X

दिमाग और स्मरणशक्ति के बारे में कुछ रोचक बाते, जिन्हे शायद आप नहीं जानते होंगो

Advertisement
Advertisement

दिमाग की कुछ रोचक बाते / Amazing Facts About the Brain in Hindi मानव इस संसार में सबसे विकसित जीव है। देखा जाये तो दिमाग तो प्रत्येक प्राणी के पास होता है लेकिन मानव के विकास का प्रमुख कारण उसका “विकसित दिमाग” है, क्योंकि मानव का दिमाग अन्य सभी जीवों से ज्यादा विकसित होता है।  आइये जानते है की दिमाग कैसे काम करता है. इंसानी दिमाग के अभ्यास को विज्ञान की सीमा रेखा भी कहा जाता है.

Advertisement

दिमाग के बारे में कुछ रोचक बाते – Amazing Facts About the Brain in Hindi

विशेषज्ञों के मुताविक कोई भी इंसान अपने दिमाग के बारे में ज्यादा बातो को नही जानता. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बहुत ही रोचक बातें दिमाग के बारे में लेकर आये हैं जिन्हे जानकर आपको बहोत आश्चर्य भी होगा. इनमें से कुछ बाते आपको बहोत कुछ सोचने पर मजबुर कर देगी. कुछ बातो को पढ़कर आपको लगेगा की आपका दिमाग भी एक मशीन की ही तरह काम करता है. इनमे से कुछ बाते आपके दिमाग को हिला कर रख देगी. तो आइये वगैर समय को जाया करें जान लेते हैं दिमाग के बारे में रोचक तथ्य / Interesting Facts About The Brain in Hindi

1.केवल 5 मिनट ही बिना ऑक्सीजन के रहने से इंसान के दिमाग को बहुत क्षति हो सकती है।

2.बच्चों का सर बड़ा होता है क्योकि उनका दिमाग उम्र के अनुसार बढ़ता है. 2 साल के बच्चे का दिमाग किशोरावस्था में होने वाले दिमाग का 80% होता है. जैसा की सभी माता-पिता कहते है की 25 साल की उम्र तक इंसान का दिमाग पूरी तरह युवावस्था में परिवर्तित नही होता.

3.इंसानी दिमाग 40 वर्ष की उम्र तक बढ़ता हैं इसके बाद वह सुकड़ने लगता हैं।

डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य

4.शायद आपको जानकर हैरानी हो गी कि दिमाग 260 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से जानकारियो का आदान-प्रदान करता है. ये रफ़्तार फार्मूला वन रेस कार की टॉप स्पीड 240 mph से भी ज्यादा है.

5.दिमाग का प्रत्येक न्यूरॉन तक़रीबन 40000 गुणसूत्री संयोजन से जुड़ा होता है.

6.दिमाग के ऊतकों के एक टुकड़े और रेती के एक कण में 100000 न्यूरोन्स और 1 अरब गुणसूत्रीसंयोजन होते है और ये सभी एक-दूजे से जुड़े हुए होते है.

समुद्र के बारे में रोचक जानकारियां

Advertisement

7.साधारणतः एक व्यक्ति के दिमाग में एक दिन में करीब 50000 ख्याल आते है और उनमे से 70% विचार नकारात्मक होते है.

8.यदि दिमाग से Amygdala ( प्रमस्तिष्कखंड) निकाल दिया जाये तो इंसान के अंदर डर समाप्त हो जायेगा, फिर वह किसी भी चीज से डरेगा नहीं.

9.दिमाग में न्यूरोन्स के तक़रीबन 10000 प्रकार होते है. सभी दिमागी कोशिकाएं एक जैसी नही होती.

10.इस बारे में कोई भी सही जानकारी नही जानता लेकिन वर्तमान खोज और जानकारी के अनुसार दिमाग में कुल 86 अरब दिमागी कोशिकाएं होती है.

पृथ्वी से जुड़ी रोचक बाते जिन्हे शायद आप नहीं जानते होंगे

11.आपका दिमाग तक़रीबन 12-25 वॉट बिजली उत्पादन करता है. लेकिन 60 वॉट के बल्ब को जलाने के लिये ये पर्याप्त बिजली नही है.

12.आपके दिमाग में हर सेकण्ड तक़रीबन 100000 केमिकल रिएक्शन होते है.

13.एक विशिष्ट दिमाग आपके पुरे शरीर के वजन का 2% भाग ही होता है लेकिन आपको लगने वाली ऊर्जा में से वह 20% ऊर्जा का उपयोग करता है और ऑक्सीजन ग्रहण करने में भी सहायक होता है.

14.इंसानी दिमाग में 73% पानी होता है. 2% पानी की कमी भी आपके ध्यान को विचलित कर सकती है, इसीलिये दिमाग में पानी का सही स्तर बनाये रखना बहोत जरुरी है.

भगवान राम से जुड़े रोचक तथ्य

Advertisement

15.90 मिनट तक पसीने में तर रहने से आप हमेशा के लिये एक मनोरोगी बन सकते हो.

16.आपके दिमाग का वजन तक़रीबन 3 पौंड का होता है. इसमें से सूखे दिमाग का वजन 60% होता है जो चर्बीदार होता है.

17.शरीर का 25% कोलेस्ट्रॉल आपके दिमाग में ही होता है. कोलेस्ट्रॉल आपकी दिमागी कोशिका का आंतरिक भाग होता है. दिमाग में कोलेस्ट्रॉल की पर्याप्त मात्रा न होने से दिमागी कोशिकाएं मारी जाती है.

Human Brain Facts on Memory in Hindi, स्मरण शक्ति के बारे में रोचक बातें

18.24 साल की उम्र से ही आपका दिमाग धीमा होने लगता है लेकिन उम्र के अनुसार आपका दिमाग परिपक्व हो जाता है और नयी-नयी तकनीको और योग्यताओ को हासिल कर लेता है.

19.यदि आपने शराब पी रखी हो और पिछली रात आपने क्या किया आपको याद न आ रहा हो, इसका ये कारण नही है की आप भूल गए हो, बल्कि जब आप शराब पीते हो तो आपका दिमाग स्मरण शक्तियाँ (यादें) निर्माण नही कर पाता.

सूर्य से जुड़े रोचक तथ्य

20.स्मरण शक्ति भरोसेमंद होती है. क्योकि स्मरण शक्ति बातो को याद रखने के लिये भावना, प्रेरणा, परिस्थिति और संकेतो का उपयोग करती है.

21.स्मरण शक्ति जगहों के बजाये कामो को ज्यादा याद रखती है. हमारा दिमाग स्मरण शक्तियो को उनके काम के अनुसार अलग-अलग भागो में बाँटकर रखता है. और जब कभी भी आप उन्हें दोबारा याद करते हो तो आपका दिमाग दोबारा उन यादो को ताज़ा करता है.

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement