X
    Categories: Books

11 शानदार हिंदी किताबें जो आपके जीवन को बदलने की ताकत रखती है- Best Life Changing Books in Hindi

Advertisement
Advertisement

Best Life Changing Books in Hindi – जीवन को सही ढंग से जीना अति आवशयक है पर यदि हमे जीवन पता ही नहीं है तो हम किस प्रकार इसको जी पाएंगे। अपने जीवन में कुछ पाने के लिए जीवन को समझना जरुरी है।  किताबे एक आइना है जिनके द्वारा अपने जीवन को  नए रूप में बदल सकते है । 

Advertisement

ये तो आपको भी मानना होगा कि अच्छी किताबे पढ़ने से और अपने जीवन को उसी प्रकार फॉलो करते  रहने से आपके जीवन में अच्छे बदलाव होना शुरू हो जाते है।

हर अमीर और बिज़नेस व्यक्ति  कोई  न कोई बुक्स अवशय पड़ता है ऐसे कई नाम है जो अपना कुछ समय बुक्स पड़ने को देते हैं।  जैसे -मार्क्स ज़ुकरबर्ग जो फेसबुक के सीईओ है, बिल गेट्स जो माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर है , जेफ्फ बेज़ोस जो अमेज़न के सीईओ है। 

आज मै कुछ शानदार बुक्स आपको बताना चाहूंगा,  ये सभी बुक्स बेस्ट हैं और आपके जीवन को बदलने की ताकत रखती है ,

#1 जीत आपकी – लेखक शिव खेड़ा

ये किताब जीवन की उन गलतियों के बारे में है, जिन्हे हम सामान्य सा समझ कर छोड़ देते है पर उनके लिए आगे जाकर पछताना पड़ता है।  उन्ही गलतियों से कैसे  बचा जाये और कुछ बेहतर बातो को अपना कर कैसे अपना जीवन सुधारा जाये।  ऐसी ही Life Changing और उपयोगी बाते कहानी और नियम के माध्यम के द्वारा बताई गयी है।

#2 सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी – लेखक रोबिन शर्मा

इस किताब में एक ऐसी व्यक्ति की कहानी है जो जीवन की समस्याओ से, अपने काम से और शरीर की बीमारियों से तंग आकर अपनी समस्त सम्पत्ती को बेच देता है।

जब वह सन्यासियों के संपर्क में आता है, तब उसे ऐसी प्रेरणा प्राप्त होती है कि किस प्रकार अपने जीवन को बेहतर बने जा सकता है और खुशहाल राणा ही जीवन की सफलता का मूल मंत्र है।

#3 अल्केमिस्ट – लेखक पाओलो केओलो

इस किताब में एक ऐसे मुसाफिर की कहानी है जिस के सामने अनेको परेशानिया आती हैं और तब उसे सम्भावनाओ का ज्ञान प्राप्त होता है।

उसे तब मालूम पड़ता है की जीवन के सपने कैसे पूरे किये जा सकते हैं ?  प्रकृति द्वारा दिए गए बदलाव हमारे जीवन के लिए कितने उपयोगी हो सकती है इस पुस्तक के अंतर्गत आप समझ सकते है।

अपने सपनो को साकार रूप देने के लिए इस पुस्तक का ज्ञान बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, जीवन की सकारात्मक सोच ही आपके जीवन को बदलकर, आपको जीवन के नए आयामों तक पहुँच सकती है। 

Advertisement

#4 शिव रचना लेखक अमिश त्रिपाठी

तीन पुस्तक मेलुहा के मृतुन्जय, नागाओ का रहस्य और वायुपुत्रो की शपथ का एक समूह बनाकर इस किताब की रचना की गयी है।

जिसके अंतगत आपको भगवान् शिव के इंसान रूप के बारे कल्पना करके बताया गया है कि यदि  भगवान शिव  को एक इंसान के रूप में कल्पना की जाये तो इंसान का जीवन किस प्रकार होगा ? और यदि आप अपने को एक शिव भक्त मानते है और अपने को उनकी भक्ति में समर्पित किया है तो ये बुक्स आपके लिए है इसे जरूर पड़ना चाहिए।

5 रहस्य – लेखक रोंडा बर्न

आस्ट्रेलियन टेलीविजन के लेखक और प्रोडूसर रोंडा बर्न के द्वारा लिखी  पुस्तक सरल तरीके से आर्कषण का नियम आकर्षक का नियम बताती है।

जिसको अपनाकर हम अपने सपने को बेहद करीब ला सकते है।  लेखिका ने सविस्तार इस नियम के बारे में बताया है की हम इस नियम का यूज़ करके अपने जीवन को सरल बना सकते हैं।  इस किताब में दो चीजों का महत्व बताय गया है पहली सकारत्मक रहने की शक्ति जो आप अपनी कप्लना के साथ प्राप्त सकते है और दूसरा आभार प्रकट करने की शक्ति।

#6 इनर इंजीनिरिंग – लेखक सतगुरु

ये किताब लेखक के अनुभव के आधार ओर लिखी गयी है ये वयक्ति की आतंरिक बुद्धि चित्त और सर्वोत्तम प्रतिभा को जाग्रत करने में बहुत सहायता करती है और ब्रह्माण्ड के ज्ञान से हमारा परिचय कराती है। असल में ये हमारी आन्तरिक शक्ति को बढ़ती है और आतंरिक ऊर्जा को बड़ा देती है।  इस पुस्तक के द्वारा हम हमारे नजरिये को बदल सकते हैं।

#7 सोचिये और आमिर बनिए – लेखक नेपोलियन हिल

500 से अधिक अमेरिकी सफल व्यवसायों के अनुभवों को शामिल किया गया है। उनसे प्राप्त सफलता की जानकारी को इस किताब में 13 भागो में बताया गया है यदि हम इन बातो को समझ पाते हैं तो निश्चय ही आर्थिक रूप से प्रगति कर सकते हैं। 

8 रिच डैड पुअर डैड – लेखक रोबर्ट कियोसाकी

लेखक के अपने जीवन पर आधारित यह बुक जिसमे उनके दो पिता है, एक वास्तविक पिता जो अध्यापक है और दूसरे उनके दोस्त के पिता जो बहुत ही आमीर व्यक्ति है। 

दोनों का दृष्टिकोण अलग है जो इनकी वर्तमान स्थिति का कारण भी है उनके असली पिता का मानना था कि पैसे का अधिक आरक्षण सभी समस्याओ का एक कारण है। 

जबकि उनके मित्र के पिता का मानना था कि बिना पैसे के बहुत समस्या आ जाएगी। इस किताब का मूल मंत्र है अपने लिए पैसो को काम पर लगाओ,  न की पैसे के लिए खुद काम पर लग जाओ।

Advertisement

#9 बुद्धिमान निवेशक – लेखक बेंजामिन ग्रैहम

इस किताब में पैसो को निवेश का लक्ष्य इस प्रकार निर्धारित करे कि आपक लक्ष्य को प्राप्त कर सके। बेंजामिन खुद भी एक निवेशक, अर्थशस्त्री और  एक लेखक रहे है। 

इस किताब के द्वारा, आप निवेश की दुनिया की हर चीज आप समझ सकते है जो आज तक आपको नहीं पता थी। 

#10 जीरो टू वन लेखक पीटर थील

इस पुस्तक में बताया गया  है की यदि आपको कुछ बड़ा करना है तो आपको कुछ अलग करना होगा ।  आप घिसे पिटे तरीके से सफल नहीं हो सकते। अगर आप समान्य जान मानस के तरीको को अपनाते  है तो आप उतनी प्रगति नहीं कर पाते, जबकि असीमित  प्रगति नए तरीको को अपना कर पायी जा सकती है। इसी बुक से आप को नए वयवसाय को खड़ा कर सकते है और नयी ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं।

#11 बेबोलोने का सबसे अमीर  आदमी  – लेखक जॉर्ज अस सी

इस पुस्तक में कुछ बिन्दुओ के आधार पर ये बताया गया है की छोटी छोटी बचत के द्वारा हम बहुत कुछ कमा सकते है।  इसमें धन के नायब रहस्यों को बताया गया है और इन रहस्यों का प्रयोग करके, आपकी धन सम्न्बंधी समस्या दूर हो सकती है।

ये उपरोक्त सभी किताबे आपके व्यक्तित्व, बौद्धिक क्षमताओं सामाजिक उन्नति , सफल जीवन जीने की एक सरल राह सिखाती है।  मेरा मानना  है कि  जो व्यक्ति जीवन में सफल होना चाहते है और सुखमय जीवन बिताना चाहते है उनको इन Best Motivational Books in Hindi बुक्स का अध्ययन एक बार अवश्य करना चाहिए। 

यदि आपको वास्तव में किताबें पढ़ने का शौक है तो हम नीचे आपको बहुत ही शानदार किताबों के बारे में बता रहे हैं।

आप इनके link पर जाकर आप उन्हे ऑनलाइन खरीद सकते है –

यहां कुछ Best Books के बारे में आपको बता रहे हैं जिन्हे आप Business या Money Making के लिए भी Read कर सकते है| इन बिजनेस किताबों को पढ़कर दुनियाभर के बहुत से लोगों ने अपने बिजनेस और जीवन को सुदृण किया हैं आप भी इन किताबों को पढ़कर कुछ ऐसा ही कर सकते है।

Book Name पर Click करके आप Direct इसे Amazon से Best Price पर खरीद सकते है –

Advertisement
Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement