X
    Categories: Biography

भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाने का जीवन परिचय

Advertisement
Advertisement

Ajinkya Rahane Biography in hindi : अजिंक्य रहाने भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के सदस्य हैं। वह दायें हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीये टी 20 मुकाबला 31 अगस्त 2011 में इंग्लैण्ड के खिलाफ खेला था। अजिंक्य रहाने बहुत ही उम्दा प्लेयर हैं जिन्होंने अपनी प्रतिभा के बल पर दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया था। अजिंक्य बहुत ही प्रतिभाशाली और होनहार खिलाड़ी हैं ।

Advertisement

अजिंक्य भारतीय प्रीमिअर लीग में 2008 2010 तक मंबई इंडियन्स के लिए खेले, इसके बाद वह 2011 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के लिए और 2016 से 2017 तक पुणे के लिए और वर्तमान में यानि 2018 में वह फिर से राजस्थान रॉयल टीम का हिस्सा हैं।

Ajinkya Rahane का जन्म एक मराठी परिवार में 6 जून 1988 को डोम्बिवली महाराष्ट्र में हुआ था। रहानें के पिता जी का नाम मधुकर बाबूराव रहाने व माता जी का नाम सुजाता रहेने हैं। अंजिक्य की प्रारम्भिक शिक्षा मुंबई के एसवी जोशी स्कूल से पूरी की. यदि हम उनके क्रिकेटिंग कैरियर की बात करें तो अजिंक्य रहाने ने 7 वर्ष की उम्र से ही क्रिकेट खेलना प्रारम्भ कर दिया था. उनके पिता जी ने शुरूआत में डोम्बिवली में ही पास के क्रिकेट क्लब में उनका दाखिला कर दिया था। जैसे-जैसे रहाने बड़े होते गये उनके खेल में और निखार आता गया। इसके बाद करीब 17 वर्ष की उम्र से अंजिक्य ने पूर्व क्रिकेटर आमरे से क्रिकेट की कोचिंग लेना प्रारम्भ कर दिया था।

इसे भी पढ़ें- क्रिकेटर दिनेश कार्तिक का जीवन परिचय

अजिंक्य रहाने ने क्रिकेट में सफलता हासिल करने के बाद अपने बचपन की दोस्त राधिका धोपावकर से वर्ष 2014 में शादी रचा ली थी।

Ajinkya Rahane ने प्रथम श्रेणी का प्रथम मैच करांजी के अर्बन के खिलाफ मंबई की टीम की तरफ से खेला था. रहाने के कोच उनकी प्रतिभा को भली भांति जानते थे जिस पर अजिंक्य बखूबी निभाया और उन्हेंने अपने प्रथम श्रेणी कैरियर के पहले मैंच में ही शतक लगा डाला था जो बहुत उम्दा प्रदर्शन था, अजिंक्य ने इस मै में 143 रन की शतकीय पारी खेलकर दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया था।

अजिंक्य रहाने के जीवन में यह मैच मील का पत्थर साबित हुआ जिसके बाद उन्होंने कभी मुड़कर नहीं देखा। अंजिक्य रहाने ने बहुत ही उम्दा प्रदर्शन करते हुए रणजी के दूसरे सीजन में कुल 1089 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर सबको चौका दिया था।

Ajinkya Rahane के अंतराष्ट्रीय टेस्ट करियर की शुरुआत | International Career of Ajinkya Rahane

उनके रणजी में बहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए BCCI ने उन्हे भारतीय टेस्टे क्रिकेट टीम में जगह पर विचार किया. इसके बाद Ajinkya के 2011 में वेस्टइंडीज के दौरे पर टीम में चुना गया जिसमें उन्हे खेलने का मौका नहीं मिला, इसके बाद प्लेयिग 11 में जगह हासिल करने में उहे करीब 16 महीने तक संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद अंजिक्य रहाने को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैंच में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्हें ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 69.66 के औसत से 209 रन का विशाल स्कोर बनाया था।

Advertisement

Ajinkya Rahane का ipl करियर | IPL Career of Ajinkya Rahane

अजिंक्य भारतीय प्रीमिअर लीग में 2008 2010 तक मंबई इंडियन्स के लिए खेले, इसके बाद वह 2011 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के लिए और 2016 से 2017 तक पुणे के लिए और वर्तमान में यानि 2018 में वह फिर से राजस्थान रॉयल टीम का हिस्सा हैं।

Ajinkya Rahane का t20 और ODI करियर|T20 career of Ajinkya Rahane

Ajinkya Rahane  ने अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच की शुरूआत इंग्लैंड के खिलाफ 3 सितम्बर 2011 में की थी, जिसमें उहोंने 40 रनों की पारी खेलती थी।

अंजिंक्य रहाने ने T20 की शुरूआत भी 2011 में ही इंग्लैण्ड के खिलाफ की थी जिसमें उन्होंन अच्छा प्रदर्शन किया था। उनके शानदार प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम 2014 के T20 वर्ल्डकप में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही थी, इस मैच के सेमीफाइनल में एक अच्छी पारी खेलते हुए भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

Ajinkya Rahane Faimily Photo

इसे भी पढ़ें- विराट कोहली का जीवन परिचय

Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.

View Comments (1)

Advertisement