X
    Categories: Biography

अजीत पवार का जीवन परिचय । Ajit Pawar Biography in Hindi

Advertisement
Advertisement

अजीत पवार का जीवन परिचय । Ajit Pawar Biography in Hindi : अजीत पवार जिनका पूरा नाम अजीत अनंतराव पवार हैं, वह महाराष्ट्र में एन0सी0पी0 प्रमुख शरद पवार के भतीजें व एनसीपी के नेता हैं. वर्तमान में अजीत पवार अपने चाचा से हटकर एनसीपी व भाजपा की सरकार बनाने को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने अपने चाचा से बगावत करते हुए महाराष्ट्र में भाजपा व एनसीपी की सरकार बना ली और स्वंय उप-मुख्यमंत्री बन गए.

Advertisement
पूरा नाम अजीत अनंतराव पवार
जन्मदिन 22 जुलाई, 1959
जन्मस्थान देवलाली प्रवर, महाराष्ट्र, भारत
राजनीतिक पार्टी नेशनल कांग्रेस पार्टी(एनसीपी)
चुनाव क्षेत्र बारामती, महाराष्ट्र
धर्म हिंदू
पत्नी सुनेत्रा पवार
बच्चे पार्थ पवार, जय पवार
शिक्षा यूएस से सेकेंडरी स्कूल किया; यूके से जीसीएसई महाराष्ट्र सरकार से एस.एस.सी.

आपको बता दें कि जहां एक तरफ शरद पवार की पार्टी शिवसेना के साथ मिलकर मीटिंग पर मीटिंग कर रही थी वहीं दूसरी तरफ बीजेपी व एनसीपी के मुखिया के तौर पर बीजेपी के देवेन्द्र फण्डनवीस ने मुख्यमंत्री पद की व एनसीपी के नेता अजीत पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर सबको चौका दिया. इसके बाद तो महाराष्ट्र की राजनीति में मानो भूचाल ही आ गया. एनसीपी शरद पवार ने कहा कि यह एनसीपी का फैंसला नहीं है, अजीत पवार ने पार्टी तोड़ दी. तो आइये विस्तार से जानते हैं अजीत पवार के बारे में-

अजीत पवार का जन्म व परिवार (Ajit Pawar Family, Birth, Age)

अजीत पवार का जन्म 22 जुलाई 1959 में महाराष्ट्र राज्य के अहमदगनर, देवलाली में हुआ. वह एन0सी0पी0 अध्यक्ष शरद पवार के बड़े भी अनंतराव पवार के बेटे हैं. उनके पापा शांताराम के राजकमल स्टूडियो में कार्य करते थे. अजीत ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा देओली प्रवर  से पूरी की और महाराष्ट्र सरकार के माद्यमिक स्कूल से प्रमाण-पत्र हांसिल किया. इतना ही नहीं पवार ने Secondary school level (equivalent to Junior High USA) or GCSE (UK) की पढ़ाई की हैं.

अजीत पवार का वैवाहिक जीवन, बच्चे (Ajit Pawar Marriage Life, Children’s)

अजीत पवार की शादी सुनीता पवार से हुई हैं और उनके दो बेटे हैं. जिसमें बड़े का नाम जय पवार व छोटे का नाम पार्थ पवार हैं.

Ajit Pawar with Wife and Children’s

अजीत पवार का शुरूआती जीवन (Ajit Pawar Early Life or political Career)

अजीत पवार ने अपने राजनीतिक कैरियर का प्रारम्भ 20 साल की उम्र 1982 से किया था. उनका राजनीति में पहला कदम एक चीनी सहकारी संस्था के लिए था. इसके उपरांत वह 1991 में णें जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष बनें और लगातार 16 साल तक इस पद पर रहते हुए कार्य किया. अजीत पवार लोकसभा चुनाव में पहली बार 1991 में बारामती निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए लेकिन पी0वी0 नरसिम्हा सरकार में रक्षा मंत्री पद पर कार्यरत चाचा शरद पवार के लिए वह सीट खाली छोड़ दी.

इसके उपरांत उसी वर्ष महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव हुए जिनमें वह विजयी रहें और महाराष्ट्र सरकार में नवंबर 1992 से 1993 तक कृषि और बिजली राज्य मंत्री रहकर कार्य किया. इसके बाद वह उसी निर्वाचन क्षेत्र से वर्ष 1995, 1999, 2004, 2009 व 2014 में निर्वाचित हुए. उन्होंने महाराष्ट्र सरकार में कृषि, बागवानी और बिजली राज्यमंत्री, जल संसाधन मंत्री जैसे प्रमुख पदों पर रहकर कार्य किया. इतना ही नहीं वह महाराष्ट्र सरकार में 29 सितम्बर 2012 से सितंबर 2014 तक उप-मुख्यमंत्री भी रहे.

अजीत पवार महाराष्ट्र में एन0सी0पी0 के होनहार नेता हैं जो मुख्यमंत्री बनने का लक्ष्य रखते हैं. उन्होंने हमेशा राजनीति में अपना रास्ता स्वंय बना के रखा हैं. राजनीति में रहते हुए उन्होंने कई आरोपों का भी सामना किया हैं. 2013 में उनका नाम सिंचाई घोटाले में घसीटा गया था जिसके चलते उन्हें अपने पद से स्तीफा भी देना पड़ा था. इसके बाद उन पर लगाये तथाकथित आरोपों में क्लीन चिट देते हैं उन्हें फिर से डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बहाल कर दिया गया.

महाराष्ट्र के लोग उन्हें एन0सी0पी0 के बड़े नेता के रूप में मानते हैं, जिसका उदाहरण उन्होंने एन0सी0पी0 व बीजेपी की सरकार बनाकर साबित कर दिया.

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.

View Comments (1)

Advertisement