X

कोरोना वायरस – लक्षण एवं बचने के उपाय

Advertisement
Advertisement

इस वक़्त दुनियाँ भर के तमाम देश कोरोना वायरस के भीषण संकट से लड़ रहे हैं। एक तरफ दिनोदिन इस वायरस से संक्रमित लोगो की संख्या बढ़ती जा रही है वही दूसरी तरफ कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है जो सभी देशों की अर्थव्यवस्था को बहुत प्रभावित कर रही है।

ऐसे हाल में किसी भी देश को यह समझ नही आ रहा है कि वह करे तो करे क्या जिससे कोरोना वायरस से छुटकारा मिल जाए।

फिलहाल इस वक़्त यदि कोई इलाज कोरोना वायरस के खिलाफ दिख रहा है तो वह बचाव ही है। कोरोना वायरस के लिए बचाव के कुछ टिप्स यदि हम अपनाते हैं तो इस जानलेवा वायरस के गिरफ्त में आने से बच सकते हैं।

इस वक़्त पूरे देश मे 3000 से भी ज्यादा मामले आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना वायरस टिप्स और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

तो चलिए जानते हैं कोरोना वायरस से बचने के टिप्स और ट्रिक्स.

Corona Virus Tips and Tricks. Corona Virus से बचने के उपाय
Advertisement

घर पर ही रहें

कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो संक्रमित लोगो के संपर्क में आने से होता है। इसी वजह से आज पूरे देश मे लॉक डाउन है क्योंकि लोग अपने घरों में रहेंगे तो संक्रमित लोगो के संपर्क में आने से बच सकेंगे।

इसलिए बचाव का पहला तरीका लोगो से दूरी बनाकर रखना है। जब तक जरूरी न हो आप घर से बाहर न तो जाएं और न ही किसी को घर मे आने दे। इस बात की गंभीरता को आप समझे कि यदि आपको यह वायरस लगा तो आपके जरिये आपकी पूरी फैमिली को कोरोना हो सकता है।

हाथों को धुलें

कोरोना वायरस आँख, कान और मुंह के रास्ते आपके शरीर मे जा सकता है। इसलिए बचाव के तौर पर आप अपने हाथों को बार बार चेहरे पर न लगाएं। क्योंकि वायरस के हाथ पर आने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इसलिए जब कि किसी काम से बाहर जाएं तो यह ध्यान रखें कि उस दौरान अपने हाथ चेहरे पर न लगाएं। इसके बाद जब आप वापस आ जाएं तो अपने हाथों को कम से कम 30 सेकंड तक साबुन से अच्छे से धुले। अपने अंगूठे, उंगलियों के बीच के पोरों को नाखूनों को अच्छे से धुलें। इसके लिए वैसे आप सेनेटाइजर का उपयोग भी कर सकते हैं।

मास्क है जरूरी

यदि आपको सर्दी जुखाम है या आप कोरोना संक्रमित है तब तो आपको मास्क जरूर लगाकर रखना चाहिए नही तो आपके जरिये किसी और को भी हो सकता है। वही यदि आप संक्रमित नही भी है तो भी सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहन कर रखें। यदि आप घर पर बना मास्क पहन रहे हैं तो उसे यूज करने के बाद गर्म पानी से कम से कम 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाले इससे मास्क में मौजूद कोरोना के वायरस खत्म हो जाएंगे।

सेनेटाइजर है जरूरी

हम एक गलती करते हैं। हम अपने हाथ को तो धो लेते हैं और पर हाथों पर हमेशा रहने वाला फ़ोन ऐसे ही पड़ा रहता है। यदि आपके हाथ मे कोरोना के वायरस रहे होंगे तो वह हाथ से मोबाइल में आ गए होंगे। अब चाहे आप हाथ धुल भी लें फिर भी जब आप मोबाइल को हाथ मे लेंगे तो वह वायरस1 वापस आपके हाथ में आ जाएंगे।

Advertisement

इसलिए उपाय के तौर पर आप अपने गैजेट्स को भी सेनेटाइजर से साफ करिए फिर चाहे वह आपका मोबाइल फ़ोन हो या लैपटॉप।

अफवाह न फैलाएं

हमारे देश का यह दुर्भाग्य कह सकते हैं कि यहां कुछ ऐसे भी लोग हैं जो किसी भी बात को गंभीरता से नही लेते हैं फिर चाहे वह कोरोना जैसी गंभीर बीमारी ही क्यों न हो। पर आप इस चैन का हिस्सा न बने। कोरोना से संबंधित कोई भी न्यूज़ आपको व्हाट्सएप, फेसबुक आदि के द्वारा पता चलती है जो थोड़ा पैनिक फैला सकती है उसकी पहले जांच पड़ताल करें।

न्यूज़ वेबसाइट पर जाकर देखें कि क्या सच मे ऐसी कोई खबर है फिर उसके बाद ही उस न्यूज़ को आगे बढ़ाएं। आपकी समझदारी से कई लोग गलत खबर से बच सकते हैं।

कोरोना वायरस को लेकर कई प्रश्न आपके मन मे भी उठते होंगे जिनके जवाब आपको नही मिल पा रहे हैं। आज कुछ ऐसे ही प्रश्न के जवाब जानते हैं।

कोरोना के वायरस कब तक सतह पर रह सकते हैं?

इसका वैसे तो अभी तक कोई सटीक जवाब नही मिला है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि यह वायरस भी बाकी वायरस की तरह ही है, जिसमे यह 1 घंटे से लेकर कुछ दिनों तक जिंदा रह सकता है।

क्या जानवरों को कोरोना वायरस हो सकता है?

अभी तक इस बात के कोई सबूत नही मिलें है कि जानवरो को यह वायरस फैलता है। लेकिन एहतियात के तौर पर आप जब भी जानवरो को छुएं उसके बाद साबुन से हाथ जरूर धुलना चाहिए।

क्या कोरोना वायरस खाने के जरिए फैल सकता है?

यह देखने मे आया है कि कम तापमान पर यह वायरस जिंदा रहता है। खाने की चीज़ें अधिकतर ठंडे तापमान में ही रखी जाती है। जैसे सब्जियां। इसलिए सुरक्षा के लिहाज से जब भी सब्जी बनाएं उसको पहले 20 मिनट तक अच्छी तरह उबाल लें उसके बाद ही बनाएं।

कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण क्या है?

कोरोना वायरस का असर जल्द नजर नही आता है। लेकिन जब आता है तो सबसे पहले फीवर, कफ दिखाई देता है, और सबसे बड़ी पहचान यह है कि सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है। ऐसे कोई भी सिम्टम्स आपको नजर आए तो सबसे पहले तो खुद को बाकी लोगो से अलग कर लेना चाहिए उसके बाद जितना जल्दी हो सके अपना चेकअप करवाना चाहिए।

क्या कोरोना वायरस बहुत जानलेवा है?

कोरोना वायरस होने की स्थिति में आमतौर पर व्यक्ति ठीक हो जाता है। यदि इस बीमारी की मृत्यु दर देखे तो यह मात्र 3% है। लेकिन कोई इलाज न होने के कारण यह मुश्किल पैदा कर रहा है। यदि आपकी इम्यून सिस्टम अच्छा है तो आप आसानी से इस वायरस से बच सकते हैं। इसलिए ऐसी परिस्थिति में अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की कोशिश करें।

Advertisement
Advertisement
Sadhana Pal: मेरा नाम साधना पाल है , मुझे देश और दुनिया के बारे में लिखना और पढ़ना अच्छा लगता हैंं. और हमेशा नया सीखने की कोशिश करती रहती हूं.
Advertisement