed Deposit करा सकते हैं। इनमें Housing Finance Company, Private Companies  होती हैं जो FD की सुविधा प्रदान करती हैं।

यहां आपको बताना चाहूंगा कि आप Banks और Financial Institution की FD में अपना धन जमा करते हैं तो यहां आपको थोड़ा Intrest थोड़ा कम मिलता है लेकिन यहां कोई Risk भी नहीं होता है क्योंकि सभी बैंक भारत सरकार के अधीन होते हैं।

वहीं Housing Finance Company में Banks की अपेक्षा ज्यादा ब्याज मिलता हैं इसके अलावा Private Companies में Housing Finance Companies की तुलना में थोड़ा और अधिक ब्जाय मिलता है, लेकिन यहां Institution आपके FD पर RBI द्वारा निर्धारित Interest Rates की तुलना में जितना अधिक ब्‍याज देता है, आपके FD पर Risk भी उतना ही ज्‍यादा होता है।

आपके मन में जरूर चल रहा होगा कि Fixed Deposit का धन कितने समय बाद दोगुना हो जायेगा तो इसको जानने के लिए आपको Bank  द्वारा आपके FD Account में जमा धन पर आपको जो भी Interest Rate दिया जा रहा है उसका 72 में भाग देना हैं। इसके बाद जो परिणाम आयेगा उतने ही वर्षों में आपके FD Account में धन दोगुना हो जायेगा।

उदाहरण के तौर पर यदि आपके fixed deposit account पर आपको 9% Interest मिलता है, तो आपका Amount 72/9 = 8 सालों में दोगुना हो जाएगा।

Advertisement

इसके साथ ही यदि आप FD करवाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाकर Interest Rate के बारे में जरूर जानकारी कर लें जहां ज्यादा से ज्यादा Interest Rate हो वहीं FD करवायें चाहि वह अन्तर कितना भी छोटा क्यों न हो क्योकि बैंक हमेशा Compound Interest Charge करते हैं जो लम्बी अवधि में बहुत ही अच्छे रिटर्नस देता है।

इसके साथ ही यदि आपको FD कराने के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो आप Moneycontrol.com website पर जाकर विभिन्न बैंको के Fixed Deposit Account पर दी जाने वाली Interest Rate का पता लगा सकते हैं। साथ ही वहां Calculate भी कर सकते हैं।

High Interest Rate देने वाली कुछ एफडी

अवधि 1 साल ब्याज दर (तिमाही) 10 हजार रु. हो जाएंगे
कर्नाटक बैंक 9.75 11011
इलाहाबाद बैंक 9.5 10984
देना बैंक 9.5 10984
कॉर्पोरेशन बैंक 9 10931
आईडीबीआई बैंक 9 10931

क्या एफडी टैक्स फ्री होता है-

एफडी पर आपको जो भी ब्याज दिया जायेगा वह पूरी तरह से टैक्सेबल होता है। यदि आप एक साल में ब्याज की रकम 10 हजार रूपये से ज्यादा बढ़ जाती है तो बैंक या कॉरपोरेट हाउस 10.3 फीसदी टैक्स सोर्स काट लेंगे। रकम आपको टैक्स काटने के बाद ही मिलेगी।

फिक्स्ड डिपोजिट करने के लाभ (Benefits of Fixed Deposits) –

  1. एफडी धन निवेश करने का सबसे सुरक्षित तरीका है, जिस पर बाजार के उतार-चड़ाव का कोई प्रभाव नही पड़ता।
  2. फिक्स्ड डिपॉजिट इन्वेस्मेंट का सबसे लोकप्रिय तरीका है. तथा फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों से मिलने वाला लाभ सामान्य बचत खातों से ज्यादा होते हैं।
  3. एफडी की समय अवधि निर्धारित होने के बावजूद भी आप जरूरत पड़ने पर मच्योरिटी के पहले ही अपनी रकम बैंक से बिना किसी समस्या के निकाल सकते है।
  4. ज्यादातर बैंकों में एक वर्ष से डेढ़ वर्ष तक की कम समय अवधि वाले डिपॉजिट् से आपको सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। इस कम अवधि की डिपॉजिट पर ब्याज दरें तीन से चार साल वाले डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा है।
Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement